Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान 2023: PM Modi ने शेयर किया वीडियो, पहलवान के साथ सफाई करते नजर आए; जनता को दिया खास मंत्र

स्वच्छता अभियान (Swachhta Abhiyan 2023) के मौके पर पीएम मोदी ने एक खास वीडियो शेयर किया है और लोगों को स्वच्छता का मंत्र दिया है। स्वच्छता अभियान के मौके पर कई जगहों केंद्रीय मंत्रियों मुख्यमंत्रियों और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को सफाई करते और झाड़ू लगाते देखा गया है। इस दौरान उनके साथ 75 डे हार्ड चैलेंज को पूरा करने वाले हरियाणा के अंकित बैयनपुरिया भी नजर आए।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 01 Oct 2023 01:39 PM (IST)Updated: Sun, 01 Oct 2023 01:39 PM (IST)
PM Modi ने पहलवान के साथ की सफाई

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। आज पूरे देश में स्वच्छता अभियान के तहत सफाई करने के लिए लोग इकट्ठा हुए हैं। 1 अक्टूबर को स्वच्छता अभियान के मौके पर पीएम मोदी ने एक खास वीडियो शेयर किया है और लोगों को स्वच्छता का मंत्र दिया है।

loksabha election banner

स्वच्छता अभियान के मौके पर कई जगहों पर केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को सफाई करते और झाड़ू लगाते देखा गया है।

पीएम मोदी ने शेयर किया वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान के मौके पर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में उनके साथ '75 डे हार्ड चैलेंज' को पूरा करने वाले हरियाणा के अंकित बैयनपुरिया भी नजर आ रहे हैं। वीडियो में दोनों को झाड़ू लगाते और सफाई करते देखा जा सकता है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने बैयनपुरिया को उनका चैलेंज पूर करने के लिए सराहा है और साथ ही लोगों से भी खास अपील की है। इस वीडियो के कैप्शन में पीएम मोदी ने लिखा, "आज, जब देश स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, अंकित बैयनपुरिया और मैंने भी वही किया! केवल स्वच्छता के अलावा, हमने इसमें फिटनेस और खुशहाली को भी शामिल किया है। यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत की भावना के बारे में है!"

इस वीडियो के जरिए पीएम मोदी ने जनता को खास संदेश देने की कोशिश की है। पीएम मोदी ने पोस्ट में स्वच्छता के साथ स्वस्थ भारत पर भी फोकस करने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ें: स्वच्छता अभियान 2023: सफाई में जुटा पूरा देश, PM Modi ने शेयर किया वीडियो; केंद्रीय मंत्रियों ने लगाई झाड़ू

2014 में शुरू किया था अभियान

मालूम हो कि पीएम मोदी ने साल 2014 को स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी। इसके बाद से हर साल 1 अक्टूबर को पूरे देश में स्वच्छता अभियान मनाया जाता है। इस मौके पर सबसे अपील भी की जाती है कि वो अपने आस-पास में सफाई रखे और पर्यावरण को भी प्रदुषित करने से बचे। हर साल गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत कई कार्यक्रम भी आयोजित होता है।

अंकित पहलवान से की खास बातचीत

इस वीडियो में प्रधानमंत्री को अंकित से खास बातचीत करते देखा जा रहा है। पीएम मोदी ने इस वीडियो में उनसे स्वच्छता अभियान के बारे में पूछा और जाना की उनके सोनीपत में स्वच्छता का क्या हाल है। इसका जवाब देते हुए अंकित ने कहा कि लोग अब काफी  सक्रिय हुए हैं।

दरअसल, अंकित इन दिनों '75 डे हार्ड चैलेंज' पूरा करने के बाद चर्चा में आएं हैं, जिसको लेकर पीएम मोदी ने उनसे पूछा कि आखिर यह चैलेंज क्या है। साथ ही,  इसके बाद मोदी ने उनकी फिटनेस के बारे में पूछा कि वह अपनी फिटनेस को कितना समय देते हैं, तो इसके जवाब में अंकित ने कहा कि वह तीन से चार घंटे अपनी फिटनेस को देते हैं। पीएम मोदी ने अंकित के फिटनेस की तारीफ भी की।

अंकित का सपना हुआ पूरा

पीएम मोदी के साथ सफाई करते हुए पहलवान अंकित ने कहा कि उनका पीएम मोदी से मिलने का सपना पूरा हो गया है। अंकित ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने खेल को लेकर काफी कुछ किया है। खेलो इंडिया, फिट इंडिया अभियान चलाया है, जिससे देश के युवा खिलाड़ियों को काफी प्रेरणा मिली है।

यह भी पढ़ें: PM Modi का तेलंगाना दौरा आज, जनता को 13 हजार 500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की देंगे सौगात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.