Move to Jagran APP

रक्षा बजट के मामले में अब कहां आता है भारत, जानें इस क्षेत्र के टॉप 10 देशों का नाम

वित्त मंत्री ने एलान किया कि इस बार का रक्षा बजट का आवंटन तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा होगा। रक्षा बजट में पहली बार इतनी बड़ी धन राशि का आवंटन किया गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 03:10 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 06:11 PM (IST)
रक्षा बजट के मामले में अब कहां आता है भारत, जानें इस क्षेत्र के टॉप 10 देशों का नाम
रक्षा बजट के मामले में अब कहां आता है भारत, जानें इस क्षेत्र के टॉप 10 देशों का नाम

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। आम चुनाव से पहले पेश 2019 के बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने रक्षा क्षेत्र के लिए खजाना खोल दिया है। वित्त मंत्री ने एलान किया कि इस बार का रक्षा बजट का आवंटन तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा होगा। रक्षा बजट में पहली बार इतनी बड़ी धन राशि का आवंटन किया गया है। दरअसल, रक्षा क्षेत्र में बजट की अधिक राशि की काफी समय से मांग थी। इसको देखते हुए ही यह कदम उठाया गया है। इसकी दूसरी वजह ये भी है हमारे पड़ोसी देश खासकर चीन और पाकिस्‍तान लगातार अपनी रक्षा जरूरत को पूरा कर रहे हैं। इतना ही नहीं पाकिस्‍तान और चीन ने पिछले बजट में इस क्षेत्र में जबरदस्‍त वृद्धि की थी। इसको देखते हुए भारत का रक्षा बजट काफी खास है। 2018 में रक्षा बजट पर खर्च के मामले में दुनिया में 6वें स्थान पर आता था। आइए अब जान लेते हैं कि दुनिया के कुछ बड़े देशों का रक्षा बजट कितना है। 

loksabha election banner

अमेरिका

दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका का कुल रक्षा बजट 596 बिलियन डॉलर है, जो कि अमेरिका के कुल जीडीपी का 3.3 फीसदी है।

चीन

चीन रक्षा खर्च के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है चीन का कुल रक्षा बजट 215.0 बिलियन डॉलर है जो कि चीन की जीडीपी का 1.9 फीसदी है।

पाकिस्तान

पाकिस्तान सरकार का रक्षा बजट करीब 9.6 बिलियन डॉलर का है। 2017-18 की तुलना में इस बजट में करीब 20 फीसद की वृद्धि की गई थी।  

सऊदी अरब

तेल का उत्पादन करने वाले देश सऊदी अरब का रक्षा बजट  87.2 बिलियन डॉलर है जो कि उसकी कुल जीडीपी का 13.2 फीसदी है।

रुस

दुनिया का सबसे बड़ा देश रुस अपने रक्षा बजट पर खर्च के मामले में चौथे स्थान पर आता है। रुस का कुल रक्षा बजट 66.4 बिलियन डॉलर है जो कि उसके कुल जीडीपी का 5.4 फीसदी है। रुस दुनिया में हथियारों के सबसे बड़े निर्यातको में से एक है।

ब्रिटेन

ब्रिटेन का कुल रक्षा बजट 55.5 बिलियन डॉलर है जो कि ब्रिटेन की जीडीपी का 2.0 फीसदी है। दुनिया में रक्षा बजट पर खर्च के मामले में ब्रिटेन 5वें स्थान पर है। आपको बता दें कि ब्रिटेन अपने रक्षा बजट पर किसी भी यूरोपीय देश से ज्यादा खर्च करता है। 

फ्रांस

फ्रांस रक्षा बजट पर खर्च के मामले में 7वें स्थान पर आता है। फ्रांस का कुल रक्षा बजट 50.9 बिलियन डॉलर है जो कि फ्रांस की कुल जीडीपी का 2.1 फीसदी है।

जापान

रक्षा बजट पर खर्च के मामले में जापान दुनिया में 8वें स्थान पर है। जापान का कुल रक्षा बजट 43.6 बिलियन डॉलर है जो कि जापान की कुल जीडीपी का 1.4 फीसदी है।

जर्मनी

जर्मनी रक्षा खर्च के मामले में दुनिया में 9वें स्थान पर है। जर्मनी का कुल रक्षा बजट 39.4 बिलियन डॉलर है जो कि जर्मनी की जीडीपी का 1.2 फीसदी है।

दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया रक्षा बजट पर खर्च के मामले में 10वें स्थान पर आता है। दक्षिण कोरिया की सुरक्षा का ज्यादातर भार अमेरिका के हिस्से में है, खासकर कि अमेरिकी युद्धपोत हर वक्त दक्षिण कोरिया की समुद्री सीमा में तैनात रहते हैं।

यहां पर है आम बजट से जुड़े कई सवालों के जवाब, जिनसे आप अभी तक हैं अंजान
एक तरफ पिघलते ग्‍लेशियर तो दूसरी तरफ हैं बर्फ की चादर से ढके देश, क्‍या है वजह 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.