प्राइम टीम, नई दिल्ली। कोविड-19 के साये के साथ आया साल 2022 कई उपलब्धियों के लिए जाना जाएगा। दुनिया की बात करें तो इसकी आबादी पहली बार आठ अरब के पार हाे गई, अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी का फीफा कप जीतने का सपना पूरा हुआ, एलोन मस्क ने ट्विटर खरीद लिया तो वहीं देश में पहली बार 5जी सेवा की शुरुआत हुई, डिजिटल रुपए का पायलट प्रोजेक्ट शुरू हुआ और दुनिया के सबसे ऊंचे आर्च ब्रिज का निर्माण पूरा हुआ। ऐसी उपलब्धियों की फेहरिस्त लंबी है। आइए नजर डालते हैं 2022 की खास उपलब्धियों पर।

देश में शुरू हुआ 5जी दूरसंचार सेवा का दौर

लगभग दो साल तक चली तैयारियों के बाद एक अक्टूबर को आखिरकार देश में 5जी दूरसंचार सेवाओं की शुरुआत हो गई। भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस में घोषणा की कि देश के आठ शहरों में इसकी शुरुआत हो गई है। देश की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो ने भी दिवाली से चुनिंदा शहरों में 5जी सेवा शुरू कर दी। 50 से अधिक शहरों में 5जी सेवा आरंभ हो चुकी है। पूरे देश में यह सेवा शुरू होने में एक से दो साल का वक्त लगने का अनुमान है।

डिजिटल रुपया लांच करने वाले चुनिंदा देशों में शुमार हुआ भारत

भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक नवंबर 2022 को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश में डिजिटल रुपए की शुरुआत कर दी। देश के चार शहरों मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में चुनिंदा बैंकों के साथ डिजिटल रुपए की शुरुआत की गई है। अभी एक सीमित उपयोगकर्त्ता समूह के बीच लेनदेन में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। अगले चरण में अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला में डिजिटल रुपए का चलन शुरू किया जाएगा।

देश को मिली तीन एक्सप्रेस-वे की सौगात

वर्ष 2025 तक भारत के 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने के लिए मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर पहली शर्त है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए 2022 में कई महत्वपूर्ण इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पूरे किए गए हैं। हरियाणा में अंबाला में नारनौल तक 227 किमी लंबा ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेस वे, उत्तर प्रदेश में 341 किमी लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और 296 किमी लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेस का काम पूरा हुआ। रेलवे ने चेनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा आर्च पुल बनाया है।

टाटा समूह के पास वापस लौटा एयर इंडिया

कोरोना महामारी के चलते 2021 में कई चुनौतियों का सामना करने के बाद 2022 में देश के एविएशन सेक्टर ने नई उड़ान भरी। एविएशन सेक्टर की सबसे बड़ी घटना एयर इंडिया के अधिग्रहण की रही। जनवरी 2022 में टाटा ग्रुप ने आधिकारिक तौर पर एयर इंडिया की कमान अपने हाथ में ली। टाटा ग्रुप एयर इंडिया का मर्जर अपनी बाकी तीन एयरलाइंस, विस्तारा , एयर एशिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस में करने की तैयारी कर रही है। वहीं एक नई कंपनी अकासा एयर ने अगस्त में उड़ान भरी।

अग्निवीर स्कीम की शुरुआत, अग्नि-5 का सफल परीक्षण

साल का सबसे बड़ा कदम अग्निवीर स्कीम रही। सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना जून 2022 में शुरू की गई थी, जिससे युवाओं को चार साल के लिए देश की सेवा करने की अनुमति मिली। इस साल मेक इन इंडिया अभियान के तहत देश ने कई ऐसे अचूक हथियार बने जिन्होंने दुश्मन देशों के लिए चिंता बढ़ा दी है। इनमें सबसे अचूक और बेहद घातक हथियार अग्नि 5 इंटर कांटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल रही। डीआरडीओ ने साल खत्म होते, होते इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया। सितंबर में भारत का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत कमीशन किया गया।

