Move to Jagran APP

TOP 10 Stories: देशभर में रही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI का छापा

देशभर में श्री कृष्ण का जन्मदिन (Janmashtami 2022) बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। वहीं नई आबकारी नीति की खामियों को लेकर सीबीआई ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर छापेमारी की। पढ़ें 19 अगस्त 2022 की 10 बड़ी खबरें

By Piyush KumarEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 10:32 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 10:32 PM (IST)
TOP 10 Stories: देशभर में रही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI का छापा
पढ़ें 19 अगस्त 2022 की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। शुक्रवार का दिन खबरों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण रहा। देशभर में श्री कृष्ण का जन्मदिन (Janmashtami 2022) बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। वहीं, नई आबकारी नीति की खामियों को लेकर सीबीआई ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर छापेमारी की। देर रात तक सीबीआई उनके घर और निजी गाड़ी के दस्तावेज खंगालती रही।

loksabha election banner

कई दिनों से सुर्खियां बटोर रही दवाई कंपनी डोलो (Dolo-650) ने दावा किया कि कंपनी द्वार डॅाक्टरों को कोरोना वायरस महामारी के दौरान डोलो-650 लिखने के लिए 1000 करोड़ रुपये के उपहार देने की बात निराधार है।

पढ़ें 19 अगस्त 2022 की 10 बड़ी खबरें

1- Delhi Excise Policy: डिप्‍टी सीएम के घर CBI छापे के बाद दर्ज हुई FIR, सिसोदिया ही बनाए गए आरोपित नंबर-1, ED भी करेगी जांच

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और अन्य पर सीबीआई की छापेमारी के बाद अब ED (प्रवर्तन निदेशालय, ईडी) आप सरकार की आबकारी नीति बनाने और उसे लागू करने को लेकर मनी लांड्रिंग के तहत जांच शुरु कर सकती है। सीबीआई ने जो एफआइआर दर्ज की है उसमें सबसे पहला आरोपित मनीष सिसोदिया को ही बनाया गया है। सीबीआई ने आबकारी घोटाले पर अपनी प्राथमिकी में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया सहित 15 अन्य आरोपियों को सूचीबद्ध किया है। नीचे पोस्ट की गई लिस्ट में उनके नाम देखे जा सकते हैं।

2- Krishna Janmashtami 2022 : मथुरा में सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- हम जो कुछ भी करते हैं, भगवान श्रीकृष्ण सब जानते हैं

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान का दर्शन किया। इसके साथ ही उन्होंने वृदावन (Vindavan) में आज ही दिन में अन्नपूर्णा भवन का लोकार्पण भी किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मथुरा (Mathura) में भगवान श्रीकृष्ण जन्मस्थान के दर्शन करने के साथ ही श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर मथुरा के वृंदावन में अन्नपूर्णा भवन (Annapurna) का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज जो कुछ भी हम करते हैं, वो भगवान श्रीकृष्ण जी सब जानते हैं। 'परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम। उसके पीछे भगवान की ही वाणी है, भगवान का ही मंत्र है, उन्हीं का संदेश है, उन्हीं का उपदेश भी है।

3- Ajay Kumar Bhalla: केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को दिया गया सेवा विस्तार, 22 अगस्त 2023 तक संभालेंगे पद

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला (Ajay Kumar Bhalla) को एक साल का सेवा विस्तार दिया गया है जिसके तहत वह एक साल और अपने पद पर बने रहेंगे। केंद्रीय गृह सचिव का कार्यभार 22 अगस्त 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, अजय कुमार भल्ला 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के असम-मेघालय कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। बता दें कि भल्ला अगस्त 2019 में केंद्रीय गृह सचिव के तौर पर नियुक्त किए गए थे। इससे पहले उनका कार्यकाल 17 अक्टूबर 2020 को 22 अगस्त 2021 तक बढ़ा दिया गया था।

4- Dolo 650: कंपनी ने कहा- कमाई हुई 350 करोड़ तो कैसे बांट सकते हैं 1000 करोड़ की फ्रीबीज

बुखार के इलाज में काम आने वाली दवा डोलो (Dolo) कोरोना वायरस की शुरुआत से लगातार चर्चा में है। इसी बीच एक गैर-सरकारी संगठन ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि कंपनी ने मरीजों को डोलो-650 दवा लिखने के लिए डाक्टरों को 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा के उपहार दिए। शुक्रवार को कंपनी ने आरोप को बेबुनियाद और गलत बताया है।

सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव्स ने गुरुवार को बताया कि बेंगलुरु स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी माइक्रो लैब्स लिमिटेड ने मरीजों को डोलो-650 दवा लिखने के लिए डॅाक्टरों को 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा के उपहार दिए थे। कंपनी ने सफाई देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के दौरान इस ब्रांड ने सिर्फ 350 करोड़ रुपये का कारोबार किया।

5- Delhi: दिल्ली के 12 IAS अधिकारियों के हुए ट्रांसफर, उपराज्यपाल ने दिया आदेश

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने 12 आइएएस अधिकारियों के तबादले का निर्देश दिया है। सभी का तत्काल प्रभाव से ट्रांसफर किया गया है।

