Move to Jagran APP

स्टार्टअप रैंकिंग में गुजरात, कर्नाटक, केरल तमिलनाडु सबसे बेहतर, यूपी और उत्तराखंड लीडर श्रेणी में; पिछले आठ सालों में हुआ तेजी से विकास

startup ranking उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) की तरफ से राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग फ्रेमवर्क 2022 की रिपोर्ट जारी की गई। इस मौके पर गोयल ने कहा कि भारत को वर्ष 20247 तक विकसित बनाने में स्टार्टअप बहुत ही अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले आठ सालों में स्टार्टअप में तेजी से विकास हुआ है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Tue, 16 Jan 2024 10:28 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2024 10:28 PM (IST)
कई राज्यों को स्टार्टअप रैंकिंग में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन का दिया गया अवार्ड (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु व केरल को राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन का अवार्ड दिया गया। पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, उड़ीसा व महाराष्ट्र को टाप प्रदर्शन का अवार्ड दिया गया। वहीं उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, असम व आंध्र प्रदेश को स्टार्टअप की लीडर श्रेणी का अवार्ड दिया गया। मंगलवार को वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यों को ये अवार्ड दिए।

loksabha election banner

उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) की तरफ से राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग फ्रेमवर्क 2022 की रिपोर्ट जारी की गई। इस मौके पर गोयल ने कहा कि भारत को वर्ष 20247 तक विकसित बनाने में स्टार्टअप बहुत ही अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले आठ सालों में स्टार्टअप में तेजी से विकास हुआ है।

स्टार्टअप की संख्या हुई एक लाख से अधिक 

डीपीआईआईटी की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सात सालों में स्टार्टअप की संख्या में सालाना 120 प्रतिशत की दर से बढ़ोतरी हुई है। स्टार्टअप की संख्या एक लाख से अधिक हो गई है। सबसे बड़ी बात है कि देश के लगभग सभी 670 जिलों में स्टार्टअप की उपस्थिति है।

देश में 112 यूनिकार्न स्टार्टअप

देश में 112 यूनिकार्न स्टार्टअप है जिनका कुल मूल्य 30 लाख करोड़ का है। स्टार्टअप ने 10 लाख से अधिक लोगों को नौकरी दी है। गोयल ने कहा कि फार्मा, वित्त, कृषि से लेकर स्टार्टअप उड्डयन, ड्रोन जैसे विभिन्न सेक्टर में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में स्टार्टअप के लिए असीम संभावनाएं हैं और उन्हें इसका फायदा उठाना चाहिए। उन्होंने एआई जैसे सेक्टर में भी स्टार्टअप को आगे आने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें- बिजली चोरी पर लगा लगाम, ज्यादातर ग्राहक करने लगे बिल भुगतान; देश में ट्रांसमिशन व डिस्ट्रीब्यूशन से होने वाली हानि का स्तर घटा

यह भी पढ़ें- Amrapali Projects: आम्रपाली परियोजनाओं का काम इसी साल पूरा करेगा NBCC, एनसीआर के रुके-फंसे ढाई लाख फ्लैटों को भी पूरा करने का जताया भरोसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.