Move to Jagran APP

Hindi News Today: PM मोदी वाराणसी में करेंगे जनसभा, किसान संगठन आज मनाएंगे काला दिवस

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार रात 10 बजे वाराणसी पहुंचे। वे शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र में तीन जनसभा करेंगे। वहीं किसान संगठनों ने आज 23 फरवरी को काला दिवस मनाने का फैसला किया है। यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Fri, 23 Feb 2024 07:57 AM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2024 08:11 AM (IST)
Hindi News Today: PM मोदी वाराणसी में करेंगे जनसभा, किसान संगठन आज मनाएंगे काला दिवस
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार रात 10 बजे वाराणसी पहुंचे। वे शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र में तीन जनसभा करेंगे। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन में विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान मेधावियों व शिक्षकों, संत रविदास मंदिर में पंजाब व अन्य प्रदेशों से आए दर्शनार्थियों व करखियांव एग्रो पार्क में पूर्वांचल की जनता को संबोधित करेंगे।
  • किसान संगठनों ने आज 23 फरवरी को काला दिवस मनाने का फैसला किया है। इस दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, हरियाणा के मुख्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज के पुतले फूंके जाएंगे। वहीं, संयुक्त किसान मोर्चा 26 फरवरी को ट्रैक्टर मार्च निकालेगा इस दिन WTO का पुतला भी फूंका जाएगा।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

loksabha election banner

दिल्ली में बारिश का अलर्ट

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों पर अगले सप्ताह एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार के बाद दिल्ली में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। हरियाणा और पंजाब में ज्यादा असर दिखाई दे सकता है। इसके चलते दिन के तापमान में अभी बहुत तेजी से इजाफा नहीं होगा।

पढ़ें पूरी खबर- दिल्ली समेत उत्तर भारत में फिर करवट लेगा मौसम, इस दिन बारिश का अलर्ट; IMD ने दिया बड़ा अपडेट

आंदोलनकारियों पर रासुका के तहत होगी कार्रवाई

शंभू बार्डर पर 10वें दिन स्थिति सामान्य जरूर रही, लेकिन इससे पहले नौ दिन किसान संगठनों ने दिल्ली कूच को लेकर बैरिकेड्स को तोड़ने के लगातार प्रयास किए। उपद्रवियों ने सरकारी व निजी संपत्ति को भी काफी नुकसान पहुंचाया। अब हरियाणा पुलिस नुकसान का आंकलन करवा रही है, जिससे इसकी भरपाई प्रदर्शनकारियों से की जा सके।

पढ़ें पूरी खबर- आंदोलनकारियों की संपत्ति की कुर्की व बैंक खातों को सीज कर नुकसान की भरपाई करेगा प्रशासन

G-20 देशों ने की इजरायल-हमास मुद्दे पर चर्चा

ब्राजील में जी-20 देशों की बैठक में विदेश मंत्रियों ने गुरुवार को इजरायल-हमास युद्ध के समाधान के रूप में सर्वसम्मति से द्वि-राष्ट्र सिद्धांत का समर्थन किया और कहा कि यही शांति का एकमात्र मार्ग है।

पढ़ें पूरी खबर- G-20 देशों ने किया इजरायल-हमास के मुद्दे पर द्वि-राष्ट्र समाधान का समर्थन, युद्ध के पश्चिम एशिया में फैलने के खतरे पर व्यक्त की चिंता

दिल्ली में कांग्रेस-AAP एक साथ

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास पर पानी के बढ़े बिलों से लोगों को राहत देने के लिए बृहस्पतिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस साथ-साथ दिखीं। वहीं भाजपा ने बैठक का बहिष्कार कर दिया।

पढ़ें पूरी खबर- दिल्ली में वाटर बिल सेटलमेंट पर कांग्रेस-AAP साथ, केजरीवाल का दावा- BJP लोगों को राहत देने के खिलाफ

