नागपुर, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को मुंबई- नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे (Mumbai-Nagpur Samruddhi Expressway) का उद्घाटन करेंगे। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी, नागपुर से शिरडी तक निर्माण पूरे हो चुके हिस्से का उद्घाटन करेंगे, जबकि एक्सप्रेसवे का शेष हिस्सा अगले छह महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, 'हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग' छह लेन का पहुंच-नियंत्रित राजमार्ग है। यह मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के बाद राज्य का दूसरा एक्सप्रेसवे है।

उपमुख्यमंत्री फड़नवीस ने कहा,'यह हमारे लिए खुशी और गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। वह नागपुर से शिरडी तक 500 किलोमीटर की दूरी का उद्घाटन करेंगे, जो पूरा हो चुका है, और शेष खंड अगले 6 महीने में पूरा हो जाएगा।

एक्सप्रेसवे के माध्यम से 14 जिलों को जोड़ा जाएगा

उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे मार्ग पर एक नया आर्थिक गलियारा बनेगा और इस एक्सप्रेसवे के माध्यम से 14 जिलों को एकीकृत कर बंदरगाह से जोड़ा जाएगा। फडणवीस ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह एक्सप्रेसवे विदर्भ, मराठवाड़ा और पूरे महाराष्ट्र में समृद्धि लाएगा। बता दें कि 49,250 करोड़ रुपये की लागत से बना 701 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे 11 जिलों में फैले 392 गांवों से होकर गुजरता है।

यह भी पढ़ेंNavi Mumbai: सेंट बेथल चर्च पर चला नवी मुंबई नगर निगम का बुलडोजर, पादरी पर लगे थे यौन शोषण के आरोप

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट