Move to Jagran APP

भारत के लिए कितना मायने रखता है पाकिस्‍तान का नया आर्मी चीफ, जानें- कौन ले सकता है जनरल बाजवा की जगह

पाकिस्‍तान के राजनीतिक गलियारों में नए आर्मी चीफ के नाम का मुद्दा छाया हुआ है। इसको लेकर जबरदस्‍त राजनीति हो रही है। वहीं भारत की भी इस पर नजर है। आने वाले तीन दिनों में इस पर से पर्दा हटने की उम्‍मीद है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 20 Nov 2022 03:05 PM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 03:05 PM (IST)
भारत के लिए कितना मायने रखता है पाकिस्‍तान का नया आर्मी चीफ, जानें- कौन ले सकता है जनरल बाजवा की जगह
इस माह तय होना है पाकिस्‍तान के नए आर्मी चीफ का नाम

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। पाकिस्‍तान में इन दिनों राजनीति का एक मुद्दा आर्मी चीफ की नियुक्ति बना हुआ है। विपक्ष हो या सरकार दोनों के लिए ही ये खास हो गया है। जहां एक तरफ पूर्व पीएम इमरान खान इस मुद्दे पर सरकार को घेरने में लगे हुए हैं वहीं दूसरी तरफ सरकार ने साफ कर दिया है कि नए आर्मी चीफ की नियुक्ति पारदर्शिता, योग्‍यता और नियमानुसार ही होगी। फिलहाल, सरकार ने इस मुद्दे पर मंगलवार और बुधवार में स्थिति पूरी तरह से स्‍पष्‍ट कर देने की बात कही है। आने वाले तीन दिनों में नए आर्मी चीफ का नाम सभी के सामने आ जाएगा।

loksabha election banner

इन नामों की है चर्चा

इस बीच पाकिस्‍तान मीडिया में नए आर्मी चीफ के नाम पर जिन चेहरों की चर्चा सबसे अधिक हो रही है उनमें लेफ्टिनेंट जनरल आसिफ मुनीर, लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्‍मद आमिर, लेफ्टिनेंट जनरल शमशाद मिर्जा, लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्‍बास और लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद का नाम शामिल है। भारत के लिए ये मुद्दा भले ही पूरी तरह से पाकिस्‍तान का आंतरिक मामला है लेकिन, भारत की भी इस पर पूरी निगाह लगी हुई है। इसकी कुछ बड़ी वजह भी हैं।

इनमें दो नाम हैं खास 

पाकिस्‍तान मीडिया में जिन चेहरों की चर्चा नए आर्मी चीफ के नाम पर हो रही है उसमें दो-तीन नाम बेहद खास हैं। इनमें एक नाम लेफ्टिनेंट जनरल आमिर का भी है। जनरल आमिर सिंध रेजीमेंट से हैं और पूर्व आर्मी चीफ राहिल शरीफ की उत्‍तरी वजरीस्‍तान में आतंकवाद विरोधी अभियान को अंजाम देने वाली कोर टीम के सदस्‍य रह चुके हैं। इसके अलावा वे गिलगिट बाल्टिस्‍तान पर बनी कमेटी के सदस्‍य भी हैं। दूसरा नाम लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद का है जो बलूच रेजीमेंट से हैं और सिंध में इंफेंट्री डिवीजन के कमांडर रह चुके हैं। इसके अलावा वो देश की खुफिया एजेंसी के प्रमुख भी रह चुके हैं। ये एजेंसी पाकिस्‍तान की राजनीति और सेना की रणनीति दोनों में ही अहम भूमिका निभाती है। जनरल हामिद फिलहाल में जनरल हैडक्‍वार्टर में Adjutant General के पद पर हैं।

भारत के लिए महत्‍व 

पाकिस्‍तान में इन नामों में से या फिर इससे अलग किसी दूसरे नाम से बनने वाला आर्मी चीफ भारत के लिए भी खासा मायने रखता है। राजनीतिक और रणनीतिक विश्‍लेषक कमर आगा का कहना है कि अब तक पाकिस्‍तान के जितने भी आर्मी चीफ बने हैं उनकी नीतियां भारत विरोधी ही रही हैं। इतना ही नहीं इनमें से कई के कार्यकाल में आतंकवाद बढ़ा भी है। कुछ के कार्यकाल में दोनों देशों के बीच युद्ध भी हुआ है जिसकी पटकथा भी पाकिस्‍तान के आर्मी चीफ ने ही लिखी थी। ऐसे में भारत के लिए पाकिस्‍तान का नया आर्मी चीफ, काफी मायने रखता है।

इस मुद्दे से नजरें नहीं फेर सकता भारत 

ये पाकिस्‍तान का भले ही अंदरूणी मामला है लेकिन भारत इससे अपनी नजरें नहीं फेर सकता है। पाकिस्‍तान का होने वाला आर्मी चीफ भारत की रणनीति में क्‍या बदलाव किया जाएगा इसको भी तय करेगा। देश की पाकिस्‍तान से लगती सीमाओं पर भारत आने वाले दिनों में क्‍या कुछ बदलाव करेगा ये भी पाकिस्‍तान के नए आर्मी चीफ की नियुक्ति काफी हद तक तय करेगी। आगा का कहना है कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। दोनों ही देशों के लिए हमेशा से ही ये एक बड़ा मुद्दा रहा है कि उनके पड़ोसी देश में आर्मी की कमान किसके हाथों में है। इसलिए भारत के लिए भी ये मुद्दा बेहद खास है। इसकीअपनी एक अहमियत है। 

FIFA 2022 बन रहा भारत-कतर रिश्‍तों को और मजबूत करने का जरिया, जानें- दोनों देश एक दूसरे पर कितना हैं निर्भर

Video: टेकआफ के समय विमान की फायरब्रिगेड से हुई टक्‍कर, दो की मौत; कई मीटर बाद रुका लपटों से घिरा प्‍लेन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.