न्यूज एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, उपराज्यपाल ने शुक्रवार शाम को 12 आइएएस अधिकारियों के तबादले का आदेश जारी किया है। यह आदेश तब आया है, जब सीबीआई ने दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति को लेकर उपमुख्यमंत्री के घर सहित अन्य ठिकानों पर छापेमारी की है।

6-रूसी सैन्य डिपो के पास धमाके; दो गांवों को कराया गया खाली, विशेषज्ञ यूक्रेन की बढ़ती ताकत का बता रहे संकेत

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पिछले कुछ दिनों से रूसी सैन्य डिपो या उसके आसपास लगातार धमाके हो रहे हैं। गुरुवार रात भी यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले बेलबेक आयुध भंडार के पास बेलगोराड क्षेत्र में धमाके हुए हैं। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने इसके आसपास के दो गांवों टिमोनोवो व सोलोटी से 1100 लोगों को बाहर निकाल लिया है। रूस ने कहा है इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है। वहीं, विशेषज्ञ इसे यूक्रेन की बढ़ती ताकत का संकेत बता रहे हैं।

7- Covid Vacciantion: WHO के विशेषज्ञों ने कहा- कमजोर वर्ग के लोग लगवाएं Booster Dose की दूसरी खुराक, आखिर क्या है वजह

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों की एक टीम ने सभी देशों से बुजुर्गो, गर्भवती महिलाओं, स्वास्थ्य कर्मियों, कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की दूसरी बूस्टर डोज देने पर विचार करने को कहा है, क्योंकि इन्हें गंभीर बीमारी होने का ज्यादा खतरा है। समाचाए एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए ज्यादातर देशों में अभी वैक्सीन की दो प्राथमिक डोज और उसके चार से छह महीने बाद एक बूस्टर डोज लगाई जा रही है। कुछ देशों में दूसरी बूस्टर डोज भी दी जा रही है। हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने अभी तक कोरोना रोधी वैक्सीन की दूसरी बूस्टर डोज देने की सिफारिश नहीं की थी।

8- Raju Srivastava Health: राजू श्रीवास्तव की पत्नी ने ब्रेन डेड की बात को बताया अफवाह, हेल्थ पर दिया अपडेट

अपनी कॉमेडी से सबका मनोरंजन करने वाले राजू श्रीवास्तव इस वक्त अस्पताल में भर्ती हैं और फिलहाल उन्हें होश नहीं आया है। उनके फैंस से लेकर उनके परिवार तक हर कोई कॉमेडियन के जल्द से जल्द ठीक होने की दुआ कर रहा है। कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हेल्थ पर रोज कोई न कोई अपडेट सामने आ रही है। हाल ही में कई रिपोर्ट्स में ये कहा गया था कि राजू श्रीवास्तव का ब्रेन डेड हो चुका है और डॉक्टर ने भी जवाब दे दिया है। कई लोगों ने कहा अब बस दुआएं ही उन्हें बचा सकती हैं। इन खबरों पर अब उनके मैनेजर राजेश शर्मा और पत्नी शिखा श्रीवास्तव ने बात की है।

9-Ind vs Zim Playing XI Prediction: दूसरे वनडे के लिए टीम इंडिया में होगा बदलाव? किन खिलाड़ियों को मिलेगी प्लेइंग इलेवन में जगह

भारतीय क्रिकेट टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला शनिवार को खेलने उतरेगी। पहला मैच एकतरफा अंदाज में जीतने के बाद अब टीम इंडिया सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। मेजबान टीम के पास सीरीज में वापसी करने का मौका होगा लेकिन अनुभव और प्रदर्शन को देखते हुए यह बेहद मुश्किल लग रहा है। पहले वनडे में उतरी टीम के साथ केएल राहुल उतरेंगे या फिर इसमें कोई बदलाव होने की संभावना है, चलिए आपको बताते हैं।

10-भारत की विकास यात्रा-5: दुनिया का 23.7% धान, 13.5% गेहूं और 25.4% दाल उत्पादन करता है भारत

देश को आजादी मिलने के ठीक एक सप्ताह बाद 22 अगस्त 1947 को सरकार ने एक सूचना जारी की। खरीफ की फसल खराब होने की आशंका जताते हुए उसमें कहा गया था कि देश में सिर्फ 2.38 लाख टन अनाज का स्टॉक है। यह मात्रा जरूरत से कम थी, इसलिए सरकारी खरीद बढ़ाने के साथ जरूरत पड़ने पर राशन में भी कम अनाज वितरित करने को कहा गया था। बाद के वर्षों में संकट बढ़ा तो अमेरिकी पब्लिक लॉ 480 (पीएल 480) के तहत गेहूं आयात किया गया। लेकिन उसकी क्वालिटी बहुत खराब थी।

देश ने वह समय भी देखा जब खाद्य आपूर्ति रोकने की अमेरिका की धमकी के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने देशवासियों से हफ्ते में एक वक्त का खाना छोड़ने की अपील की थी। लेकिन उसके बाद कृषि का इतनी तेजी से कायाकल्प हुआ कि आज 75 वर्षों बाद जनसंख्या चार गुना बढ़ने के बाद भी हम न सिर्फ अपनी आबादी को खिला रहे हैं, बल्कि 50 से अधिक देशों को अनाज निर्यात भी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.