Move to Jagran APP

PM Modi Telangana Visit: पीएम ने किया राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन का ऐलान, किसानों को होगा जबरदस्त फायदा

हल्दी किसानों की लंबे समय से लंबित मांगों को पूरा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपनी तेलंगाना यात्रा के दौरान एक राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन की घोषणा की है। भारत हल्दी का एक प्रमुख उत्पादक उपभोक्ता और निर्यातक है। खासतौर पर तेलंगाना के किसान भारी मात्रा में हल्दी का उत्पादन करते हैं। निजामाबाद निर्मल और जगतियाल जिले हल्दी की विशाल खेती के लिए जाने जाते हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 01 Oct 2023 05:19 PM (IST)Updated: Sun, 01 Oct 2023 05:19 PM (IST)
पीएम ने किया राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन का ऐलान

एएनआई, तेलंगाना। हल्दी किसानों की लंबे समय से लंबित मांगों को पूरा करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपनी तेलंगाना यात्रा के दौरान एक राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन की घोषणा की है।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने राज्य के महबूबनगर में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, "कोविड के बाद, हल्दी के बारे में जागरूकता बढ़ी है और वैश्विक मांग भी बढ़ी है। आज पेशेवर रूप से अधिक ध्यान देना और हल्दी के उत्पादन से लेकर निर्यात तक की मूल्य श्रृंखला में पहल करना महत्वपूर्ण है। हल्दी किसानों की आवश्यकता और भविष्य के अवसरों को देखते हुए, केंद्र ने एक राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड स्थापित करने का निर्णय लिया है।" ।

विदेशों में भी निर्यात हो रही हल्दी

भारत हल्दी का एक प्रमुख उत्पादक, उपभोक्ता और निर्यातक है। खासतौर पर तेलंगाना के किसान भारी मात्रा में हल्दी का उत्पादन करते हैं। निजामाबाद, निर्मल और जगतियाल जिले हल्दी की विशाल खेती के लिए जाने जाते हैं। यहां से हल्दी की फिंगर और बल्ब किस्मों को घरेलू और वाणिज्यिक जरूरतों को पूरा करने के अलावा विदेशों में भी निर्यात किया जाता है।

हल्दी के अलावा, चाय, कॉफी, मसाले, जूट, नारियल आदि के बोर्ड भी हैं। ये बोर्ड किसानों को उनकी अन्य जरूरतों को पूरा करने के अलावा उनकी उपज के विपणन में मदद करते हैं।

13,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाएं की समर्पित

चुनावी राज्य दक्षिणी राज्य तेलंगाना में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सड़क, रेल, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और उच्च शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं को समर्पित और आधारशिला रखी है।

यह भी पढ़ें: Telangana: आदिवासी देवियों के नाम पर Mulugu में बनाई जाएगी सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी, PM मोदी का बड़ा एलान

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कृष्णा स्टेशन से एक ट्रेन सेवा - हैदराबाद (काचीगुडा) - रायचूर - हैदराबाद (काचीगुडा) ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाई। ट्रेन सेवा तेलंगाना के हैदराबाद, रंगारेड्डी, महबूबनगर, नारायणपेट जिलों को कर्नाटक के रायचूर जिले से जोड़ेगी। यह सेवा महबूबनगर और नारायणपेट के पिछड़े जिलों के कई नए क्षेत्रों में पहली बार रेल कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। इसके जरिए क्षेत्र में छात्रों, दैनिक यात्रियों, मजदूरों और स्थानीय हथकरघा उद्योग को लाभ होगा।

सड़क परियोजनाओं की रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री ने प्रमुख सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जो नागपुर-विजयवाड़ा आर्थिक गलियारे का हिस्सा हैं। परियोजनाओं में एनएच-163जी के वारंगल से खम्मम खंड तक 108 किमी लंबा 'फोर लेन एक्सेस नियंत्रित ग्रीनफील्ड राजमार्ग' और एनएच-163जी के खम्मम से विजयवाड़ा खंड तक 90 किमी लंबा 'फोर लेन एक्सेस नियंत्रित ग्रीनफील्ड राजमार्ग शामिल हैं। इन सड़क परियोजनाओं को कुल लगभग 6400 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा।

