Move to Jagran APP

World Elder Abuse Awareness Day: क्या बुजुर्गों की कोई जिंदगी नहीं?

आज विश्व बुजुर्ग दुर्व्‍यवहार रोकथाम जागरूकता दिवस (World Elder Abuse Awareness Day) है।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Sat, 15 Jun 2019 02:05 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2019 02:06 PM (IST)
World Elder Abuse Awareness Day:  क्या बुजुर्गों की कोई जिंदगी नहीं?
World Elder Abuse Awareness Day: क्या बुजुर्गों की कोई जिंदगी नहीं?

नई दिल्ली, जेएनएन। आज विश्व बुजुर्ग दुर्व्‍यवहार रोकथाम जागरूकता दिवस (World Elder Abuse Awareness Day) है। बुजुर्गों के साथ होने वाले दुर्व्‍यवहार की रोकथाम के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से दुनिया भर में इसे 15 जून को मनाया जाता है।

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजधानी की गुलजार सड़कों से कुछ मील की दूरी पर स्थित एक छोटी-सी बस्ती में लगभग एक हजार पुराने नागरिकों का घर है, जिनके पास कोई और जगह नहीं है। ये वरिष्‍ठ नागरिक अपने शारीरिक और मानसिक शोषण की अनसुनी कहानियों के साथ रहते हैं, जो पीड़ा वो अपने बच्चे के कारण झेल रहे हैं।

हेल्पएज इंडिया के 2018 के आंकड़ों के अनुसार, हमारे देश में 60 वर्ष से ऊपर की आबादी का हिस्सा 9.30 प्रतिशत है और भारत में चार बुजुर्गों में से एक का गलत व्‍यवहार होता है। दिल्ली से लेकर कोलकाता तक बुजुर्गों के रोने की आवाजें गूंजती हैं।

ओल्‍ड एज होम में रहने वालीं एक 90 वर्षीय महिला चंपिया का कहना है, 'मैं जब एक बार बीमार पड़ गई थी, तब मेरे बेटे ने मेरे मुँह में जूता डालकर मुझे इतना पीटा था कि मैं अपने दाहिने कान से सुन नहीं पाती हूं।'

चंपिया अम्मा का कहना है कि वह अपनी बेटी से बात करती हैं, लेकिन बेटे का कभी फोन नहीं आया। उनका कहना है कि उनकी बेटी यहाँ उनसे मिलने आएंगी और उन्हें पेंशन भी दिलवाएंगी। इतना सबकुछ होने के बाद भी चंपिया अम्मा अपने बेटे से मिलने कि उम्मीद रखती हैं।

बुजुर्ग बोझ नहीं, आदर, सेवा और सम्‍मान के अधिकारी
वैज्ञानिक नजरिये से देखें तो बुढ़ापा एक अनिवार्य शारीरिक आवस्था है, ऐसे में युवाओं को एक बात बड़ी गहराई से दिमाग में बिठा लेनी होगी कि उन्हें भी समय के इस चक्र के गुजरना होगा। ऐसे में युवा पीढ़ी के सामने सामाजिक व्यवस्था को बरकरार रखने की बड़ी चुनौती है। युवाओं को बुजुर्गों की सेवा के संस्कार को बनाए रखना होगा। साथ ही आने वाली पीढ़ी को बताना होगा कि बुजुर्ग बोझ नहीं हैं। आदर, सम्मान और सेवा उनका अधिकार है, इससे उन्हें वंचित नहीं किया जा सकता है। नई पीढ़ी को यह भी बताना होगा कि बुजुर्गों का तिरस्कार एक अपराध है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.