Move to Jagran APP

Weather Update Today: इन पांच राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, तमिलनाडु में स्कूल- कालेज बंद

weather update today 1 november 2022 देशभर में मौसम तेजी से बदल रहा है। दक्षिण भारत के कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पहाड़ों पर बर्फबारी शुरु हो गई है। वहीं उत्तर भारत में ठंड अपना असर दिखा रहा है। जानें- आज का मौसम?

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 01 Nov 2022 09:09 AM (IST)Updated: Tue, 01 Nov 2022 03:04 PM (IST)
Weather Update Today: इन पांच राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, तमिलनाडु में स्कूल- कालेज बंद
दक्षिण भारत में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। देशभर के मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। पहाड़ी इलाकों में ठंड के बीच बारिश (Rain Alert) के आसार हैं तो वहीं, देश की राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं तमिलनाडु में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण स्कूल-कालेज बंद कर दिया गया है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 1 नवंबर 2022 को तमिलनाडु, केरल सहित 5 राज्यों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश को देखते हुए तमिलनाडु के कई जिलों में स्कूल कालेज बंद कर दिए गए है। राज्य में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम ने आज 5 राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall Alert) की अलर्ट जारी किया है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, नवंबर में पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर भारी बर्फबारी होगी तथा उसके साथ साथ ही उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की बारिश या एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश दे सकता है। पंजाब के कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश होगी परंतु हरियाणा दिल्ली उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश संभव है। पश्चिम भारत में उत्तर पूर्वी मानसून सक्रिय रहेगा।

वहीं, दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में है। दिल्ली में सर्दी की दस्तक के साथ ही प्रदूषण का कहर बढ़ता जा रहा है। कई इलाकों का AQI बहुत खराब कैटेगरी में है। मौसम विभाग के मुताबिक, धीरपुर (दिल्ली ) में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 594 पहुंच गया है।  वहीं, देश के निचले इलाकों में पूर्वोत्तर मॉनसून दस्तक दे रहा है। आइए जानते हैं देश भर के मौसम का हाल।

यह भी पढ़ेंः दमघोंटू बनी हुई है दिल्ली-NCR की हवा, एयर क्वालिटी में सुधार के अभी नहीं आसार

इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल पुडुचेरी, कराईकल समेत देश के कई हिस्सों उत्तर-पूर्वी मानसून की बारिश हो रही है। इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान है। एमआईडी ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, अंडमान, निकोबार, यनम, केरल और माहे समेत कई जगहों पर आज भी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसके साथ आज असम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में भी बारिश के आसार हैं।

तमिलनाडु में भारी बारिश, स्कूल-कॉलेज बंद

तमिलनाडु में मंगलवार को भारी बारिश हो रही है। चेन्नई सहित राज्य के कई हिस्सों में स्कूल-कालेज बंद कर दिए गए हैं। कई जिलों में भारी ट्रैफिक जाम हो गया है। भारी बारिश के कारण चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, तिरुवलूर, तंजावुर, तिरुवरुर और नागपट्टिनम जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पूर्वोत्तर मानसून ने 29 अक्टूबर को तमिलनाडु में दस्तक दे दी है। चेन्नई में, बाढ़ की निगरानी के लिए कई हिस्सों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जबकि बैरिकेड्स भी लगाए गए हैं। मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सचिवालय में राज्य के आला अधिकारियों की आपातकालीन बैठक बुलाई है। राज्य सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। राज्य आपदा मोचन बल की टीम को रिजर्व में रखा गया है जबकि पुलिस और दमकल विभाग भी तैयार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन राज्यों में भारी बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश होने की पूरी संभावना है। अगले कुछ दिनों में पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी, बारिश और ठंड का ट्रिपल अटैक होगा। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार अभी उत्तर और पश्चिम से लेकर मध्य भारत तक शुष्क उत्तर-पश्चिम हवाएं चल रही हैं। ये हवाएं पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बर्फीले इलाकों से गुजरेगी और उत्तर भारत के अधिकांश हिस्से तक ठंडक लेकर पहुंचेंगी।

उत्तर से लेकर मध्य भारत तक बढ़ेगी ठिठुरन

एमआईडी के मुताबिक 6-7 नवंबर से देश में दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर से लेकर मध्य भारत तक ठिठुरन बढ़ेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पहला पश्चिमी विक्षोभ कश्मीर में दस्तक दे दिया है। एक-दो नवंबर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार हैं। वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3 नवंबर को आएगा। इसके कारण 5 से 6 नवंबर तक कश्मीर से हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है। इसके कारण 8-9 नबंवर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः पहाड़ों में बर्फबारी से बदलेगा मौसम, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें- मौसम का हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.