इसरो ने रखा कमर्शियल सैटेलाइट लांच में कदम

इसरो ने लांच व्हीकल मार्क-3 के साथ इस साल कमर्शियल सैटेलाइट लांच में कदम रखा। इसरो ने स्मॉल सैटेलाइट लांच व्हीकल (SSLV) को अंतरिक्ष में भेजा, लेकिन सेंसर में खराबी के कारण इसके रॉकेट से छोड़ी गई तीन सैटेलाइट गलत ऑर्बिट में चली गईं। एयरटेल की हिस्सेदारी वाली वनवेब पहले दूसरे देशों से अपने सैटेलाइट लॉन्च करती थी, लेकिन इस साल उसने भारत से अपने 36 सैटेलाइट लॉन्च किए।

निजी क्षेत्र का पहला रॉकेट लॉन्च हुआ

निजी स्पेस इंडस्ट्री के लिए 2022 काफी अच्छा रहा। हैदराबाद की स्काईरूट ने अपना रॉकेट लांच किया। यह भारत में निजी क्षेत्र का पहला रॉकेट लांच था। अग्निकुल ने 3D प्रिंटेड इंजन का स्टैटिक ट्रायल विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में किया। यह दुनिया में पहली बार 3D प्रिंटेड इंजन का ट्रायल था। दिगांतरा ने इसी साल 30 जून को इसरो के पीएसएलवी सी53 से एक सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजा। नवंबर में ध्रुव स्पेस ने दो थाइबोल्ट सैटेलाइट और पिक्सेल ने अपनी आनंद सैटेलाइट इसरो के पीएसएलवी-सी54 रॉकेट से भेजी।

देश में सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन हुई तैयार

देश में लगभग 200 करोड़ कोविड वैक्सीन लगाकर भारत ने दुनिया में रिकॉर्ड बनाया। देश में सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन सितंबर में तैयार कर ली गई। डीसीजीआई (DCGI) ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी भी दे दी है। वहीं दिसंबर में सरकार ने कोविड की नई नेजल वैक्सीन को मंजूरी दी। इसे काफी असरदार माना जा रहा है। ये वैक्सीन भी पूरी तरह से भारत में बनी हुई है।

चावल, दाल का रिकॉर्ड उत्पादन

इस वर्ष की शुरुआत कृषि क्षेत्र के लिए अच्छी नहीं रही। रबी की मुख्य फसल गेहूं को मौसम की मार झेलनी पड़ी। मार्च में अचानक तापमान बढ़ने से उत्पादन प्रभावित हुआ। हालांकि इसके बावजूद गेहूं उत्पादन पांच साल के औसत 10.38 करोड़ टन से ज्यादा, 10.68 करोड़ टन रहा। चौथे अग्रिम अनुमान के अनुसार 2021-22 में देश में 31.57 करोड़ टन खाद्यान्न का उत्पादन हुआ। यह एक साल पहले की तुलना में 49.8 लाख टन ज्यादा है। चावल, दलहन, तिलहन, गन्ना का उत्पादन रिकॉर्ड रहा।

73 साल बाद भारत ने जीता थॉमस कप, वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड

मई 2022 में भारत के लिए 73 साल बाद खेल के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल हुई। भारतीय बैडमिंटन टीम ने पहली बार थॉमस कप जीतकर इतिहास रचा। 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को हराकर भारतीय टीम ने कप अपने नाम किया। इसी महीने मई में ही भारतीय महिला मुक्केबाज निखत जरीन ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने 53 किलो की श्रेणी में थाईलैंड की जिटपांग जुटामस को 5-0 से हराकर यह उपलब्धि हासिल की।

नीरज चोपड़ा ने दिलाया वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल

भारत के लिए ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा जुलाई 2022 में एक और उपलब्धि लेकर आए। नीरज ने अमेरिका में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाला फेंक प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल (88.13 मीटर) जीता। इस चैंपियनशिप में भाला फेंक खेल में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

देश में लागू हुई नई शिक्षा नीति

केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति 2020 का लागू कर दिया। नई नीति में शैक्षणिक संरचना को 5+3+3+4 के वर्ग में बांटा गया है। नीति में 2030 तक सकल नामांकन अनुपात को 100 फीसदी लाने का लक्ष्य रखा गया है। नए साल से इन नीतियों के अनुसार कई देशों में पाठ्यक्रम संचालित होने शुरू हो जाएंगे। इस क्रम में ही अगले 5 साल में देशभर में पीएम-श्री परियोजना के तहत 14500 स्कूलों को जोड़ते हुए उनका विकास किया जाएगा।

