नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली में मानसून की बारिश 30% अधिक है और उत्तर प्रदेश में 5% की कमी है। मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काई मेट वेडर के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में 4% अधिक है और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में काफी कम बारिश हुई है। यही कारण है कि इसमें 21% की कमी है।

उत्तर प्रदेश और दिल्ली में मानसून कमजोर है। 20 सितंबर तक उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है और 22 से 25 सितंबर के बीच पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश में वृद्धि हो सकती है। उत्तर प्रदेश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में 23 से 25 सितंबर के बीच मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली में तेज धूप और आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ शुष्क मौसम का अनुभव हो रहा है। 21 सितंबर से दिल्ली और एनसीआर में बारिश की गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है। यह गतिविधियां अगले 3 से 4 दिनों तक जारी रह सकती हैं। यानी दिल्ली एनसीआर समेत उत्तरी मैदानी इलाकों से मानसून की वापसी में देरी होगी।

दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में मानसून की बारिश शुरू होने का कारण ओडिशा और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती सिस्टम को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो उत्तर पश्चिम दिशा में उत्तर मध्य प्रदेश की ओर बढ़ जाएगा। मानसून की अक्षीय रेखा का पश्चिमी छोर भी उत्तर की ओर बढ़ सकता है। ये मौसम पैरामीटर दोनों राज्यों में बारिश को बढ़ाएंगे।

अगले 24 घंटों के दौरान यहां बारिश की संभावना

स्काई मेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों, झारखंड, दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों और विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें- एक इंजीनियरिंग के छात्र ने सोनू सूद से जताई यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलने की इच्छा, पढ़िए बेहतरीन जवाब

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: मुजफ्फरनगर में हुई किसान महापंचायत से खुश है राकेश टिकैत, वीडियो शेयर कर दिखा रहे किसानों की ताकत

ये भी पढ़ें- Good News: अब फिर से लीजिए वेस्ट टू वंडर पार्क में प्री वेडिंग शूट और जन्मदिन मनाने का मजा

ये भी पढ़ें- दिल्ली के एक गांव में महिला अपने तीन बच्चों के साथ धरने पर बैठी, जानिए क्या है पूरा मामला


Edited By: Tanisk