Move to Jagran APP

Surgical Strike2: कंधार विमान हाईजैक में शामिल मसूद के 2 भाई समेत 300 आतंकी ढेर

Surgical Strike2 में भारत ने चार मोस्ट वांटेड आतंकियों को मार गिराया है। कंधार विमान अपहरण से लेकर भारत में हुए कई आतंकी हमलों में इनकी भूमिका रही है।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 05:11 PM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 05:42 PM (IST)
Surgical Strike2: कंधार विमान हाईजैक में शामिल मसूद के 2 भाई समेत 300 आतंकी ढेर
Surgical Strike2: कंधार विमान हाईजैक में शामिल मसूद के 2 भाई समेत 300 आतंकी ढेर

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। पुलवामा टेरर अटैक (Pulwama Terror Attack) का बदला लेने के लिए मंगलवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे भारत ने पाकिस्तानी सीमा में एयर स्ट्राइक (Air Strike) कर दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike2) को अंजाम दिया। दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक में भारतीय वायु सेना ने अपने 10-12 मिराज-2000 फाइटर प्लेन से पाकिस्तान में चल रहे जैश-ए-मुहम्मद के तीन आतंकी ठिकानों पर 1000 किलो के छह लेजर गाइडेड बम बरसाएं हैं।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएनआई (ANI) ने सूत्रों के हवाले से इस हमले में 300 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की जानकारी दी है। समाचार एजेंसी के अनुसार इस हमले में जैश-ए-मुहम्मद के चार बड़े आतंकी भी मारे गए हैं, जो भारत की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल थे। समचार एजेंसी के अनुसार पाकिस्तान पर किए गए भारत के इस हमले में जैश-ए-मुहम्मद सरगना मौलाना मसूद अजहर का साला मौलाना यूसुफ अजहर, बड़ा भाई इब्राहिम अजहर, छोटा भाई तल्हा सैफ और मुफ्ती अजहर खान कश्मीरी भी मारे गए हैं।


कश्मीर ऑपरेशन का मुखिया मुफ्ती अजहर खान कश्मीरी (बाएं) और मसूद अजहर का बड़ा भाई इब्राहिम अजहर (दाएं)।

मुफ्ती अजहर खान कश्मीरी, भारत विरोधी कश्मीर ऑपरेशंस का मुखिया था। हमले में मारा गया मसूद अजहर का बड़ा भाई इब्राहिम अजहर कंधार विमान (IC-814 Hijacking) अपहरण कांड में भी शामिल रह चुका है। इनके अलावा मौलाना यूसुफ अजहर भी अफगानिस्तान और कश्मीर में कई बड़े आतंकवादी हमलों करा चुका है। मुफ्ती अजहर खान कश्मीरी के साथ ही मौलाना यूसुफ अजहर भी कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियां संचालित करने में अहम भूमिका निभाता था। चौथा आतंकी मौलाना तल्हा सैफ जैश सरगना मौलाना मसूद अजहर का छोटा भाई है। उस पर आतंकी हमलों को अंजाम देने की साजिश और तैयारियों को पूरी करने की जिम्मेदारी होती थी।


अफगानिस्तान और कश्मीर ऑपरेशन से जुड़ा मौलाना उमर (बाएं) और मसूद अजहर का छोटा भाई मौलाना तल्हा सैफ (दाएं)।

माना जा रहा है कि इन चार आतंकवादियों के मारे जाने से जैश की कमर टूट गई है। इन आतंकियों के मौत के साथ ही भारत ने पाक सीमा में मौजूद खैबर पख्तूनख्वा तक पहुंचकर मनसेना जिले के बालाकोट में जैश के सबसे बड़े आतंकी ठिकाने को भी पूरी तरह से तबाह कर दिया है। बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा आतंकी यहीं पर मारे गए हैं। बालाकोट के अलावा भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के चकोटी और मुज्जफराबाद में भी आतंकी ठिकानों पर जबरदस्त तबाही मचाई है।

उधर भारत के इस हमले से पाकिस्तान बुरी तरह से बौखला गया है। पाकिस्तान, भारतीय वायुसेना के हमले को लेकर लगातार उल्टे-सीधे बयान दे रहा है। एक तरफ पाकिस्तान ये साबित करने का प्रयास कर रहा है कि भारतीय वायु सेना का हमला नाकाम रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान खुद ही कह रहा है कि भारत ने उस पर बहुत आक्रामक कार्रवाई की है।

जैश के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए की कार्रवाई
भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने मंगलवार दोपहर प्रेस कॉफ्रेंस कर सर्जिकल स्ट्राइक दो की पुष्टि की। उन्होंने कहा ‘भारत सरकार आतंकवाद के खतरे से निपटने के सभी उपाय अपनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। इस वजह से यह असैन्य कार्रवाई की गई है। इस मकसद जैश के ठिकानों को निशाना बनाना था। ऑपरेशन में इस बात का खास ख्याल रखा गया कि हमले में पाकिस्तान के आम नागरिकों को की नुकसान न हो।’

यह भी पढ़ें-
Surgical Strike2: पुलावामा शहीदों के परिवार में अब खुशी के आंसु, जानें- किसने क्या कहा
Surgical Strike2: मिराज में बैठ रक्षामंत्री ने दी थी पाक को चेतावनी, अब सही साबित हुई
Surgical Strike2: वायुसेना ने पाकिस्तान में बिछाई आतंकियों की लाशें, जानें- अब तक की 10 बड़ी बातें
Surgical Strike2: अपने नागरिकों से बोले पाक पीएम, किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.