Move to Jagran APP

SC ने यौन उत्पीड़न मामले में कांग्रेस नेता बीवी श्रीनिवास को दी पूर्ण अंतरिम अग्रिम जमानत

भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बी वी श्रीनिवास को सप्रीम कोर्ट ने राहत दी है। बता दें कि श्रीनिवास पर एक महिला द्वारा उत्पीड़न की शिकायत की गई थी जिसके बाद आज कोर्ट ने श्रीनिवास को अग्रिम जमानत दी है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Fri, 20 Oct 2023 01:35 PM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2023 01:35 PM (IST)
SC ने श्रीनिवास को दी अग्रिम जमानत

पीटीआई, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कथित उत्पीड़न मामले में भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बी वी श्रीनिवास को अग्रिम जमानत दे दी। न्यायमूर्ति बीआर गवई, न्यायमूर्ति अरविंद कुमार और न्यायमूर्ति पीके मिश्रा की पीठ ने अपने 17 मई के आदेश को यह कहते हुए पूर्ण कर दिया कि वह जांच में सहयोग कर रहे हैं। शीर्ष अदालत ने 17 मई को श्रीनिवास को मामले में गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी थी।

loksabha election banner

पीठ ने कहा, अग्रिम जमानत देने के लिए एक आवेदन है। हमने 17 मई को अंतरिम सुरक्षा प्रदान की थी। असम के वकील ने अग्रिम जमानत देने का विरोध किया। यह ध्यान में रखते हुए कि याचिकाकर्ता ने जांच में सहयोग किया है, हम आवेदन को अनुमति देने के इच्छुक हैं। 17 मई का आदेश पूर्ण किया जाता है।

HC ने की थी अग्रिम जमानत याचिका खारिज

गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने मई में असम युवा कांग्रेस के निष्कासित प्रमुख द्वारा दर्ज मामले में श्रीनिवास की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी, जिसमें उन पर मानसिक पीड़ा पहुंचाने का आरोप लगाया गया था। शीर्ष अदालत ने 17 मई को असम सरकार को नोटिस जारी कर 10 जुलाई तक याचिका पर जवाब मांगा था।

पीठ ने कहा था, हमने आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 164 के तहत दर्ज शिकायतकर्ता के बयान का भी अध्ययन किया है, जिसे अभियोजन पक्ष ने बहुत विनम्रता से हमारे सामने रखा है। हम इस स्तर पर इसके बारे में कुछ भी टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं क्योंकि इससे मुकदमे में पार्टियों के अधिकारों पर फिर से असर पड़ सकता है।

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि प्रथम दृष्टया, FIR दर्ज करने में लगभग दो महीने की देरी हुई थी जिसे ध्यान में रखते हुए याचिकाकर्ता अंतरिम सुरक्षा का हकदार है।

शीर्ष अदालत ने निर्देश दिया था कि मामले के संबंध में गिरफ्तारी की स्थिति में, याचिकाकर्ता को 50,000 रुपये की राशि में एक या अधिक जमानत राशि के साथ सॉल्वेंट जमानत जमा करने पर अग्रिम जमानत पर रिहा किया जाएगा।

HC ने दिए थे जांच में सहयोग करने के निर्देश

HC ने श्रीनिवास को जांच में सहयोग करने और 22 मई और उसके बाद जब भी बुलाया जाए, पुलिस के सामने पेश होने को कहा था। अदालत ने उन्हें राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा की जा रही जांच में सहयोग करने का भी निर्देश दिया था।

उच्च न्यायालय ने कहा था कि उसकी राय है कि यह मामला याचिकाकर्ता को गिरफ्तारी से पहले जमानत का विशेषाधिकार देने के लिए उपयुक्त नहीं है और इसे खारिज कर दिया। हाईकोर्ट ने अग्रिम जमानत अर्जी का निपटारा करते हुए केस डायरी भी लौटा दी थी।

श्रीनिवास के वकील ने तर्क दिया था कि IPC की धारा 354 को छोड़कर, विभिन्न धाराओं के तहत IYC अध्यक्ष के खिलाफ लगाए गए सभी आरोप जमानती हैं।

भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 354 किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर हमला करने या आपराधिक बल का प्रयोग करने से संबंधित है।

श्रीनिवास के वकील ने कहा था कि कथित अपराध छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुआ था जो दिसपुर पुलिस स्टेशन के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र से परे था, जहां मामला दर्ज किया गया था।

श्रीनिवास ने की थी FIR रद्द करने की मांग

उच्च न्यायालय ने, दोनों पक्षों को सुनने के बाद, पाया कि पीड़िता की उम्र 35 वर्ष है और कामरूप (मेट्रो) के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश के अनुसार, वह संतुष्ट था कि उसने स्वेच्छा से और किसी दबाव या किसी भी प्रभाव में आए बिना गवाही दी थी।

श्रीनिवास ने 26 अप्रैल को उच्च न्यायालय में दायर अपनी याचिका में अपील की थी कि महिला द्वारा मानसिक उत्पीड़न और शारीरिक उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए दर्ज की गई FIR को तुरंत रद्द कर दिया जाए।

महिला ने दिसपुर पुलिस स्टेशन में अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि श्रीनिवास पिछले छह महीनों से लगातार उस पर लैंगिक टिप्पणी करके, अपशब्दों का इस्तेमाल करके उसे परेशान और प्रताड़ित कर रहे थे और साथ ही धमकी दे रहे थे कि अगर वह उनके खिलाफ पार्टी के वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत करती रही तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

उन्होंने यह भी दावा किया था कि रायपुर में पार्टी के हालिया पूर्ण सत्र के दौरान श्रीनिवास ने उनके साथ धक्का-मुक्की की, उनकी बांह पकड़ ली, उन्हें धक्का दिया और खींचा और अपशब्दों का इस्तेमाल किया। उन्होंने उनके खिलाफ शिकायत करने पर पार्टी में उनका करियर बर्बाद करने की धमकी भी दी थी।

महिला ने X पर लगाए थे आरोप

महिला ने 18 अप्रैल को थ्रेड ट्वीट्स में IYC अध्यक्ष के खिलाफ आरोप लगाए थे।

गुवाहाटी पुलिस की 5 सदस्यीय टीम 23 अप्रैल को बेंगलुरु गई और श्रीनिवास के आवास पर एक नोटिस चिपकाया जिसमें उन्हें 2 मई तक दिसपुर पुलिस स्टेशन में पेश होने का निर्देश दिया गया था।

कांग्रेस ने महिला को कारण बताओ नोटिस जारी किया और बाद में पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए उसे छह साल के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया। श्रीनिवास ने माफी मांगने के लिए महिला को कानूनी नोटिस भी भेजा था, ऐसा न करने पर उन्होंने कानूनी कार्यवाही शुरू करने की धमकी दी थी।

यह भी पढ़ें- संसद सदस्यता को लेकर राहुल गांधी को एक और राहत, SC ने बहाली को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ता पर लिया एक्शन

यह भी पढ़ें- सरकारी अधिकारी सीवर सफाई के दौरान मरने वालों के परिवारों को देंगे 30 लाख रुपये का मुआवजा: SC


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.