Move to Jagran APP

Women Reservation law: कब लागू होगा महिला आरक्षण कानून? केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने दी जानकारी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार 2024 की जनगणना के बाद महिला आरक्षण कानून लागू करने के लिए कदम उठाएगी। सीतारमण ने कहा केंद्र सरकार ने साम्राज्यवादी ताकतों के खिलाफ लड़ने वाले गुमनाम सेनानियों के योगदान को पहचान देने के लिए कदम उठाए हैं।सीतारमण ने कहा कि सरकार ने 14500 कहानियों का डिजिटल जिला कोष बनाया है जिसमें स्वतंत्रता संघर्ष से जुड़े स्थानों का जिक्र है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashSat, 16 Dec 2023 08:57 PM (IST)
Women Reservation law: कब लागू होगा महिला आरक्षण कानून? केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने दी जानकारी
कब लागू होगा महिला आरक्षण कानून? (Image: ANI)

पीटीआई, बेंगलुरु। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार 2024 की जनगणना के बाद महिला आरक्षण कानून लागू करने के लिए कदम उठाएगी। दक्षिण कन्नड़ जिले के मूडबिदरी में शुक्रवार को रानी अब्बक्का के नाम पर स्मारक डाक टिकट जारी करने के बाद सीतारमण ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक वास्तविकता बन गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका पर हमेशा यकीन जताया है। 16वीं सदी में पुर्तगालियों के खिलाफ लड़ने वाली उल्लाल की रानी अब्बक्का के साहस और वीरता की सराहना करते हुए सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार ने साम्राज्यवादी ताकतों के खिलाफ लड़ने वाले गुमनाम सेनानियों के योगदान को पहचान देने के लिए कदम उठाए हैं।

रानी अब्बक्का के नाम पर खुलेगा सैनिक स्कूल 

सीतारमण ने कहा कि 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तौर पर सरकार ने 14,500 कहानियों का डिजिटल जिला कोष बनाया है जिसमें स्वतंत्रता संघर्ष से जुड़े स्थानों का जिक्र है। वित्त मंत्री ने उम्मीद जतायी कि तटीय कर्नाटक में रानी अब्बक्का के नाम पर सैनिक स्कूल खोला जाएगा। उन्होंने स्मारक डाक टिकट के वास्ते इस्तेमाल किए गए रानी अब्बक्का के चित्र के लिए कलाकार वासुदेव कामत को बधाई दी।

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने चंदा जुटाने का छेड़ा 'डोनेट फॉर देश' अभियान, 18 दिसंबर से होगी इसकी शुरुआत

यह भी पढ़ें: Viksit Bharat Sankalp Yatra: 'जो रह गए, उन्हें भविष्य में मिलेगा योजनाओं का लाभ', PM मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया शुभारंभ