Move to Jagran APP

कर्नाटक: बाघिन 'रानी' ने दिया पांच बच्चों को जन्म, जानें- देश में कितनी है बाघों की संख्या

कर्नाटक के मेंगलुरु पिलीकुला बायलॉजिकल पार्क में रानी नाम की बाघिन ने 3 हफ्ते पहले 5 बच्चों को जन्म दिया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 01 Sep 2019 05:27 PM (IST)Updated: Sun, 01 Sep 2019 05:48 PM (IST)
कर्नाटक: बाघिन 'रानी' ने दिया पांच बच्चों को जन्म, जानें- देश में कितनी है बाघों की संख्या

मैंगलुरु, एएनआइ। हाल ही में 29 जुलाई को World Tiger Day मनाया गया था। देश में टाइगर को बचाने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। टाइगर को बचाने की मुहिम के बीच कर्नाटक में एक बाघिन ने कई बच्चों को जन्म दिया है। कर्नाटक के मेंगलुरु पिलीकुला बायलॉजिकल पार्क में बाघिन ने एक नहीं बल्कि पांच बच्चों को जन्म दिया है। बाघिन का नाम रानी है और उसने तीन हफ्ते पहले ही पांच बच्चों को जन्म दिया है।

loksabha election banner

नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी के मुताबिक 2014 में आखिरी बार हुई गणना के अनुसार भारत में 2226 बाघ हैं। जो कि 2010 की गणना की तुलना में काफी ज्यादा हैं। 2010 में बाघों की संख्या 1706 थी। नए आंकड़ों के मुताबिक, देश में बाघों की संख्या 2967 पहुंच गई हैं। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर ऑल इंडिया टाइगर एस्टीमेशन 2018 जारी किया था। इसके मुताबिक 2014 के मुकाबले बाघों की संख्या में 741 बढ़ोत्तरी हुई है।

बता दें कि साल 2010 से 'World Tiger Day’ की शुरूआत की गई थी। साल 2010 में रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में बाघ सम्मेलन में बाघों के सरंक्षण के लिए हर साल ‘अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस’ मनाने का फैसला लिया गया। तब से हर साल विश्वभर में वर्ल्ड टाइगर डे मनाया जाता है। इस सम्मेलन में 13 देशों ने भाग लिया था और उन्होंने 2022 तक बाघों की संख्या में दोगुनी बढ़ोत्तरी का लक्ष्य रखा था। 

इसे भी पढ़ें: International Tiger Day: बाघों की संख्या पर PM मोदी ने रिपोर्ट की जारी, देश में बढ़े 741 टाइगर

इसे भी पढ़ें: International Tiger Day 2019: सुपर मॉम 'कॉलरवाली' बाघिन ने 11 साल में दिए 29 बाघ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.