Move to Jagran APP

Rail Roko Andolan : पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में ट्रैक पर उतरे किसान, रोकी गईं ट्रेनें

Rail Roko Andolan किसान पिछले काफी समय से तीन कृषि कानूनों को रद करने की मांग करते हुए धरना प्रदर्शन किए हुए हैं। आज 85वां दिन है जब वह अपना विरोध दर्ज कर रहे हैं। आंदोलन में कई तरीके से विरोध दर्ज कराया गया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 09:21 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 04:31 PM (IST)
Rail Roko Andolan LIVE: कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आज रोक रहे 'ट्रेनें', रेलवे की तैयारी व जरूरी अपडेट, पढ़ें

नई दिल्ली, एजेंसियां। केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठन आज दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक देश भर में रेल को रोककर अपना विरोध दर्ज कराया। बिहार में 12 बजे से पहले ही ट्रेनों को रोके जाने लगा। हालांकि रेल रोको आंदोलन को लेकर किसान संगठनों में आपसी मतभेद खुलकर सामने आए। यूपी गेट पर धरने पर बैठे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, 'स्थानीय स्तर पर रेल रोकी जाएगी यानी प्रोटेस्ट स्थान से किसान नहीं जाएगा रेल रोकने' जबकि किसान मजदूर संघर्ष समिति के सतनाम सिंह पन्नू ने ऐलान किया है कि पंजाब में 32 जत्थेबंदियां, 32 जगहों पर रेल रोकेंगी। किसानों के इस आह्वान को देखते हुए रेलवे ने भी अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी की है।

loksabha election banner

देशव्यापी रेल रोको आंदोलन के दौरान हजारों किसान रेल की पटरियों पर बैठें नजर आए रेलवे ने इस आंदोलन को देखते हुए कई ट्रेनों को रद कर दिया था, वहीं कुछ के रूट में परिवर्तन किया था। इसके अलावा जीआरपी और आरपीएफ के जवानों की छुट्टियां रद कर दी गईं। रेलवे ने RPSF की 20 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किया था। यह उन राज्यों में तैनात रहीं, जहां रेल रोका आंदोलन का ज्यादा असर दिखा था। इनमें यूपी, बंगाल, हरियाणा और पंजाब शामि रहे। 

रेक आंदोलन से जुड़े प्रमुख बिंदु

 - केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान पंजाब, हरियाणा में कई स्थानों पर रेल की पटरियों पर बैठे हुए हैं और कानूनों का विरोध कर रहे हैं।

-ओडिशा की पुरी से उत्तराखंड के हरिद्वार तक जाने वाली उत्कल एक्सप्रेस को गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर रोका गया। किसानों ने आगे मोदीनगर रेलवे स्टेशन पर रेल पटरियों को घेर रखा है, इस कारण ट्रेन गाजियाबाद स्टेशन पर ही रोकी गई।

-हरियाणा: रेल रोको आंदोलन के मद्देनज़र किसान संगठनों ने अंबाला में रेलवे ट्रैक को ब्लॉक किया।

-हरियाणा: रेल रोको आंदोलन के मद्देनजर किसानों ने पलवल में रेलवे ट्रैक को ब्लॉक किया। सुरक्षाकर्मी  भी मौजूद।

-जम्मू-कश्मीर: यूनाइटेड-किसान मोर्चा के किसान कृषि कानून के खिलाफ 4 घंटे के राष्ट्रव्यापी 'रेल रोको' आंदोलन में हिस्से लेते हुए जम्मू के चन्नी हिमत क्षेत्र में रेलवे ट्रैक पर बैठे।

-पंजाब: किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी ने रेल रोको आंदोलन के तहत अमृतसर में रेलवे ट्रैक पर विरोध प्रदर्शन किया।

-पंजाब: फतेहगढ़ साहिब में किसान संगठनों ने रेल रोकी। कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसान संगठन रेल रोको आंदोलन कर रहे हैं।

-बिहार: किसानों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर जन अधिकार पार्टी (JAP) के कार्यकर्ताओं ने पटना में रेल रोकी।

-दिल्ली: नांगलोई रेलवे स्टेशन पर किसानों के रेल रोको' आंदोलन के मद्देनजर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। आज 4 घंटे का देशव्यापी 'रेल रोको' आंदोलन का आह्वान किया गया है।

-पंजाब: किसानों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर पटियाला रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है।

-4 घंटे लंबे देशव्यापी 'रेल रोको' के आह्वान के मद्देनजर गाजियाबाद जंक्शन पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए।

-हरियाणा: किसानों द्वारा 4 घंटे लंबे देशव्यापी 'रेल रोको' के आह्वान के मद्देनजर पलवल रेलवे स्टेशन पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

-'रेल रोको' आंदोलन पर बोले राकेश टिकैट- यह दोपहर 12 बजे शुरू होगा और दोपहर 3-4 बजे तक चलेगा। ट्रेनें वैसे भी चल नहीं रही हैं। जितनी भी चल रही है, उनके समक्ष शांतिपूर्ण रूप से आंदोलन किया जाएगा। हम लोगों को पानी, दूध, लस्सी और फल प्रदान करेंगे। हम उन्हें अपने मुद्दे बताएंगे।

ये भी पढ़ेंः IN PICS Kisan Rail Roko Angolan: देखिए- दिल्ली-NCR में कैसा रहा किसानों का रेल रोको आंदोलन

 

यात्री कृपया ध्यान दें

पंजाब में किसान आंदोलन के कारण, ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई है। इसको लेकर वेस्टर्न रेलवे ने कुछ ट्रेनों के बारे में जानकारी देकर यात्रियों से ध्यान देने को कहा है। वहीं, रेलवे की तरफ से जिले के बड़े अधिकारियों को भी विशेष ध्यान रखने के लिए कहा है।

Irudia


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.