Move to Jagran APP
In-depth

टुकड़े–टुकड़े लाश, कहीं फ्रिज में रखा तो कहीं कुकर में पकाया; सरस्वती व श्रद्धा मर्डर में दिख रहीं ये समानताएं

दिल्ली के श्रद्धा वालकर मर्डर जैसा ही मामला मुंबई में भी देखने को मिला। जहां आरोपी मनोज साने ने अपनी प्रेमिका की हत्या कर उसके शव के कई टुकड़े किए उन्हें प्रेशर-कुकर में उबाल दिया। आरोपी ने कहा कि ऐसा करने का आईडिया उसे आफताब से मिला था।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghPublished: Fri, 09 Jun 2023 04:57 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2023 07:37 PM (IST)
टुकड़े–टुकड़े लाश, कहीं फ्रिज में रखा तो कहीं कुकर में पकाया; सरस्वती व श्रद्धा मर्डर में दिख रहीं ये समानताएं
सरस्वती-श्रद्धा के मर्डर की कैसे हो रही है तुलना

नई दिल्ली, वर्षा सिंह। मुंबई के मीरा रोड पर 8 जून को एक हैरान करने वाला मामला सामने आया। जिसने भी इसके बारे में सुना वो दंग रह गया। मनोज साने (52 साल) नाम (Manoj Sane Maharashtra) के व्यक्ति ने अपनी लिव इन पार्टनर सरस्वती वैद्य (32 साल) (Saraswati Vaidya) की इतनी बेरहमी से हत्या कर दी जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता है।

loksabha election banner

बता दें कि आरोपी मनोज साने ने पहले अपनी प्रेमिका सरस्वती वैद्य की हत्या किया। जिसके बाद उसने पेड़ काटने की मशीन से उसके शव के टुकड़े-टुकड़े कर दिए। ये हैवानियत यहीं नहीं रूकी। इसके बाद मनोज साने ने अपनी प्रेमिका सरस्वती वैद्य के शरीर के टुकड़ों को प्रेशर कुकर में पकाया और इसके बाद उन पके हुए टुकड़ों को मिक्सर ग्राइंडर में पीस दिया। सरस्वती वैद्य की हत्या कुछ हद तक दिल्ली में हुए श्रद्धा वालकर मर्डर के जैसे ही दिखाई दे रही है।

आरोपी मनोज साने शव की और सड़े हुए अंगों की बदबू को रोकने के लिए अपने फ्लैट में तरह-तरह के परफ्यूम का इस्तेमाल करता था। कुछ दिनों बाद जब फ्लैट के पास रह रहे पड़ोसियों को घर से एक अजीब सी बदबू आने लगी तब पड़ोसियों ने घटना की सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद ही इस मामले का खुलासा हुआ।

कैसे हो रही श्रद्धा वालकर और सरस्वती वैद्य के मर्डर की तुलना?

आपको याद होगा कि पिछले साल 2022 में आफताब अमीन पूनावाला नाम के व्यक्ति ने दिल्ली के महरौली क्षेत्र में अपनी प्रेमिका श्रद्धा वालकर की हत्या कर दी थी। आफताब ने श्रद्धा की हत्या करने के बाद उसके शव को कई टुकड़ों में काट कर अपने ही फ्लैट की फ्रिज में रखा था।

घटना के कुछ दिनों तक वह शव के एक-एक टुकड़े को जंगल में फेंक रहा था। जब घटना के कुछ दिन बाद आफताब के फ्लैट के पास रह रहे पड़ोसियों को अजीब सी दुर्गंध आनी शुरू हुई तब उन्होंने ही इसकी जानकारी पुलिस को दी थी। जिसके बाद इस जघन्य अपराध की कहानी सामने आई थी।

वहीं, मीरा रोड के फ्लैट में अपनी लिव-इन पार्टनर सरस्वती वैद्य की हत्या करने वाले आरोपी मनोज साने ने पूछताछ के दौरान बताया कि उसने श्रद्धा वाकर हत्याकांड से ही प्रेरणा ली थी। श्रद्धा वालकर की हत्या से ही उसे अपनी प्रेमिका सरस्वती वैद्य के शव के टुकड़े करने का आईडिया आया था।

श्रद्धा और सरस्वती की हत्या में क्या हैं समानताएं?

                                          दोनों मर्डर में समानताएं

क्या था दोनों कपल का रिलेशनशिप स्टेटस ? 

आफताब-श्रद्धा और मनोज-सरस्वती दोनों जोड़े लिव-इन रिलेशनशिप में ही रहते थे। दोनों ही कपल्स ने शादीशुदा होने का दावा भी किया है।

दोनों कपल कहां रहते थें?

आफताब-श्रद्धा दिल्ली में और साने-वैद्य मुंबई में एक किराए के फ्लैट में रहते थे।

श्रद्धा और सरस्वती के शवों के साथ क्या किया गया?

आफताब पूनावाला (Aftab Poonawala) और मनोज साने (Manoj Sane) दोनों ने ही पहले अपनी-अपनी प्रेमिकाओं की हत्या की और उसके बाद दोनों ने उनके शव के टुकड़े-टुकड़े कर दिए।

शवों को कहां रखा गया?

आफताब पूनावाला की तरह ही मनोज साने ने भी अपनी प्रेमिका सरस्वती वैद्य के शरीर के टुकड़ों को बैग में छिपा कर रखा था।

दोनों ही CCTV में पकड़े गए

आफताब अमीन पूनावाला को भी शव के टुकड़ों के एक बैग के साथ CCTV में देखा गया था। वहीं, सरस्वती वैद्य मामले में भी सरस्वती के शरीर के अंगों के साथ उसकी बिल्डिंग में लगे CCTV में मनोज साने को देखा गया था।

श्रद्धा और सरस्वती के मर्डर की क्या हैं असमानताएं?

कैसे किया बॉडी स्टोरेज?

आफताब अमीन पूनावाला (Shraddha Walker Murder Delhi) ने श्रद्धा वॉकर की हत्या के बाद उसके शव के टुकड़े किए थे। जिसके बाद आफताब ने श्रद्धा के बॉडी पार्ट्स को फ्रिज में स्टोर किया था। वहीं, मनोज साने ने सरस्वती वैद्य की हत्या के बाद उसके शव के टुकड़े किए। जिसके बाद कुछ हिस्सों को अच्छे से प्रेशर-कुक और रोस्ट किया। इस दौरान कुछ शरीर के टुकड़े सड़ चुके थे। 

कैसे की बॉडी डिस्पोज?

आफताब पूनावाला ने श्रद्धा के शरीर के टुकड़ों को महीनों तक जंगलों में एक-एक कर फेंका था, जिससे वो इतने दिनों तक पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ सका था। वहीं, मनोज साने ने सरस्वती वैद्य के शरीर के टुकड़े करने के बाद सिर्फ 3 दिनों के अंदर कुछ हिस्सों को नष्ट किया, जब तक कि वह पकड़ा नहीं गया। कथित तौर पर मनोज साने ने वैद्य के शरीर के कुछ टुकड़ों को आवारा कुत्तों को भी खिलाया था और कुछ टुकड़ों को शौचालय में बहा दिया था।

क्या था रेंटल स्टेटस?

आफताब पूनावाला-श्रद्धा वालकर दोनों ने ही दिल्ली के महरौली क्षेत्र में एक घर को किराये पर लिया था। यहां दोनों ने ही मकान के रेंट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए थे। वहीं, जहां मनोज साने रहता था वहां के रेंट एग्रीमेंट पर मनोज साने का ही हस्ताक्षर था और ये मकान साने के नाम पर ही उसे दिया गया था।

आफताब-साने के बयान?

आफताब पूनावाला ने पुलिस को बताया था कि उसने श्रद्धा वालकर की हत्या गुस्से में की थी। वहीं, मुंबई के मीरा रोड़ मर्डर मामले में मनोज साने ने पुलिस को बताया कि सरस्वती वैद्य की मौत आत्महत्या से हुई है और उसने घबराहट में उसके शरीर को काट डाला।

दोनों पीड़िताओं के फोन?

श्रद्धा वालकर की हत्या के कुछ दिनों बाद उसका फोन आफताब पूनावाला के ही पास था। लेकिन दूसरी तरफ सरस्वती हत्याकांड में माना जा रहा है कि मनोज साने ने सरस्वती वैद्य के फोन के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की है क्योंकि वह ये बात जानता था कि सरस्वती एक अनाथ थी और उसके परिवार में भी कोई उसे नहीं जानता है।

साने-वैद्य के फ्लैट से क्या-क्या बरामद हुआ?

मनोज साने ने जिस तरह से सरस्वती वैद्य की हत्या की है उसे देख कर मालूम होता है कि उसने इस दौरान कई तरह के सामानों का उपयोग किया है। साने के फ्लैट से नीलगिरी के तेल की 5 छोटी बोतलें, 1 हथौड़ा, 1 टाइल कटर, मांस के टुकड़ों के साथ 1 प्रेशर कुकर, मांस के टुकड़ों के साथ 2 स्टील के चम्मच, पके हुए मांस के टुकड़ों के साथ 2 प्लास्टिक की बाल्टियाँ, कच्चे मांस के टुकड़ों के साथ 1 प्लास्टिक का टब, भुने हुए मांस के टुकड़ों के साथ 1 पीतल का पैन, 1 बदबूदार काले रंग का प्लास्टिक बैग, 200 वोल्ट का 1 चेनसॉ बरामद किया गया है।

कौन-सा सामान अभी नहीं हो पाया बरामद?

सरस्वती वैद्य हत्या मामले में पुलिस को अभी तक वो कपड़े बरामद नहीं हुए हैं जो आरोपी मनोज साने ने सरस्वती की हत्या करते समय पहने हुए थे। इसके साथ ही पुलिस उन कपड़ों की भी तलाश कर रही है जो हत्या के समय सरस्वती वैद्य ने पहन रखे थे। इसके अलावा पुलिस को अब तक सरस्वती वैद्य का मोबाइल फोन बरामद नहीं हो पाया है।


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

नई दिल्ली की साकेत कोर्ट ने श्रद्धा वालकर हत्याकांड के मुख्य आरोपी आफताब अमीन पूनावाला के खिलाफ आरोप तय किए । आफताब पूनावाला को कथित तौर पर अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा की हत्या करने और उसके शरीर के 35 टुकड़े करने के आरोप में करीब छह महीने बाद नवंबर 2022 में गिरफ्तार किया गया था।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.