Move to Jagran APP

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे ऋषि सुनक, जानिए भारत के साथ उनके कनेक्शन को

Rishi Sunak ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। वह ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री है। पेनी मोर्डंट के दौड़ से हटने के बाद यूनाइटेड किंगडम की कंजर्वेटिव पार्टी ने ऋषि सुनक को अपना नेता चुना है।

By Shashank MishraEdited By: Published: Mon, 24 Oct 2022 09:51 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2022 09:51 PM (IST)
Rishi Sunak बने यूनाइटेड किंगडम के नए प्रधानमंत्री।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बनकर ऋषि सनक ने इतिहास रच दिया है। उनके पूर्व बॉस बोरिस जॉनसन और पेनी मोर्डंट चुनाव में खड़े होने के लिए आवश्यक 100 सांसदों का समर्थन नहीं जुटा सके।

loksabha election banner

जानिए 10 ऐसे दिलचस्प तथ्य जो ऋषि सुनक के भारत के साथ संबंध के बारे में बताते है:

  • 1.ऋषि सुनक ने संसद में भगवद गीता पर यॉर्कशायर से सांसद के रूप में शपथ ली। ऐसा करने वाले वह ब्रिटेन के पहले सांसद थे।
  • 2.उनके माता-पिता दोनों भारतीय मूल के हैं। सुनक के माता-पिता, फार्मासिस्ट, 1960 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से यूके चले गए। सुनक के पिता, यशवीर सनक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के सामान्य चिकित्सक थे और माँ, उषा सुनक, एक केमिस्ट की दुकान चलाती थीं।
  • 3.ऋषि सुनक ने इंफोसिस प्रमुख नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की है। उनकी दो बेटियां हैं- कृष्णा और अनुष्का।
  • 4.बोरिस जॉनसन के नेतृत्व में राजकोष के चांसलर के रूप में, ऋषि सुनक ने डाउनिंग स्ट्रीट पर अपने आवास पर दिवाली के दीये जलाए।
  • 5.ऋषि सुनक अक्सर अपनी विरासत के बारे में बात करते हैं और कैसे उनके परिवार ने उन्हें अक्सर मूल्यों और संस्कृति के बारे में याद दिलाया।
  • 6.अधिकांश भारतीय परिवारों की तरह, सनक परिवार में शिक्षा पालन-पोषण का एक प्रमुख पहलू था। ऋषि सुनक स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक और पूर्व निवेश बैंकर हैं।
  • 7.ऋषि सुनक अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ अक्सर अपने ससुराल वालों से मिलने बेंगलुरु जाते रहते हैं।
  • 8.2022 की गर्मियों में पीएम पद के चुनाव प्रचार के दौरान, ऋषि सुनक को अपने भव्य घर, महंगे सूट और जूते सहित विभिन्न मोर्चों पर आलोचना का सामना करना पड़ा। ऋषि ने एक बयान साझा किया कि भगवद गीता अक्सर तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान उन्हें बचाती है और उन्हें कर्तव्यपरायण होने की याद दिलाती है।
  • 9.ऋषि सुनक की कुल संपत्ति 700 मिलियन पाउंड से अधिक है और यूके में संपत्तियों में बहुत निहित है। यॉर्कशायर में एक हवेली के मालिक होने के अलावा, ऋषि और उनकी पत्नी अक्षता के पास मध्य लंदन के केंसिंग्टन में एक संपत्ति है।
  • 10.फिट रहने के लिए ऋषि सुनक क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं।

Video: New UK PM : Rishi Sunak को मिला मैजिक नंबर, जानिए कैसे चुना जाएगा Britain का अगला PM

ये भी पढ़ें: Rishi Sunak: Britain के नए प्रधानमंत्री बनेंगे ऋषि सुनक, जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, भारत पर वर्षों हुकूमत करने वाले मुल्‍क की कमान अब एक भारतवंशी के हाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.