गूगल पर डिजिलॉकर, गूगल-पे पर बोलकर ट्रांजेक्शन सर्च

19 दिसंबर को गूगल फॉर इंडिया के आठवें एडिशन के दौरान भारत में कुछ नई सुविधाओं का एलान किया गया। इसमें गूगल फाइल्स एप के जरिए एंड्राएड फोन यूजर्स डिजि लॉकर की सुविधा ले पाएंगे। वहीं गूगल-पे में लोगों की सुविधा के लिए नया फीचर ट्रांजेक्शन सर्च लांच किया गया। इसके जरिए बोलकर यूजर अपने पैसे के लेन-देन की जानकारी ले पाएंगे।

दुनिया की आबादी 8 अरब पार के पार हुई

संयुक्त राष्ट्र संघ के अनुसार 15 नवंबर को दुनिया की आबादी 8 अरब के आंकड़े को पार कर गई। आठ अरब से नौ अरब की आबादी तक पहुंचने में 15 साल लगने का अनुमान लगाया गया है। जबकि पूरी दुनिया की जनसंख्या 7 अरब से 8 अरब होने में सिर्फ 12 साल लगे। भारत की आबादी 1.4 अरब पार हो गई है।

एलन मस्क ने खरीदा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीद लिया। एलन मस्क ने सबसे पहले 13 अप्रैल को ट्विटर खरीदने का ऐलान किया था। उन्होंने 54.2 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 44 अरब डॉलर का ऑफर दिया था, लेकिन फिर जुलाई में डील को तोड़ने का ऐलान कर दिया था। इस फैसले के खिलाफ ट्विटर बोर्ड ने कोर्ट का रुख किया था, जिसके बाद मस्क फिर से डील के लिए तैयार हो गए। 27 अक्टूबर को उन्होंने डील पूरी कर ट्विटर का प्रबंधन अपने हाथ में ले लिया।

चैटजीपीटी ने इंटरनेट जगह में मचाई हलचल

सर्च की दुनिया में लेटेस्ट एंट्री चैटजीपीटी ने पूरे इंटरनेट जगत को चौंका दिया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित यह चैटबॉट लोगों के सवाल के सटीक उत्तर दे रहा है। 30 नवंबर को लांच होने के एक हफ्ते के भीतर ही इसने 10 लाख उपयोगकर्ताओं तक अपनी पहुंच बना ली। नेटफ्लिक्स को यह आंकड़ा छूने में 3.5 साल लग गए थे। ट्विटर ने दो साल और फेसबुक को 10 महीने बाद यह मुकाम हासिल किया था।

मेसी का सपना पूरा, 36 साल बाद अर्जेंटीना बना फुटबॉल चैंपियन

कतर में हुए फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में पूर्व चैंपियन फ्रांस को 4-2 से हराकर 36 साल बाद खिताब अपने नाम किया। इसी के साथ वर्तमान दौर के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर लियोनल मेसी का विश्व चैंपियनशिप जीतने का सपना भी पूरा हो गया। 1994 और 2006 के बाद तीसरी बार फीफा वर्ल्ड कप फाइनल का नतीजा पेनल्टी शूटआउट से निकला।

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी फेडरर का संन्यास, विदाई की तस्वीरें भावुक कर गईं

टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने 15 सितंबर को इस खेल से संन्यास लेने की घोषणा की। फेडरर ने अपना आखिरी खेल लेवर कप में खेला। 20 ग्रैंड स्लैम सिंगल खिताब जीतने वाले फेडरर ने 8 विंबलडन खिताब, 6 आस्ट्रेलियन ओपन, 5 यूएस ओपन और एक फ्रेंटच ओपन खिताब अपने नाम किया। साथ ही दो ओलिंपिक पदक भी जीते। विदाई के दौरान टेनिस के दिग्गज खिलाड़ियों की भावुक करने वाली तस्वीरें सभी को इस खेल व खिलाड़ी की महानता को बता गईं।

मलेरिया की सबसे कारगर वैक्सीन का अविष्कार

सितंबर में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने मलेरिया की ऐसी वैक्सीन के अविष्कार का दावा किया, जिससे दुनिया बदल सकती है। इस वैक्सीन से मलेरिया से होने वाली मौत को रोका जा सकेगा। शुरुआती ट्रायल में यह 80 फीसदी तक असरदार साबित हुई है। मलेरिया से दुनिया में हर साल चार लाख से ज्यादा लोगों की मौत होती है।