नई दिल्ली। कोई भी व्यक्ति देश और समाजसेवा की बात कहकर राजनीति में आता है। कोई अमीर बनने के लिए राजनीति में नहीं आता, लेकिन पता नहीं क्यों राजनेता दिनोंदिन अमीर हो रहे हैं। ऐसे ही राजनेताओं की एक फेहरिस्त जारी हुई है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को दुनिया की चौथी सबसे अमीर राजनेता बताया गया है।

अमेरिकी वेबसाइट बिजनेस इनसाइडर ने यह दावा किया है। साइट के मुताबिक सोनिया के पास दो से 19 अरब डॉलर [करीब 99 अरब से लेकर 948 अरब रुपये] की संपत्ति है। सूची में हरियाणा की विधायक और जिंदल समूह की प्रमुख सावित्री जिंदल का नाम भी है। उनकी संपत्ति13.2 अरब डॉलर [करीब 658 अरब रुपये] आंकी गई है।

दरअसल सबसे पहले यह खबर जर्मनी के अखबार 'डी वेल्ट' में प्रकाशित हुई थी। इस अखबार के व‌र्ल्ड लग्जरी गाइड सेक्शन में दुनिया के सबसे रईस 23 नेताओं की सूची प्रकाशित की गई थी। इसमें सोनिया गांधी चौथे स्थान पर हैं। बिजनेस इनसाइडर ने अखबार का हवाला देते हुए यह सूची प्रकाशित की है।

लेख में कहा गया है पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की विधवा सोनिया ने कांग्रेस पार्टी के नेता के रूप में संगठन को पुनजीर्वित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सूची में आखिरी पायदान पर अमेरिकी सांसद जॉन केरी हैं। जिनकी कुल संपत्तिकरीब 18 से 28 करोड़ डॉलर के बीच है। वर्ष 2009 केलोकसभा चुनाव के दौरान दायर हलफनामे में सोनिया गांधी ने अपनी कुल संपत्ति1.37 करोड़ रुपये बताई थी। जिसमें चल संपत्ति1.17 करोड़ रुपये थी। जबकि अचल संपत्ति20 लाख रुपये थे। फिलहाल सोनिया की ओर से इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की गई है।

सूची में शामिल अन्य राजनेता

अब्दुल्लाह बिन अब्दुल अजीज शाह, [सऊदी अरब]

हसनल बोलखेह [सुल्तान, ब्रुनोई ]

माइकल ब्लूमबर्ग [मेयर, न्यूयॉर्क ]

व्लादीमिर पुतिन [रूस के प्रधानमंत्री]

आसिफ अली जरदारी [पाकिस्तान के राष्ट्रपति]

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर