Move to Jagran APP

WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण का विवादों से है पुराना नाता, जानें 11 सालों से कुश्ती संघ पर काबिज सांसद का इतिहास

WFI President Brij Bhushan Sharan सिंह पर कई महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। विनेश फोगाट समेत कई पहलवान उनके खिलाफ जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं। बृजभूषण इससे पहले भी कई विवादों में रहे हैं आइए जानें... (फोटो- जागरण ग्राफिक)

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaPublished: Thu, 19 Jan 2023 04:09 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2023 05:20 PM (IST)
WFI President और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। WFI President Brij Bhushan Sharan भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर कई महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। देश के कई बड़े पहलवानों ने बृजभूषण और कुश्ती संघ के खिलाफ मोर्चा खोला है। आरोप है कि उन्होंने महिला पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न किया है और कई खिलाड़ियों के साथ साजिश भी रची है। इन सब आरोपों के चलते खिलाड़ी उनके खिलाफ धरना दे रहे हैं। 6 बार से सांसद बृजभूषण इससे पहले भी कई विवादों में घिरते रहे हैं।  

loksabha election banner

यौन उत्पीड़न के आरोपों में घिरे

WFI के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर महिला पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न सहित मानसिक उत्पीड़न का भी आरोप लगा है। ब्रजभूषण शरण और उनके संघ से जुड़े कोच पर आरोप है कि उन्होंने कई महिला पहलवानों का उत्पीड़न किया है। इस कड़ी में सबसे बड़ा नाम तीन बार की कॉमनवेल्थ गेम्स की पदक विजेता विनेश फोगाट का है। उनके साथ साक्षी मलिक ने भी कई आरोप लगाए हैं, वहीं पहलवान अंशु मलिक ने तो यहां तक कहा कि बृजभूषण शरण बुल्गारिया में गर्ल्स के होटल में रुके थे। अंशु ने कहा कि जूनियर टीम पर इस कारण काफी दबाव भी था। उधर बजरंग पुनिया समेत 30 बड़े पहलवानों ने इन आरोपों को सच बताते हुए धरना प्रदर्शन में साथ दिया है।

जानें कौन है बृजभूषण शरण

बृजभूषण शरण उत्तर प्रदेश के गोंडा के रहने वाले एक दबंग नेता है जो कैसरगंज लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के मौजूदा सांसद हैं। बृजभूषण 6 बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं और खुद अयोध्या के अखाड़ों में रहे हैं। बृजभूषण 11 सालों से कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष हैं और एक कट्टर हिंदूवादी नेता के रूप से जाने जाते हैं। वो 1999 से एक भी चुनाव नहीं हारे हैं। बता दें कि बृजभूषण ने राजनीति की शुरुआत छात्र जीवन से की थी और वे छात्र संघ चुनाव जीते थे।

अयोध्या के बाबरी विध्वंस मामले में भी नाम

बृजभूषण शरण का नाम बाबरी विध्वंस मामले में भी सामने आया था। उन पर ढांचे को गिराने में शामिल होने का आरोप था। हालांकि, बाद में कोर्ट ने उन्हें 2020 में बरी कर दिया था। वे लालकृष्ण आडवाणी के साथ उन 40 अभियुक्तों में शामिल थे जिनपर ये आरोप लगे थे।

राज ठाकरे तक को दी थी धमकी

अपनी बेबाक बयानबाजी के लिए हमेशा सुर्खियों में रहने वाले बृजभूषण ने पिछले साल ही राज ठाकरे को अयोध्या में न घुसने देने की धमकी दी थी। उन्होंने उस समय भाजपा की पार्टी लाइन से अलग होकर राज ठाकरे को न आने की चेतावनी दी थी। बाबा रामदेव को लेकर भी वो कई बार मोर्चा खोल चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Wrestlers Protest: कुश्ती महासंघ के खिलाफ पहलवानों का धरना जारी, खेल मंत्रालय के अधिकारियों से मिलने पहुंचा दल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.