Move to Jagran APP

PM नरेंद्र मोदी ने लिखा देश के सभी ग्राम प्रधानों को पत्र, कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राम प्रधानों को एक व्यक्तिगत पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के संकट को लेकर चर्चा की है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 15 Jun 2019 01:38 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2019 01:38 PM (IST)
PM नरेंद्र मोदी ने लिखा देश के सभी ग्राम प्रधानों को पत्र, कही ये बात
PM नरेंद्र मोदी ने लिखा देश के सभी ग्राम प्रधानों को पत्र, कही ये बात

नई दिल्ली,एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'ग्राम प्रधानों' को एक व्यक्तिगत पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के संकट को लेकर चर्चा की है।  प्रधानमंत्री ने पत्र लिखते हुए उन्हें आने वाले मॉनसून के दौरान भारी मात्रा में जल संरक्षण करने के लिए कहा है। प्रधान मंत्री द्वारा हस्ताक्षरित पत्रों को जिलों में संबंधित जिला मजिस्ट्रेटों और कलेक्टरों के माध्यम से ग्राम प्रधानों को सौंप दिया गया है।

loksabha election banner

प्रधान मंत्री द्वारा लिखा गया यह पत्र गांवों में चर्चा का विषय बन गया है। पूर्वी यूपी के सोनभद्र में, पीएम मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के पास स्थित, प्रधानमंत्री के पत्र को 637 ग्राम प्रधानों को वितरित किया गया है, जिसमें उन्होंने उनसे अनुरोध किया है कि वे इस मौसम में ग्रामीणों को वर्षा जल की प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए व्यक्तिगत प्रयास करें।

एक निजी स्पर्श के साथ हिंदी में लिखे इस पत्र में पीएम मोदी ने कहा, 'प्रिय सरपंचजी, नमस्कार (नमस्ते)। मुझे आशा है कि आप और मेरे पंचायत के सभी भाई-बहन स्वास्थ्य होंगे। बारिश का मौसम लगभग शुरू होने वाला है। हम भगवान के आभारी हैं कि हम इतने वर्षा के पानी से धन्य हैं। हमें इस आशीर्वाद (पानी) के संरक्षण के लिए सभी प्रयास और व्यवस्था करनी चाहिए।'

पीएम मोदी ने चेकडैम और तालाबों के निर्माण का भी सुझाव दिया है, जहां वर्षा जल को संरक्षित किया जा सके। उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में, डीएम उमेश मिश्रा ने सुनिश्चित किया कि पीएम का पत्र सभी 601 ग्राम प्रधानों को सौंप दिया गया है। डीएम ने पहले ही ग्रामीण इलाकों में 775 तालाब खोदने की योजना बनाई है और 500 पर काम शुरू हो चुका है।

पीएम मोदी ने अपने एक पेज के पत्र में ग्राम प्रधानों से विशेष अनुरोध किया है कि वे ग्राम सभा या ग्राम सभा की बैठक बुलाएं जिसमें उनके संदेश को जोर से पढ़ा जाए। पत्र में कहा गया है, 'यह अनुरोध किया जाता है कि गांव में पानी के संरक्षण पर चर्चा होनी चाहिए। मुझे आप सभी पर भरोसा है कि बारिश के पानी की हर बूंद को बचाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी।' मुरादाबाद का एक हिस्सा, अमरोहा, यूपी के सबसे उपजाऊ जिलों में से एक माना जाता है, जहां आमतौर पर हर साल भारी मात्रा में बारिश होती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.