परियोजनाओं से वारंगल और खम्मम के बीच यात्रा की दूरी लगभग 14 किमी कम हो जाएगी और खम्मम और विजयवाड़ा के बीच की दूरी लगभग 27 किलोमीटर हो जाएगी।

महिला आरक्षण विधेयक का किया जिक्र

पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, "त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है। नवरात्रि शुरू होने वाली है, लेकिन संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित करके हमने उससे पहले 'शक्ति' की पूजा करने की भावना स्थापित की है। आज, तेलंगाना में, कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया है, मैं तेलंगाना को 13,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लिए बधाई देता हूं। ऐसे कई रोड कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट लॉन्च किए गए हैं, जो लोगों के जीवन में बड़े बदलाव लाएंगे। नागपुर-विजयवाड़ा कॉरिडोर के जरिए तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र तक आवागमन सुविधाजनक होने जा रहा है। इसके कारण, इन तीन राज्यों में व्यापार, पर्यटन और उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।"

2,460 करोड़ रुपये की सड़क परियोजना को किया समर्पित

पीएम मोदी ने राष्ट्र को एनएच-365बीबी के 59 किमी लंबे सूर्यापेट से खम्मम खंड की चार लेन की एक सड़क परियोजना भी समर्पित की। लगभग 2,460 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, यह परियोजना हैदराबाद का एक हिस्सा है। इसे विशाखापत्तनम कॉरिडोर और भारतमाला परियोजना के तहत विकसित किया गया है। यह खम्मम जिले और आंध्रप्रदेश के तटीय क्षेत्रों को बेहतर कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा।

यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री ने जैकलेयर की 37 किलोमीटर की कृष्णा नई रेलवे लाइन को भी समर्पित किया। 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित, नया रेल लाइन खंड पहली बार नारायणपेट के पिछड़े जिले के क्षेत्रों को रेलवे मानचित्र पर लाता है।

तेल और गैस परियोजनाओं का किया शिलान्यास

साथ ही, कार्यक्रम के दौरान महत्वपूर्ण तेल और गैस पाइपलाइन परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पण किया गया। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को 'हसन-चेरलापल्ली एलपीजी पाइपलाइन परियोजना' समर्पित की। लगभग 2,170 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, कर्नाटक के हसन से चेरलापल्ली (हैदराबाद का उपनगर) तक एलपीजी पाइपलाइन, क्षेत्र में एलपीजी परिवहन और वितरण का एक सुरक्षित, लागत प्रभावी और पर्यावरण-अनुकूल तरीका प्रदान करेगी।

1,940 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी पाइपलाइन

कृष्णापट्टनम से हैदराबाद (मलकापुर) तक भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की 'मल्टी-प्रोडक्ट पेट्रोलियम पाइपलाइन' की आधारशिला रखी गई। 425 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन 1,940 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी। पाइपलाइन क्षेत्र में पेट्रोलियम उत्पादों की सुरक्षित, तेज, कुशल और पर्यावरण अनुकूल आपूर्ति प्रदान करेगी।

हैदराबाद विश्वविद्यालय के पांच नए भवनों का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने 'हैदराबाद विश्वविद्यालय के पांच नए भवनों', जिसमें स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स; गणित एवं सांख्यिकी विद्यालय; प्रबंधन अध्ययन स्कूल; लेक्चर हॉल कॉम्प्लेक्स - III और सरोजिनी नायडू स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड कम्युनिकेशन (अनुलग्नक) का भी उद्घाटन किया। हैदराबाद विश्वविद्यालय में बुनियादी ढांचे का उन्नयन छात्रों और शिक्षकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में एक कदम है।

यह भी पढ़ें: स्वच्छता अभियान 2023: PM Modi ने शेयर किया वीडियो, पहलवान के साथ सफाई करते नजर आए; जनता को दिया खास मंत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.