Move to Jagran APP

Manipur Violence: TMC प्रतिनिधित्वमंडल पहुंचा इंफाल, सभी समुदायों और समूहों से करेंगे मुलाकात

मणिपुर में दो समुदायों के बीच अभी भी संघंर्ष जारी है। वहीं बुधवार को तृणमूल कांग्रेस सांसदों के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि वे हिंसा प्रभावित राज्य के सभी समूहों और समुदायों से मिलेंगे और उनकी समस्याएं सुनेंगे। TMC प्रतिनिधिमंडल में राज्यसभा नेता डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा सांसद डोला सेन और सुष्मिता देव और लोकसभा सांसद काकोली घोष दस्तीदार और कल्याण बनर्जी शामिल हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Wed, 19 Jul 2023 02:09 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jul 2023 02:09 PM (IST)
TMC प्रतिनिधित्वमंडल पहुंचा इंफाल, सभी समुदायों और समूहों से करेंगे मुलाकात

इंफाल (मणिपुर), एजेंसी। बुधवार दोपहर मणिपुर की राजधानी पहुंचे तृणमूल कांग्रेस सांसदों के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि वे हिंसा प्रभावित राज्य के सभी समूहों और समुदायों से मिलेंगे और उनकी समस्याएं सुनेंगे।

loksabha election banner

TMC आरोप लगाती रही है कि केंद्र और मणिपुर में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकारों की "विभाजनकारी" नीतियों के कारण जातीय संघर्ष हुआ है, जिसमें 150 से अधिक लोगों की जान चली गई है।

इससे पहले मंत्री शाह ने नहीं दी थी अनुमति

इंफाल में राज्यसभा सांसद सुष्मिता देव ने संवाददाताओं से कहा कि हमारी नेता ममता बनर्जी ने सभी पक्षों को सुनने के लिए 5 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल भेजा है। बनर्जी ने पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा था और राज्य का दौरा करना चाहती थीं। लेकिन गृह मंत्री ने उनकी यात्रा की सुविधा नहीं दी। बाद में, उन्होंने हमें एक या दो दिन के लिए राज्य का दौरा करने का निर्देश दिया।

हम लोगों की समस्याएं सुनेंगे- सुष्मिता देव

सुष्मिता देव ने कहा कि हम मणिपुर के लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हमारे नेता ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी शांति चाहते हैं। हम सभी को सुनना चाहते हैं क्योंकि हम चाहते हैं कि सभी लोग एक साथ रहें। हम चुराचांदपुर के लिए एक हेलीकॉप्टर लेंगे और शाम को राहत शिविरों का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी राज्यपाल से मिलने की भी योजना है।

राज्यसभा सांसद ने कहा कि TMC प्रमुख ने हमें जमीनी हकीकत समझने के लिए सभी समुदायों के सदस्यों और सभी धर्मों के लोगों से मिलने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि हम संसद में लोगों के साथ खड़े रहेंगे। केंद्र और राज्य सरकारें किसी भी तरह स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं।

TMC प्रतिनिधिमंडल में राज्यसभा नेता डेरेक ओ ब्रायन, राज्यसभा सांसद डोला सेन और सुष्मिता देव और लोकसभा सांसद काकोली घोष दस्तीदार और कल्याण बनर्जी शामिल हैं। सेन ने कहा कि हम यहां मणिपुर के आम लोगों की दिक्कतें सुनने के लिए आए हैं।

दोनों समुदायों के बीच अभी भी संघंर्ष जारी

3 मई को राज्य में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 150 से अधिक लोगों की जान चली गई है और कई घायल हुए हैं, जब मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (ST) दर्जे की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किया गया था।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं, 40 प्रतिशत हैं और ज्यादातर पहाड़ी जिलों में रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.