नई दिल्ली, एएनआई। देश में चल रही भीषण लू से लोगों को राहत मिल गई है। रविवार का दिन उत्तर भारत के लोगों के लिए सुहावना रहने वाला है। रविवार रात को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) ने बताया कि दिल्ली में बारिश होने से न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक तापमान के 40 डिग्री से नीचे रहने का अनुमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 1 जून से 3 जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में तापमान 2-4 डिग्री बढ़ने की संभावना है। श्रीवास्तव ने कहा कि जून के पहले सप्ताह में उत्तर पश्चिम भारत में एक और पश्चिमी विक्षोभ की आशंका है, 8 जून से पहले इस क्षेत्र लू चलने की संभावना नहीं है।

ताजा पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण-पश्चिमी हवाओं तथा अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से दिल्ली- एनसीआर में और नमी रह सकती है। इससे दिल्ली-एनसीआर में 3 से 5 जून के बीच गरज के साथ छींटे और हल्की बारिश का अनुमान है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों तक कर्नाटक, महाराष्ट्र, और गुजरात के तटों पर गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को तटों पर न जाने की सलाह दी है। इसके अलावा लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, छत्‍तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है।

यहां हो सकती है हल्कि बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, मध्‍य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की व कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

पहाड़ी इलाकों में झमाझम बारिश

हिमाचल प्रदेश में झमाझम बारिश ने लोगों की परेशानी को बढ़ा दिया है। बीते 24 घंटों के दौरान शिमला (Shimla), सुंदरनगर, ऊना के बंगाणा और बीबीएमबी समेत राज्य के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है।इससे भुस्खलन का खतरा बढ़ गया है।

यूपी सहित इन राज्यों में बारिश का अनुमान

31 मई को उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। शनिवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में दोपहर बाद जोरदार बारिश हुई। लखनऊ में शनिवार को तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री कम था। शहर में 57.4 मिलीमीटर बारिश भी दर्ज की गई। स्काइमेट के मुताबिक लखनऊ और आगरा में रविवार को भी दोपहर में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही दिनभर बादल छाए रहेंगे। वहीं वाराणसी में बारिश के आसार नहीं हैं। गोरखपुर में बादल छाए रह सकते हैं लेकिन बारिश की संभावना नहीं है।

बिहार, राजस्थान में भी बारिश के आसार

बिहार की बात करें तो स्काइमेट के मुताबिक राजधानी पटना में आज बारिश के आसार नहीं हैं। गया में भी मौसम साफ रहेगा। मुजफ्फरपुर में बारिश के आसार नहीं हैं, हालांकि दोपहर में बादल छाए रह सकते हैं। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मौसम साफ रहेगा। वहीं, ग्वालियर में बादल छाए रह सकते हैं। राजस्थान के कई इलाकों में शनिवार को आंधी आई और बारिश हुई । इससे कई दिन से भीषण गर्मी से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य के अनेक हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई है। विभाग के अनुसार सर्वाधिक बारिश डीग भरतपुर में 64.0 मिमी दर्ज की गई। वहीं आज की बात करें तो जयपुर में दोपहर में बादल छाए रह सकते हैं। भरतपुर में आज भी बारिश हो सकती है।

पहाड़ों पर भी तापमान में गिरावट हो सकती है बारिश

हरियाणा की बात करें तो यहां चंडीगढ़ में बादल छाए रहेंगे, इससे तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भी मौसम सुहावना है। यहां सुबह 10 बजे के बाद दोपहर तक बारिश हो सकती है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में सुबह से दोपहर तक बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि स्काइमेट के मुताबिक यहां बारिश का अनुमान नहीं है।

यूपी में 3 दिन बिगड़ा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में अगले 3 दिनों में मौसम ऐसे ही बदलता रहेगा। मौसम विभाग ने लखनऊ में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने और आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के पश्चिमी भाग में अलग-अलग स्थानों पर आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की आशंका है।

2 जून तक गर्म हवा और लू से राहत

आईएमडी के अनुसार 2 जून तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की आशंका नहीं है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के एक जून को केरल में दस्तक देने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में रविवार को बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। राजस्थान में भी धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

इस साल सामान्य रहेगा मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक, देश में इस साल सामान्य बारिश होने की संभावना है. विभाग ने कहा कि पश्चिम-मध्य अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसके अगले 48 घंटे के दौरान दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है. मौसम की इस स्थिति के तहत, 28 से 31 मई के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. साथ में 30-31 मई को केरल और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश हो सकती है.

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस