Move to Jagran APP

School Reopen: दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में कब खुलेंगे स्कूल? केंद्र ने मांगा सुझाव, जानें- लेटेस्ट अपडेट

School Reopening in India कोरोना की तीसरी लहर धीमी पड़ने के साथ ही स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार किया जा रहा है। केंद्र सरकार स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर एडवाइजरी जारी कर सकती है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 09:41 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 10:58 AM (IST)
School Reopen: दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में कब खुलेंगे स्कूल? केंद्र ने मांगा सुझाव, जानें- लेटेस्ट अपडेट
स्कूलों खोने जाने को लेकर राज्यों की प्लानिंग क्या है?

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरोना की तीसरी लहर अब धीमी पड़ रही है। साथ ही 15 से 18 साल की उम्र के किशोरों का टीकाकरण भी तेजी से किया जा रहा है। इसी बीच, केंद्र सरकार स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर एडवाइजरी जारी कर सकती है।

loksabha election banner

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह से देश भर में स्कूल खोलने के तौर-तरीकों पर सुझाव देने और काम करने को कहा है। सूत्रों ने कहा, 'कोविड-19 ने सभी उम्र के बच्चों को प्रभावित किया है। हालांकि, बच्चों में मृत्यु दर और बीमारी की गंभीरता काफी कम है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि बच्चों के स्कूलों में लौटने का समय आ गया है।' सूत्रों ने ये भी बताया है कि केंद्र सरकार कोविड प्रोटोकाल के सख्त पालन के तहत स्कूलों को फिर से खोलना चाहती है। हालांकि, यह राज्यों को तय करना होगा कि वे स्कूल खोलने के लिए तैयार हैं या नहीं।

बता दें कि महाराष्ट्र में स्कूलों को खोला जा चुका है। वहीं, हरियाणा और तमिलनाडु में 1 फरवरी जबकि उत्तराखंड में 31 जनवरी से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। यूपी और दिल्ली में अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। आपको बताते हैं कि अलग-अलग राज्यों में स्कूलों को खोलने को लेकर क्या प्लानिंग है।

महाराष्ट्र में खुले 1 से 12वीं कक्षा के स्कूल

महाराष्ट्र में 24 जनवरी से कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के स्कूलों को खोल दिया गया है। अधिक संक्रमण दर वाले जिलों में स्कूलों को खोलने का फैसला स्थानीय प्रशासन पर छोड़ा गया है।

हरियाणा में 1 फरवरी से खुलेंगे

हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी से सभी सरकारी और निजी स्कूलों को खोलने का निर्देश दिया है। 1 फरवरी से स्‍कूलों में दसवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। छठी से नौवीं तक की कक्षाएं शुरू करने के लिए बाद में फैसला लिया जाएगा।

तमिलनाडु में भी एक फरवरी से खुलेंगे स्कूल

तमिलनाडु सरकार ने भी एक फरवरी से कक्षा एक से 12 तक के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं फिर से खोलने की घोषणा की है।

उत्तराखंड में 10वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे

उत्तराखंड सरकार ने 31 जनवरी से कक्षा 10वीं से 12वीं तक के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त अशासकीय और निजी स्कूलों को खोलने का निर्देश दिया है। आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ ही कक्षा एक से नौवीं तक विद्यालय बंद रहेंगे। इनमें आनलाइन पढ़ाई जारी रखी जाएगी।

मध्य प्रदेश 31 जनवरी बाद होगा फैसला

मध्य प्रदेश में स्कूलों को खोलने को लेकर 31 जनवरी के बाद फैसला लिया जाएगा। राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार को कहा था कि 31 जनवरी को मुख्यमंत्री इसको लेकर समीक्षा करेंगे, उसके बाद इस पर फैसला लिया जाएगा।

यूपी में 15 फरवरी तक स्कूल-कालेज बंद

यूपी में अभी स्कूल बंद ही रहेंगे। राज्य सरकार ने 15 फरवरी तक स्कूल-कालेज को बंद रखने का निर्देश दिया है। इससे पहले राज्य सरकार ने 30 जनवरी तक शिक्षण संस्थानों को बंद करने को कहा था।

झारखंड में 31 जनवरी के बाद खुलेंगे स्कूल

झारखंड में 31 जनवरी के बाद स्कूलों को खोला जा सकता है। राज्य के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा था कि 31 जनवरी के बाद सभी स्कूलों को खोला जा सकता है।

दिल्ली में स्कूल खोलने की तैयारी में सरकार

वहीं, दिल्ली में अभी स्कूलों को खोले जाने पर फैसला नहीं लिया गया है। गुरुवार को हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने बैठक में स्कूलों को अभी नहीं खोलने का फैसला किया गया है। हालांकि, दिल्ली सरकार स्कूलों को खोले जाने के पक्ष में है। अगले हफ्ते इस पर फैसला लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- डीडीएमए ने नहीं दी स्कूल खोलने की इजाजत, पढ़िए स्कूल मैनेजमेंट कैसे कराएंगे बच्चों को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी

ये भी पढ़ें- कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने आनलाइन किया सर्वे, पढ़िए क्या रहा रिजल्ट

ये भी पढ़ें- राकेश टिकैत ने किया ट्वीट लिखा देश के किसानों-मजदूरों को वो 28 जनवरी भी याद है, पढ़िए क्या हुआ था उस दिन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.