1- ताजा खबरः आर्मी कैंप पर आतंकी हमला, निशाने पर फैमिली क्वॉर्टर्स; ऑपरेशन जारी

जम्मू। सेना कैंप के अंदर मौजूद आतंकियों को खदेड़ने के लिए ऑपरेशन तेज हो गया है। QRT की चार टीमों को आर्मी कैंप के अंदर भेजा गया है। उस घर को चारों ओर से घेर लिया गया है, जिसमें आतंकी छिपे बैठे हैं। इस बीच सुंजवान आर्मी कैंप पर हुए आतंकी हमले में तीन जवानों के घायल होने की जानकारी है। वहीं, एक जवान की बेटी भी हमले में घायल हो गई है। गृह मंत्रालय पूरी घटना पर नजर बनाए हुए है। इस बीच आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- फूलपुर में भाजपा की अग्निपरीक्षा, 2014 में पहली बार जीती थी सीट

लखनऊ। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की सीट रहे इलाहाबाद जिले के फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी की राह कभी आसान नहीं रही। पंडित नेहरू ने यहां से 1952 में चुनाव जीता था। भाजपा को यहां हो चुके चुनाव में सिर्फ एक बार सफलता मिली थी। इस सीट पर पहली बार 2014 में केशव प्रसाद मौर्य ने जीत दर्ज की थी। इससे पहले भाजपा की यहां पर दाल नहीं गली थी। अब 11 मार्च को इस सीट के उप चुनाव में देश तथा उत्तर प्रदेश की सत्ता पर काबिज भाजपा की राह आसान नहीं होगी। इससे पहले फूलपुर में दो बार उपचुनाव हो चुका है। यह तीसरी बार होगा जब यहां उपचुनाव के लिए 11 मार्च को वोट डाले जाएंगे। 1952 से अब तक इस सीट पर 18 बार चुनाव हो चुके हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3- मध्यपूर्व देशों की शांति प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है भारत: फलस्तीन

रामाल्‍लाह। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐतिहासिक फलस्‍तीन दौरे से पहले राष्‍ट्रपति महमूद अब्‍बास ने कहा कि मध्‍य पूर्व शांति प्रक्रिया और इजरायल के साथ अंतिम डील पर समझौते के लिए बहुपक्षीय मंच के निर्माण को लेकर वे पीएम मोदी के साथ भारत की भूमिका पर चर्चा करेंगे। अमेरिका द्वारा यरुशलम को इजरायल की राजधानी करार दिए जाने के बाद उपजे तनाव के बीच यात्रा पर जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को रामाल्‍लाह पहुंचेंगे। इजरायल की राजधानी यरुशलम बनाने के अमेरिका के इस एकपक्षीय निर्णय को संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में चुनौती दी गयी थी जहां भारत समेत 128 देशों ने इस अमेरिकी निर्णय के विरोध में वोट किया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- लड़कियों के बियर पीने से डरे मनोहर पर्रिकर, कहा-सहन शक्ति की सीमा टूट रही है

पणजी। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को लड़कियों की चिंता सताने लगी है। उन्हें इस बात से डर लगने लगा है कि लड़कियों ने शराब पीना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, 'मुझे डर लगने लगा है, क्योंकि अब तो लड़कियों ने भी बियर पीना शुरू कर दिया है, सहन शक्ति की सीमा टूट रही है।' मनोहर पर्रिकर राज्य विधानमंडल विभाग द्वारा आयोजित किए जाने वाले राज्य युवा संसद को संबोधित करते हुए कहा कि ड्रग्स लेना कोई नई बात नहीं है। उन्होंने वहां मौजूद लोगों की तरफ इशारा करते हुए कहा कि मैं सभी कि मैं इस भीड़ की बात नहीं कर रहा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5- अयोध्या विवाद: मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सुलह को तैयार नहीं, सुप्रीम कोर्ट का फैसला ही मंजूर

हैदराबाद। अयोध्या विवाद का हल कोर्ट के बाहर सुलह-समझौते से निकालने की श्रीश्री रविशंकर की ताजा कोशिशों को दूसरे ही दिन मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने खारिज कर दिया। हैदराबाद में हुई बोर्ड की बैठक में पदाधिकारियों ने कहा कि उसे सुप्रीम कोर्ट का फैसला ही मंजूर होगा। गुरुवार को आर्ट ऑफ लिविंग के श्रीश्री रविशंकर ने मुस्लिम प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी। इसमें बोर्ड के सदस्य मौलाना सैयद सलमान हुसैन नदवी ने मस्जिद दूसरी जगह बनाने की राय जाहिर की थी। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का हैदराबाद में तीन दिवसीय 26वां अधिवेशन शुरू हुआ। रात में पहले दिन की बैठक के बाद बोर्ड के कार्यकारी सदस्य और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआइएमआइएम) सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने बताया कि अयोध्या मामले पर पर्सनल लॉ बोर्ड के पुराने रुख में कोई बदलाव नहीं आया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6- उत्तर कोरिया के तानाशाह की बहन को दक्षिण कोरिया में विशेष छूट, खास हैं इसके मायने

