नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। पुलवामा आंतकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद पाकिस्तान पर एक और सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike2) के बाद सीमा पार खलबली मची हुई है। भारत की हर कार्रवाई का जवाब देने के लिए तैयार होने का दावा करने वाले पाकिस्तान को इस हमले के बाद कुछ समझ नहीं आ रहा है। भारत की Air Strike का आंकलन करने और आगे की रणनीति तय करने के लिए पाकिस्तान ने आपात बैठक की है। पाकिस्तान इस हमले से बुरी तरह से बिलबिला गया है।

पाकिस्तान को समझ नहीं आ रहा है कि वह अपने देश के लोगों को क्या जवाब दे, लिहाजा पाकिस्तान ने इस हमले पर बेतुके बयान और गीदड़ भभकियां देनी शुरू कर दी हैं। पाकिस्तान एक तरफ भारत की एयर स्ट्राइक को नाकाम साबित करने का प्रयास कर रहा है और दूसरी तरफ इसे आक्रामक हमला भी बता रहा है। पाक राष्ट्रपति और विदेश मंत्री द्वारा भारत को दी जा रही गीदड़ भभकियां, हमले के बाद उनका दर्द बयां कर रही है।

इस बीच पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने अपनी सेना और नागरिकों से किसी भी तरह की स्थिति से तैयार रहने के लिए कहा है। दूसरी तरफ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि हम सेना के हेलीकॉप्टर से पाकिस्तानी मीडिया को मौके पर ले जाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि अभी मौसम खराब है ठीक होते ही हम वहां जाएंगे। 

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा कि हम किसी देश के लिए गलत भावना नहीं रखते हैं, लेकिन हम पर हमला हुआ तो हम अपनी सरजमीं की सुरक्षा करना जानते हैं। वहीं पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने ताजा बयान में कहा है कि भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ बहुत आक्रामकता दिखाई है। ये नियंत्रण रेखा (लाइन ऑफ कंट्रोल LoC) का खुला उल्लंघन है। पाकिस्तान को भी जवाबी कार्रवाई और आत्मरक्षा का अधिकार है। ये बयान साबित करते हैं कि भारत की एयर स्ट्राइक ने कैसे पाक सीमा में तबाही मचाई है।

भारत की सर्जिकल स्ट्राइक से घबराए पाकिस्तान ने इसके तुरंत बाद आपात बैठा बुला ली। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी इस्लामाबाद स्थित विदेश मंत्रालय में आपात बैठक करेंगे। बैठक में पाकिस्तान भारत द्वारा किए गए दूसरे सर्जिकल स्ट्राइक का आंकलन करेगा। ये भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बैठक में पाकिस्तान, भारत की सर्जिकल स्ट्राइक का जवाब देने के लिए रणनीति बनाने पर भी चर्चा करेगा। लिहाजा सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारतीय सेनाओं और सीमा पर तैनात अर्धसैनिक बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

पाकिस्तान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस्लामाबाद स्थिति विदेश मंत्रालय में आपात बैठक बुलाई है। बैठक में पूर्व सचिव और राजनयिक के अलावा सेनाओं के अधिकारी मौजूद रहेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस हमले में 200 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की उम्मीद जताई जा रही है। इस हमले में बालाकोट स्थित जैश-ए-मुहम्मद का सबसे बड़ा आतंकी ठिकाना पूरी तरह से तबाह हो गया है।

इस हमले के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत को चेतावनी दी है। उन्होंने भारत को चेतावनी देते हुए कहा है कि भारत पाकिस्तान को चुनौती न दे। उन्होंने कहा कि भारत को समझदारी से काम लेना चाहिए। साथ ही उन्होंने अपने देशवासियों से कहा है कि उन्हें भारतीय कार्रवाई से चिंतित होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने एक बार फिर दावा किया है कि पाकिस्तानी सेना हर हमले का जवाब देने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए किरकिरी करा चुके पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने दावा किया कि हम (पाकिस्तान) एक अमन पसंद मुल्क है। साथ ही हमने युद्ध और आतंकवाद से निपटने में हमेशा कामयाबी हासिल की है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने अपने जवानों के बलिदान के परिणाम स्वरूप देश में शांति स्थापित की है। हम हर हाल में इस शांति को कायम रखना चाहते हैं, लेकिन हमारी सेनाएं भी हर हमले से निपटने में सक्षम हैं।

पाकिस्तान के अलावा भारत में भी आगे की रणनीति पर चर्चा करने के लिए बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कैबिनेट कमेटी और सिक्योरिट की बैठक चल रही है। मालूम हो कि भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने मंगलवार सुबह तकरीबन 3:30 बजे सीमा पार गुलाम कश्मीर और पाक सीमा में आसपास के इलाकों में भारी बम गिराए हैं। बताया जा रहा है कि पाक पर गिराया गया बम 1000 किलो का है। इससे पाकिस्तान में भारी तबाही मची है।

यह भी पढ़ें-
Surgical Strike2: कंधार विमान अपहरण में शामिल मसूद के दो भाई समेत 300 आतंकी ढेर
Surgical Strike2: पुलावामा शहीदों के परिवार में अब खुशी के आंसु, जानें- किसने क्या कहा
Surgical Strike2: मिराज में बैठ रक्षामंत्री ने दी थी पाक को चेतावनी, अब सही साबित हुई
Surgical Strike2: वायुसेना ने पाकिस्तान में बिछाई आतंकियों की लाशें, जानें- अब तक की 10 बड़ी बातें

Posted By: Amit Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप