Move to Jagran APP

Robo Kitchen: इस रेस्टोरेंट में इंसान नहीं रोबोट परोसते हैं खाना, लोगों में बढ़ रही उत्‍सुकता

हैदराबाद में एक ऐसा रेस्टोरेंट बनकर तैयार हुआ जहां रोबोट खाना परोसते हैं। इसका नाम रोबो किचन है। यहां फिलहाल चार रोबोट काम कर रहे हैं। चेन्नई में यह होटल पहले से ही है।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 12:58 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 01:35 PM (IST)
Robo Kitchen: इस रेस्टोरेंट में इंसान नहीं रोबोट परोसते हैं खाना, लोगों में बढ़ रही उत्‍सुकता
Robo Kitchen: इस रेस्टोरेंट में इंसान नहीं रोबोट परोसते हैं खाना, लोगों में बढ़ रही उत्‍सुकता

हैदराबाद, एएनआइ। आप किसी होटल या रेस्टोरेंट में जाएं जहां इंसान की जगह वेटर के तौर पर रोबोट मिले और वो आपको खाना परोसे तो आप कैसा अनुभव करेंगे! जाहिर है किसी को भी यह महज एक सपना लगेगा, लेकिन यकीन मानिए यह सच है। जी हां, हैदराबाद में एक ऐसा ही रेस्टोरेंट बनकर तैयार हुआ है। इस रेस्टोरेंट का नाम रोबो किचन है। इस रेस्टोरेंट में फिलहाल चार रोबोट काम कर रहे हैं। इनको 'Beauty Serving Robot' नाम दिया गया है। इन्हें रोजाना तीन घंटे तक चार्ज करना पड़ता है। 

loksabha election banner

रोबो किचन के मुख्य साथी मणिकांत ने बताया, 'हम कस्टमर्स को टैब मुहैया करते है जब वे अंदर आते हैं। वे इसकी मदद से खाना ऑर्डर करते हैं। इसके बाद इस ऑर्डर की सूचना किचन में चली जाती है और रोबोट इसके बाद लोगों को खाना परोसते हैं। हालांकि, चेन्नई में यह होटल पहले से ही है। वहां इसे अच्छा रिस्‍पॉन्‍स मिलने के बाद हम इस रेस्टोरेंट को हैदराबाद में खोलने की तैयारी में हैं।'

इंग्लिश और तमिल भाषा में करते हैं बात
यह फेमस रेस्टोरेंट चेन्नई के पोरुर क्षेत्र में स्थित हैं। ये रोबोट कस्टमर्स से इंग्लिश और तमिल भाषा में बात भी करते हैं। इस रेस्टोरेंट में फीमेल रोबोट लोगों को खाना परोस रही हैं। रेस्टोरेंट के पास ऐसे 7 रोबोट है जो कस्टमर्स को खाना परोस रही हैं। इनकी कीमत लगभग 5 लाख रुपए हैं। फिलहाल ये व्हाइट और ब्लू कलर में ही है। ये रोबोट बड़े ही उत्साह के साथ कस्टमर्स का स्वागत करते हैं और उनके फूड और ड्रिंक सर्व करते हैं।

दो तरह के रोबोट्स
रेस्टोरेंट के जनरल मैनेजर कैलाश ने बताया कि उनके पास दो तरह के रोबोट्स हैं। एक वे जो लोगों को खाना परोसते हैं और दूसरे वे जो कस्टमर्स से बात करते हैं। इस यूनिक तरीके के साथ हम अपने रेस्टोरेंट चेन को फैलाने पर विचार कर रहे हैं। इसके तहत बेंगलुरु हमारे लिए एक अच्छा ऑप्शन है। कैलाश ने बताया कि, हमारे रेस्टोरेंट के हर टेबल पर रखे टैब से मैन्यू सलेक्ट करते हैं। कस्टमर जब फूड आइटम सलेक्ट कर लेता है तो इस ऑर्डर को सीधे किचन में भेज दिया जाता है। इसके बाद हमारे रोबोट किचन से ऑर्डर कलेक्ट करके कस्टमर्स तक पहुंचा देते हैं। इस पूरी प्रकिया के लिए खासतौर पर इन सभी रोबोट को डिजाइन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.