नई दिल्ली, एएनआइ। रेल मंत्रालय ने त्योहार के इस मौसम में यात्रियों के सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को जोड़े में 179 विशेष सेवाओं की अधिसूचना जारी की। मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक जोड़े में 179 विशेष ट्रेनों की 2269 फेरे का संचालन करेगा।

इन प्रमुख मार्गों पर होगा संचालन

रेलवे इन विशेष ट्रेनों के माध्यम से प्रमुख स्थलों को जोड़ेगा। रेलवे दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों पर इन ट्रेनों के परिचालन का योजना बना रहा है। मंत्रालय के अनुसार अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित किया जा रहा है।

अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को किया गया है तैनात

मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है। ट्रेन सेवा के किसी भी व्यवधान से बचने के लिए कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों को भी तैनात किया गया है।

सहायता के लिए आरपीएफ कार्मी और टीटीई को किया गया है तैनात

मंत्रालय ने बताया कि महत्वपूर्ण स्टेशनों पर मे आई हेल्प यू (May I Help You) बूथ को चालू रखे गए हैं, जिससे यात्रियों को सही जानकारी मिल सके। यात्रियों की उचित सहायता के लिए आरपीएफ कार्मी और टीटीई की भी नियुक्ति की गई है। कई स्टेशनों पर चिकित्सा दलों और पैरामेडिकल टीम के साथ-साथ एम्बुलेंस को काल पर भी उपलब्ध कराया गया है।

यह भी पढ़ें- दिवाली और छठ महोत्सव से पहले यात्रियों को झटका, प्लेटफार्म टिकट अब तीन गुना महंगा

यह भी पढ़ें- महापर्व छठ पर Indian Railways का बिहार वालों को 'स्पेशल' गिफ्ट, मिलेगी आसानी से ट्रेन टिकट!

Edited By: Sonu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट