Move to Jagran APP

Post Office की इस स्कीम में निवेश करना होगा फायदा का सौदा, हर महीने मिलेगा पैसा

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम के जरिए आप हर महीने कमा सकते हैं पैसे। जानें आखिर किस तरह इसमें निवेश करने है और कैसे ये आपको लाभ देगी।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 04:27 PM (IST)
Post Office की इस स्कीम में निवेश करना होगा फायदा का सौदा, हर महीने मिलेगा पैसा

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। आपने भी सुना होगा की बचत करनी है तो निवेश करना सीखो। निवेश करना आमूमन हर किसी को अच्छा लगता है क्योंकि ये आपके भविष्य को सुरक्षित करता है। हालांकि, मन में बस यही सवाल उठता रहता है कि निवेश करने के विकल्प को बहुत हैं लेकिन फायदेमंद कौन सा होगा। चलिए तो हम आपको आज एक छोटी बचत योजना यानी सेविंग स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हर महीने कमाने का मौका देगी। ये स्कीम है पोस्ट ऑफिस की एमआईएस (monthly income scheme) स्कीम। इस स्कीम पर आपको हर महीने ब्याज मिलेगा। एमआईएस अकाउंट की मेच्योरिटी पीरियड पांच साल होती है।

loksabha election banner

एक जुलाई 2019 से इस स्कीम में सालाना ब्याज को बढ़ा दिया गया है। अब इस स्कीम पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। 

ये भी पढ़ें सिर्फ 100 रुपये की बचत भी आपको बना सकती है लखपति, जनिए कहां और कैसे करें निवेश

एमआईएम स्कीम  
इस मासिक आय योजना में अधिकतम निवेश एक खाते में 4.5 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट के मामले में 9 लाख रुपये तक हो सकता है। हालांकि, एक व्यक्ति ज्वाइंट खाते में अपने शेयर के रूप में अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता हैं। ज्वाइंट एमआईएस खाता 2 या 3 लोगों द्वारा खोला जा सकता है, और सभी खाताधारकों के पास प्रत्येक ज्वाइंट खाते में बराबर हिस्सेदारी होनी चाहिए। इतना ही नहीं आप एकल खाते (single account) को ज्वाइंट खाते में भी बदल सकते हैं। 

नगद या चेक द्वारा भी खोला जा सकता है खाता 
- MIS खाता नगद या चेक द्वारा खोला जा सकता है। चेक द्वारा खाता खोलने के मामले में, सरकारी खाते में चेक की वसूली किए जाने की जो तारीख होगी वहीं खाता खुलने की तारीख होनी चाहिए। 

- MIS खाते के लिए नामांकन खाता खोलने के समय या खाता खोलने के बाद भी किया जा सकता है। MIS खाते को एक डाकघर से दूसरे में भी स्थानांतरित किया जा सकता है।

- भले ही योजना किसी भी व्यक्ति को किसी भी डाकघर में किसी भी खाते को खोलने की अनुमति देती है, लेकिन सभी खातों में शेष राशि को जोड़कर अधिकतम निवेश को सीमित कर दिया गया है।

- नाबालिग के नाम पर एमआईएस खाता भी खोला जा सकता है। साथ ही, नाबालिग 10 साल की उम्र पार करने के बाद या उस उम्र से ऊपर के नाबालिग खुद ही खाता खोल और संचालित कर सकते हैं।

पैसे निकालने के लिए ये है शर्त 
किसी खास मौके पर आप इस स्कीम में जमा पैसे भी निकाल सकते हैं, यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको कुछ पैसे काटकर वापस मिलेंगे। । यहां आपको बता दें कि अकाउंट खुलने से एक साल तक आप पैसा नहीं निकाल सकते हैं। हालांकि अकाउंट खुलने के एक साल से तीन साल के बीच आप पैसा निकालते हैं तो जमा रकम का 2 प्रतिशत काटकर वापस किया जाएगा। अगर अकाउंट खुलने के 3 साल बाद मेच्योरिटी के पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो आपकी जमा राशि का 1 प्रतिशत काटकर वापस कर दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.