Move to Jagran APP

चेन्‍नई के लिए एयर इंडिया वन की पहली फ्लाइट में राष्ट्रपति कोविंद, तिरुपति में करेंगे पूजा-अर्चना

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद एयरइंडिया वन B777 एयरक्राफ्ट की पहली फ्लाइट से आंध्र प्रदेश के तिरुपति गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश की प्रथम महिला सविता कोविंद के साथ एयर इंडिया वन-बी777 विमान के उद्घाटन उड़ान के जरिए चेन्नई के लिए रवाना हुए।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 12:23 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 12:23 PM (IST)
चेन्‍नई के लिए एयर इंडिया वन की पहली फ्लाइट में राष्ट्रपति कोविंद, तिरुपति में करेंगे पूजा-अर्चना
एयर इंडिया वन की चेन्‍नई केे लिए पहली फ्लाइट में राष्‍ट्रपति ने भरी उड़ान

नई दिल्‍ली, प्रेट्र। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को चेन्‍नई के लिए शुरू की गई एयर इंडिया वन B777 एयरक्राफ्ट का शुभारंभ किया और प्रथम महिला सविता कोविंद के साथ चेन्‍नई के लिए रवाना हुए। यह जानकारी राष्‍ट्रपति भवन की ओर से दी गई।  राष्‍ट्रपति कोविंद आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) के तिरुपति जाएंगे और वहां श्री वेंकटेश्‍वर स्‍वामी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। 

loksabha election banner

राष्‍ट्रपति की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'यह एयर इंडिया वन-B777 एयरक्राफ्ट की पहली फ्लाइट है। इसमें पर्याप्‍त इंधन  है और VVIP ऑपरेशन के लिए तैनात किए जाने वाले B747-400 की तुलना में लंबी रेंज भी है। इस एयरक्राफ्ट का इंटीरियर खास है साथ ही इसमें शोर का लेबल भी कम रखा  गया है।'

मिली जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति कोविंद तिरुपति में देवी पद्मावती की पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन के लिए पहाड़ियों पर जाएंगे। उल्‍लेखनीय है कि राष्ट्रपति के साथ इस कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने वाले शामिल होने वाले शीर्ष अधिकारियों और अन्य लोगों की कोरोना जांच करवाई गई। एयर इंडिया वन बोइंग 777 एयरक्राफ्ट का दूसरा विशेष विमान है, जिसे खासतौर पर देश के प्रमुखों राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की देश-विदेश यात्रा के लिए तैयार किया गया है।

इसका पहला विमान पिछले माह भारत आया था।  अमेरिका के डलास में इन विमानों को कस्टमाइज किया गया। इसके लिए 2018 में ही भारत और बोइंग कंपनी की डील हुई थी। इसकी खासियत यह है कि बिना रुके ही ये विमान अमेरिका से भारत तक उड़ान भर सकते हैं। इस विमान के भारत आने के बाद यह देश के तीनों गणमान्य व्यक्तियों के लिए समर्पित विमान का पहला सेट होगा। इन विमानों के आने से पहले तक तीनों गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए एयर इंडिया के विमानों का प्रयोग किया जाता रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.