नई दिल्‍ली। दक्षिण कोरिया के योंगप्‍योंग शहर में विंटर ओलंपिक की शुरुआत हो चुकी है। यह 9 से 25 फरवरी तक चलेंगे। इस बार यहां हो रहा ओलंपिक कई मायनों में बेहद खास हो गया है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कोरियाई प्रायद्वीप के दो विरोधी देश आपस में एक ही झंडे के नीचे इस ओलंपिक में हिस्‍सा ले रहे हैं। यह देश हैं दक्षिण और उत्‍तरी कोरिया। ओलंपिक की शुरुआत से पहले यहां पर आईं उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन और वहां की संसद के अध्यक्ष किम योंग का दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे ने काफी गर्मजोशी के साथ स्‍वागत किया। इतना ही नहीं मून उत्तर कोरिया से आए खेल प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे। इसको भले ही एक सामान्‍य घटना माना जा सकता है लेकिन हकीकत ये है कि यह सामान्‍य नहीं बल्कि बेहद खास घटना है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7- ऑटो एक्सपो 2018 में पेश हुईं इन 5 लग्जरी गाड़ियों ने जीता सभी का दिल

नई दिल्ली। ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे ऑटो एक्सपो में उतारी गई पांच लग्जरी गाड़ियां आकर्षक का केंद्र बनी। BMW से लेकर मर्सिडीज तक इन गाड़ियों को लोगों ने काफी प्रतिक्रिया दी हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में उन्हीं 5 गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8- सुप्रीम कोर्ट ने देश में 19 ट्रिब्यूनल की नियुक्ति को हरी झंडी दी

नई दिल्ली। राज्यों में स्वास्थ्य का हाल बताने वाली नीति आयोग की हेल्थ इंडेक्स (स्वास्थ्य सूचकांक) पर केरल देश में सर्वश्रेष्ठ जबकि उत्तर प्रदेश सबसे फिसड्डी राज्य है। स्वास्थ्य व्यवस्था की हकीकत बयां करने वाले इस सूचकांक पर यूपी का प्रदर्शन झारखंड, उड़ीसा और बिहार से भी बदतर है। झारखंड प्रदर्शन तेजी से सुधारने के मामले में सबसे आगे है। केंद्र शासित क्षेत्रों में राजधानी दिल्ली हेल्थ इंडेक्स पर तीसरे नंबर पर है। इस इंडेक्स की अहमियत इसलिए है क्योंकि इस पर प्रदर्शन के आधार पर सरकार राज्यों को विशेष अनुदान देगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9- पिंक वनडे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इतिहास रचने उतरेगी भारतीय टीम

जोहानिसबर्ग। जीत के रथ पर सवार टीम इंडिया छह मैचों की वनडे सीरीज के चौथे मुकाबले में शनिवार को मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ निर्णायक बढ़त लेने के इरादे से उतरेगी। अगर टीम इंडिया ने ये मुकाबला जीत लिया तो पहली बार भारतीय टीम अफ्रीकी धरती पर वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रचेगी। मेजबान टीम अपने तूफानी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के फिट होकर लौटने से थोड़ी राहत की सांस ले रही होगी। सीरीज में 3-0 की बढ़त हासिल कर चुकी टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसके घर में पहली वनडे सीरीज जीत से महज एक जीत की दूरी पर खड़ी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- 'पिंक स्टार हीरे' का रिकॉर्ड तोड़ेगा 'व्हाइट डायमंड', लंदन में इस महीने होगी नीलामी

लंदन। दुनिया के 'दुर्लभ सफेद डायमंड' के लंदन में रिकॉर्ड कीमत पर नीलाम होने की उम्मीद जताई जा रही है। एक बड़ी सी स्ट्राबेरी के आकार के सफेद हीरे को इस महीने लंदन के सोथबी की मार्केट में रखा जाएगा। सिर्फ 102 कैरेट्स का वजन, गोल, प्रतिभाशाली सफेद पत्थर 2013 में हांगकांग में 118 कैरेट के अंडाकार हीरे की तुलना में छोटा है, जो कि वर्तमान में कैरेट पर रिकॉर्ड कीमत दर्ज करता है। लेकिन सोथबी को उम्मीद है कि छोटे पत्थर की दुर्लभता और उच्च गुणवत्ता के कारण लोग इसके उच्च मूल्य देने को भी तैयार होंगे। बता दें कि सोथबी नीलामी घर ने ही हांगकांग की बिक्री को संभाला था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

By Manoj Yadav