नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। Surgical Strike2 - पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के 13वें दिन भारत ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत ने उरी हमले के बाद भी 29 सितंबर 2016 को  पाकिस्तान पर एक Surgical Strike की थी। आज (मंगलवार, 26 फरवरी 2019) को पाकिस्तान की सीमा में वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक (Air Strike) पिछली सर्जिकल स्ट्राइक से काफी बड़ी है। इसे सर्जिकल स्ट्राइक दो (Surgical Strike2) भी कहा जा रहा है। भारत के 12 मिराज 2000 विमानों ने सीमा पार इतनी तेजी से तबाही मचाई कि पाकिस्तान को संभलने का मौका तक नहीं मिला। जानें- Surgical Strike2 की अब तक की 10 बड़ी बातें।

1 - Surgical Strike2 - गुलाम कश्मीर और पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए Air Strikes के बाद पाकिस्तान में राष्ट्रीय सुरक्षा कमेटी की बैठक हुई। प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस बैठक की अध्यक्षता की।

2 - इमरान खान ने कहा कि भारत ने एकतरफा उकसावे की कार्रवाई की है और हम अपने चुने हुए समय पर चुनी हुई जगह पर इसका उचित जवाब देंगे। इमरान खान ने अपने यहां आवाम को संबोधित करते हुए कहा है कि वे हर तरह के हालात के लिए तैयार रहें। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का कहना है कि वह मीडिया को Surgical Strike2 के Ground Zero पर लेकर जाएंगे, लेकिन अभी वहां मौसम ठीक नहीं है।

3 - भारत में सरकारी सूत्रों के अनुसार वायुसेना ने इस Anti Terror Opration में 12 मिराज 2000 विमानों से पाकिस्तान स्थित आतंकी कैंपों पर 1000KG के 6 बम गिराए गए थे। भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर Air Strike के बाद स्थिति पर चर्चा करने के लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने यह बैठक बुलाई थी।

4 - Surgical Strike2 के बाद कूटनीतिक स्तर पर भी भारत को बढ़त मिल रही है। एक तरफ अमेरिका का कहना है कि पाकिस्तान को उसकी तरफ से किसी भी तरह की मदद नहीं मिलेगी। ऑस्ट्रेलिया ने भी Surgical Strike2 को लेकर भारत का समर्थन किया है और पाकिस्तान से आतंकियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

5 -  Pulwama Terror Attack के बाद भारत ने पाकिस्तान में Surgical Strike2 की है। भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान में घुसकर Air Strikes की हैं। मीडिया में आ रहीं खबरों के अनुसार इस एयरस्ट्राइक से पाकिस्तान में जान और माल का भारी नुकसान हुआ है। वायुसेना की इस कार्रवाई में 300 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की खबर है।

6 - भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने पाकिस्तान में आतंकी कैंपों को ध्वस्त कर दिया। विदेश सचिव विजय गोखले ने मंगलवार सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस करके वायुसेना के इस पराक्रम की पुष्टि की।

7- प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में सुबह एनएसए और कैबिनेट की बैठक भी हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को भारतीय वायु सेना द्वारा गुलाम कश्मीर में किए गए Air Strikes की जानकारी दी।

8 - खबर ये भी मिली कि पाकिस्तान स्थित बालाकोट के आत्मघाती बम ट्रेनिंग सेंटर में भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक में 300 से ज्यादा आतंकी मार गिराए हैं। NSA अजित डोवाल ने सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ मिलकर सीमाई क्षेत्रों की सुरक्षा का जायजा लिया।

9- पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल बीके सिंह ने इस एयर स्ट्राइक पर बोलते हुए कहा, प्रधानमंत्री ने तो पहले ही घोषणा कर दी थी। उरी हमले के बाद उन्होंने जवाबी कार्रवाई की बात कही तो सर्जिकल स्ट्राइक हुई। Pulwama Terror Attack के बाद उन्होंने उचित जवाब देने की बात कही तो Surgical Strike2 हो गई।

10 - पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत की Surgical Strike2 को भारत की तरफ से बड़ी कार्रवाई बताया है। उन्होंने कहा कि यह भारत ने गंभीर आक्रामकता का परिचय दिया है। यह एलओसी की अवमानना है और पाकिस्तान के पास अपनी सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने का पूरा अधिकार है।

भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद पूरे देश में उत्साह। देश में जगह-जगह ढोल-नगाड़े बजाकर जश्न मनाया जा रहा। कई जगहों पर लोग मिठाई बांटकर और भारतीय सेनाओं व देशभक्ति के नारे लगा रहे हैं। पुलवामा हमले में शहीद हुए परिवार के लोगों ने इस हमले को लेकर संतोष व्यक्त किया है। शहीदों के परिवार का कहना है कि उनके अपनों की शहादत का भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। उन्हें भारतीय सेनाओं से ऐसे ही बदले की उम्मीद थी। सभी राजनीतिक पार्टियों ने भारतीय वायु सेनाओं को जवाबी कार्रवाई के लिए बधाई दी है।

यह भी पढ़ें-
Surgical Strike2: कंधार विमान अपहरण में शामिल मसूद के दो भाई समेत 300 आतंकी ढेर
Surgical Strike2: पुलावामा शहीदों के परिवार में अब खुशी के आंसु, जानें- किसने क्या कहा
Surgical Strike2: मिराज में बैठ रक्षामंत्री ने दी थी पाक को चेतावनी, अब सही साबित हुई
Surgical Strike2: अपने नागरिकों से बोले पाक पीएम, किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें

Posted By: Amit Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप