Move to Jagran APP

Rishi Sunak: Britain के नए प्रधानमंत्री बनेंगे ऋषि सुनक, जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Rishi Sunak ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। वह ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री है। पेनी मोर्डंट के दौड़ से हटने के बाद यूनाइटेड किंगडम की कंजर्वेटिव पार्टी ने ऋषि सुनक को अपना नेता चुना है।

By Shashank MishraEdited By: Published: Mon, 24 Oct 2022 07:38 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2022 07:38 PM (IST)
Rishi Sunak बने यूनाइटेड किंगडम के नए प्रधानमंत्री।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) यूनाइटेड किंगडम के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। सुनक को Liz Truss के इस्तीफा देने के बाद देश का प्रधानमंत्री चुना गया है। वह ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री है। पेनी मोर्डंट के दौड़ से हटने के बाद यूनाइटेड किंगडम की कंजर्वेटिव पार्टी ने ऋषि सुनक को अपना नेता चुना है। आइए जानते हैं ऋषि सुनक की जिन्दगी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को....

loksabha election banner

ऋषि सुनक का जन्म और पढ़ाई

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को हैम्पशायर, दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में भारतीय माता-पिता यशवीर और उषा सुनक के घर पर हुआ था। उनके पिता एक चिकित्सक थे, जबकि उनकी मां एक फार्मासिस्ट थीं, जो एक स्थानीय फार्मेसी चलाती थीं। तीन भाई-बहनों में सुनक सबसे बड़े हैं। सुनक ऋषि विनचेस्टर कालेज, लिंकन कालेज, आक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रहे हैं।

ऋषि सुनक ने विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई के दौरान रूढ़िवादी अभियान मुख्यालय में इंटर्नशिप की थी। ऋषि सुनक ने एक बैंक में एक विश्लेषक के रूप में काम किया। वह 2009 में एक अन्य हेज फंड फर्म थेलेम पार्टनर्स में शामिल हो गए। उन्होंने अपने ससुर और व्यवसायी एन. आर. नारायण मूर्ति के स्वामित्व वाली निवेश फर्म कटमरैन वेंचर्स के निदेशक के रूप में भी काम किया।

ऋषि सुनक का राजनीतिक जीवन

सुनक को 2014 में रिचमंड के लिए कंजर्वेटिव उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। बता दें कि इस सीट पर कंजरवेटिव पार्टी का कब्जा 100 साल से अधिक समय से है। 2015 से 2017 तक, उन्होंने पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों की चयन समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2016 में यूरोपीय संघ के जनमत संग्रह का समर्थन किया।

उन्होंने जनवरी 2018 से जुलाई 2019 तक संसदीय अवर सचिव के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2019 कंजर्वेटिव पार्टी नेतृत्व चुनाव में पीएम बोरिस जानसन का समर्थन किया और यहां तक ​​कि जून 2019 में अभियान के दौरान जानसन की वकालत करने के लिए एक ब्रिटिश राष्ट्रीय दैनिक में एक लेख भी लिखा।

New UK PM: ब्रिटिश PM चुनाव में Rishi Sunak फिर आगे, जीतते-जीतते हार तो नहीं जाएगा 'भारत का लाल'

सुनक को 2019 के आम चुनाव में फिर से चुना गया और जुलाई 2019 में प्रधानमंत्री बोरिस जानसन द्वारा ट्रेजरी का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया और चांसलर साजिद जाविद के अधीन कार्य किया। फरवरी 2020 में कैबिनेट फेरबदल के बाद सुनक को राजकोष के चांसलर के रूप में पदोन्नत किया गया था। कोरोना महामारी के बीच सुनक ने अपना पहला बजट 11 मार्च 2020 को पेश किया था। इतने लंबे राजनीतिक करियर के बाद अब सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनेंगे ऋषि सुनक, भारत पर वर्षों हुकूमत करने वाले मुल्‍क की कमान अब एक भारतवंशी के हाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.