जदयू का Tejashwi Yadav पर तीखा हमला

जदयू के मुख्य प्रवक्ता एवं विधान पार्षद नीरज कुमार ने गुरुवार को कहा कि विधानसभा सभा में विरोधी दल के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव उस चलते बजट सत्र से गायब हैं, जहां जनता की मूलभूत समस्याओं के प्रति ध्यान आकृष्ट कराया जाता है, ताकि सरकार उन जनसमस्याओं का समाधान कर सके।

पढ़ें पूरी खबर- '...वो बाज नहीं आ रहे थे', जदयू का Tejashwi Yadav पर तीखा हमला, RJD बोली अपने गिरेबान में झांके

अरविंद केजरीवाल 3-4 दिनों में गिरफ्तार होंगे?

बृहस्पतिवार को ईडी द्वारा अरविंद केजरीवाल को सातवां समन भेजे जाने के बाद आतिशी ने बड़ा दावा किया है। दिल्ली की मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि आने वाले तीन से चार दिनों में अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि आम आदमी पार्टी को धमकी मिली है।

पढ़ें पूरी खबर- 'अरविंद केजरीवाल 3-4 दिनों में गिरफ्तार होंगे', आतिशी का दावा- कांग्रेस के साथ गठबंधन पर मिली धमकी

बिहार में प्रीमियर लीग के आयोजकों पर छापेमारी

करीब दो वर्ष पहले पटना में बिहार प्रीमियर लीग का आयोजन कराने वाले ओम प्रकाश तिवारी मुसीबत में फंसते दिख रहे हैं। तिवारी शिव सेना के प्रदेश महासचिव भी हैं। उन पर आरोप है कि उन्होंने पटना नगर निगम में कंपनी बनाकर फर्जी तरीके से धन की उगाही की है।

पढ़ें पूरी खबर- बिहार प्रीमियर लीग के आयोजकों के ठिकानों पर ED की छापेमारी, फर्जी तरीके से धन उगाही करने का ये है मामला

ISRO को मिली एक और सफलता

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक और सफलता प्राप्त करते हुए मौसम संबंधी उपग्रह इनसेट-3डीएस को भू-स्थिर कक्षा में पहुंचा दिया। इसरो ने गुरुवार को कहा एक्स पर पोस्ट किया, मिशन के सभी चार लिक्विड अपोजी मोटर (एलएएम) फायरिंग पूरे हो गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर- INSAT-3DS: इसरो की मिली एक और सफलता, Geostationary Orbit में पहुंचा इनसेट-3डीएस

CJI ने बताया अपनी फिटनेस का राज

प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने गुरुवार को कहा कि वह आयुर्वेद के समर्थक हैं और लोगों को समग्र रूप से स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए। वह उच्चतम न्यायालय परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र के उद्घाटन के मौके पर एक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

पढ़ें पूरी खबर- 'मैं आयुर्वेद और समग्र जीवनशैली का समर्थक हूं', CJI चंद्रचूड़ ने पहली बार बताया अपनी फिटनेस का 'सीक्रेट'

मैतेई को ST में शामिल करने का आदेश रद्द

मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) में शामिल करने पर विचार करने का आदेश रद करने के मणिपुर हाई कोर्ट के फैसले को कुकी संगठनों ने सही बताते हुए स्वागत किया है। वहीं मैतेयी संगठनों ने कहा कि वे एसटी दर्जे के लिए आंदोलन जारी रखेंगे।

पढ़ें पूरी खबर- कुकी समुदाय ने किया हाई कोर्ट के फैसले का स्वागत, न्यायालय ने रद किया था मैतेई को ST में शामिल करने का आदेश

NCP शरदचंद्र पवार को मिला नया चुनाव चिह्न

लोकसभा चुनाव से पहले शरद पवार गुट को चुनाव आयोग से नई पहचान मिल गई है। भारत निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार को नया चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया। 

पढ़ें पूरी खबर- NCP शरदचंद्र पवार को मिला नया चुनाव चिह्न 'तुतारी', निर्वाचन आयोग ने किया आवंटित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.