Move to Jagran APP

Weather Update: देशभर में 'मानसून' की बारिश को तैयार रहें ये राज्य, जारी किया गया Red Alert

Skymet Weather की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के उत्तरी हिस्से हिमाचल प्रदेश जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में आज कई स्थानों पर बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 06:11 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 10:26 PM (IST)
Weather Update: देशभर में 'मानसून' की बारिश को तैयार रहें ये राज्य, जारी किया गया Red Alert
Weather Update: देशभर में 'मानसून' की बारिश को तैयार रहें ये राज्य, जारी किया गया Red Alert

नई दिल्ली, जेएनएन। देश भर में मौसम का अलग मिजाज है। कही जगहों पर तो खूब अच्छी बारिश हो रही है, मगर कहीं आधा जुलाई बीत जाने के बाद भी मानसून रूठा हुआ लग रहा है। देखा जाए तो कुछ राज्य में हुई भारी बारिश के बाद बाढ़ आ गई है। वहीं, कुछ जगहें ऐसी भी है, जहां लोग एक बूंद पानी को तरस रहे है।

loksabha election banner

इस हफ्ते की बात करे तो देशभर में ज्यादातर क्षेत्रों में मानसून रहेगा। मौसम विभाग ने इस हफ्ते अच्छी बारिश की संभावना जताई है। Skymet Weather की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के उत्तरी हिस्से हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में आज कई स्थानों पर बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

इसके अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी कई जगहों पर एक दो दिनों में मौसम के बदलाव की सूचना दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 24 जुलाई को तेज बारिश होगी। वहीं, महाराष्ट्र और गुजरात में भी 24 और 25 जुलाई को अच्छी बारिश की संभावना है।

जल संकट में चेन्नई
जल संकट की समस्या से जूझ रहे चेन्नई को राहत पहुंचाने की दिशा में तमिलनाडु सरकार विशेष कदम उठा रही है। वेल्लोर के जोलारपेट से पानी लेकर 50 वैगन ट्रेन चेन्नई पहुंच गई है।

दिल्ली-NCR में बारिश का इंतजार खत्म होगा
मानसून के आने के बाद दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश का इंतजार खत्म होने ही वाला है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह अच्छी बारिश की संभावना है। मंगलवार और बुधवार को भी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों पर बादलों की मेहरबानी होगी और हल्की व मध्यम बारिश होगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक, 25 और 26 को दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, इससे पहले मंगलवार को भी ऐसी ही बारिश के आसार हैं।

इससे पूर्व सोमवार को भी दिल्ली में झमाझम बारिश का दौर जारी रहा। इससे न केवल तापमान नियंत्रण में है, बल्कि दिल्लीवासियों को गर्मी और उमस से भी राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान जहां दिल्ली में 50.2 मिमी. बारिश दर्ज की गई है।

केरल में Red Alert
केरल में मौसम विभाग (IMD) ने भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कन्नूर (Kannur) और कासरगोड (Kasaragod) जिलों में रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। बारिश के मद्देनजर कन्नूर, कासरगोड और मलप्पुरम जिलों में स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

मौसम विभाग (आईएमडी) ने आज राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। कोझिकोड, मलप्पुरम और वायनाड के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, पलक्कड़, त्रिशूर, एर्नाकुलम और इडुक्की के लिए एक पीला अलर्ट जारी किया गया है।

यही नहीं मौसम विभाग ने गोवा-कर्नाटक-केरल और दक्षिण तमिलनाडु के तटों समेत अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप द्वीपों पर हालात बेहद खराब रहने की चेतावनी जारी की है। मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।

राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से राज्य के कई बांध खतरे के निसान से उपर बह रहे है। पानी को नियंत्रित करने के लिए कई बांधों के शटर खोल दिेए गए हैं।

दो दिनों में पूरे झारखंड में होगी बारिश
झारखंड पिछले कुछ दिनों से बारिश ने अपना रास्ता ही बदल लिया है। सावन के महीने में जेठ की गर्मी का अहसास हो रहा है। सुबह से ही तेज धूप से लोग परेशान हैं। हालांकि सोमवार को मेदिनीनगर में शाम 5:30 बजे तक 11.0 मिमी. बारिश हुई।

मौसम पूर्वानुमान के तहत उन्होंने बताया कि रांची व आसपास के क्षेत्रों में आगामी चार दिनों तक बादल छाए रहेंगे और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। मंगलवार को राज्य के उत्तरी व मध्य जिलों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्के व मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

24 जुलाई को राज्य के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। जबकि, 25-26 जुलाई को राज्य के सभी स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। 26 जुलाई को राज्य के उत्तरी व दक्षिण-पूर्वी जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में गर्मी ले रही लोगों की अग्निपरीक्षा
राज्य में उमस और गर्मी लोगों की अग्निपरीक्षा ले रही है। हालांकि, शाम को बादल गरजने के साथ तेज बरसात से लोगों को काफी राहत तो मिलती है, मगर बारिश बंद होते ही उमस का दौर शुरू हो जाता है। पूर्वांचल में रविवार को घंटे भर तक हुई जोरदार बरसात से जहां लोगों को गर्मी और उमस से तात्‍कालिक तौर पर राहत मिली वहीं सोमवार को उमस से लोग पसीना पसीना भी होते रहे।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार सावन में मौसम बारिश के अनुकूल है मगर बारिश के लिए वातावरण में पर्याप्‍त नमी भी जरुरी है। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से पांच डिग्री अधिक रहा वहीं न्‍यूनतम तापमान 28.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा।

इस प्रकार तापमान भी सामान्‍य से अधिक होने से लोग गर्मी और उमस से भी बारिश के बाद परेशान नजर आए।

उत्तराखंड में प्रशासन अलर्ट पर
उत्तराखंड में 24 जुलाई से मानसून अपना रंग दिखा सकता है। मौसम विभाग ने प्रदेश के छह जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक 24 और 25 जुलाई को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ के साथ ही ऊधमसिंह नगर में झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने जिला प्रशासन को सर्तकता बरतने की सलाह दी है।

असम-बिहार बाढ़-बाढ़
उत्तर बिहार में बहने वाली अधिकतर नदियां या तो खतरे के निशान के पार हैं या उसके आसपास। कई इलाके जलमग्न हैं। इस बीच मंगलवार की दोपहर एक बार फिर उत्तर बिहार के कई जिलों में मानसून सक्रिय हो गया।

इसका परिणाम यह रहा कि दोपहर में मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। इससे बाढ़ पीड़ित सशंकित हो गए हैं। उन्हें यह चिंता सता रही है कि पिछली बार वाली स्थित फिर न हो जाए। जब करीब नौ दिनों तक लगातार बारिश होती रही और पूरा इलाका बाढ़ के पानी की चपेट में आ गया। अगर वैसी स्थिति होती है तो राहत शिविरों व बांधों पर रुके हुए लोगों की मुश्किलें कई गुना बढ़ जाएंगी। सरकार की आेर से चलाए जा रहे राहत एवं बचाव कार्य में भी इससे बाधा उत्पन्न होगी।

वहीं, असम में भी भारी बारिश के कारण कई जिलों में बत्तर हालात की स्थिति है। धुबरी और धेमाजी जिलों में दो और लोगों के मरने की सूचने के बाद राज्य में बाढ़ से मरने वालों का आकड़ा 66 तक पहुंच गया है। बिहार की बात करे तो यहां अब तक 104 लोगों की मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.