Move to Jagran APP

'स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान' पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi Post-Budget Webinar प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 मार्च को स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित करेंगे। एक सरकारी रिलीज के अनुसार ये वेबिनार 12 पोस्ट बजट वेबिनार का हिस्सा है जो केंद्र सरकार द्वारा आयोजित किया गया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Sun, 05 Mar 2023 12:43 PM (IST)Updated: Sun, 05 Mar 2023 12:43 PM (IST)
'स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान' पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, एजेंसी। PM Modi Post-Budget Webinar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 मार्च को 'स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान' पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित करेंगे। एक सरकारी रिलीज के अनुसार, ये वेबिनार 12 पोस्ट बजट वेबिनार का हिस्सा है, जो केंद्र सरकार द्वारा आयोजित किया गया है।

loksabha election banner

क्या-क्या है शामिल

यूनियन बजट 2023-24 को सात प्राथमिकताओं द्वारा रेखांकित किया गया है जो एक-दूसरे के पूरक हैं और अमृत काल के माध्यम से मार्गदर्शन करने वाले 'सप्तरीश' के रूप में काम करते हैं।

ये समावेशी विकास सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है, जिसमें 157 नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना करना, आईसीएमआर लैब्स और फार्मा इनोवेशन में सार्वजनिक और निजी चिकित्सा अनुसंधान को प्रोत्साहित करना और चिकित्सा उपकरणों के लिए मल्टीडिसीप्लिनरी कोर्स शामिल हैं।

तीन एक साथ होंगे ब्रेकआउट सत्र

इस वेबिनार में हेल्थ और फार्मा सेक्टर को कवर करने वाले तीन एक साथ ब्रेकआउट सत्र होंगे। केंद्र सरकार के मंत्रालयों/विभागों के मंत्रियों और सचिवों के अलावा, राज्य/यूटी सरकारों के स्वास्थ्य विभागों, विषय विशेषज्ञों, उद्योगों/संघों के प्रतिनिधियों, निजी मेडिकल कॉलेजों/अस्पतालों/संस्थानों आदि के स्वास्थ्य विभाग भी इस वेबिनार में हिस्सा लेंगे।

ब्रेकआउट सत्रों के विषय नर्सिंग में गुणात्मक सुधार

ब्रेकआउट सत्रों के विषय नर्सिंग में गुणात्मक सुधार हैं। इसके अलाना बुनियादी ढांचा, शिक्षा और अभ्यास; चिकित्सा अनुसंधान के लिए सुविधा के रूप में ICMR लैब्स का सार्वजनिक और निजी क्षेत्र का उपयोग और चिकित्सा उपकरणों के लिए फार्मा इनोवेशन और मेडिकल डिवाइसेस के लिए मल्टीडिसीप्लिनरी कोर्स शामिल है।

1 फरवरी को पेश हुआ था केंद्रीय बजट

बता दें कि 1 फरवरी, 2023 को, भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का 2023 केंद्रीय बजट पेश किया था। एनडीए प्रशासन के दूसरे कार्यकाल में यह चौथा बजट था। बजट से पहले, 2022-2023 के लिए आर्थिक रिपोर्ट 31 जनवरी, 2023 को प्रकाशित की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.