Move to Jagran APP

'देश के सामने एक बार फिर अवसर' PM मोदी ने लालकिले से किया डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डायवर्सिटी का जिक्र

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लगभग 90 मिनट तक देशवासियों को संबोधित किया। मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कई अहम मुद्दों का जिक्र किया। इस दौरान उन्होंने भ्रष्टाचार और परिवारवाद के मुद्दे पर विपक्ष पर निशाना भी साधा। साथ ही मणिपुर हिंसा का जिक्र भी किया। मोदी ने कहा कि देश मणिपुर के साथ है। (जागरण ग्राफिक्स)

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiPublished: Tue, 15 Aug 2023 10:56 AM (IST)Updated: Tue, 15 Aug 2023 02:05 PM (IST)
पीएम ने 90 मिनट के भाषण में क्या-क्या कहा, पढ़ें बड़ी बातें

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर तिरंगा फहराया। इस खास अवसर पर पीएम ने देशवासियों को संबोधित भी किया। करीब 90 मिनट के अपने संबोधन के दौरान मोदी ने मणिपुर हिंसा का जिक्र किया। साथ ही उन्होंने विपक्ष पर निशाना भी साधा।

loksabha election banner

अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि मैं उन सभी बहादुर दिलों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान दिया। इस कालखंड के फैसले हजार साल के स्वर्णिम इतिहास लिखेंगे।

मणिपुर घटना का जिक्र

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान मणिपुर में हुई हिंसा का जिक्र किया। मोदी ने कहा, 'मणिपुर के लोगों ने कुछ दिनों से शांति बनाए रखी है। शांति से ही समाधान का रास्ता निकलेगा। केंद्र और राज्य की सरकार मिलकर उन समस्याओं के समाधान के लिए भरपूर प्रयास कर रही है और करती रहेगी। देश मणिपुर के साथ है।

रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म से बदल रहा देश

मोदी ने कहा कि रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म से देश बदल रहा है। मेरे लाखों हाथ-पैर जो हिंदुस्तान के कोने-कोने में सरकार के हिस्से में काम कर रहे हैं, उन्होंने ब्यूरोक्रेसी को ट्रांसफॉर्म करने के लिए परफॉर्म करने की जिम्मेदारी बखूबी निभाई। उन्होंने परफॉर्म करके दिखाया। जनता जुड़ गई तो वो ट्रांसफॉर्म होता नजर आ रहा है।

लॉन्च होगी विश्वकर्मा योजना

पीएम मोदी ने विश्वकर्मा योजना का एलान किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में विश्वकर्मा जयंती पर हम 13-15 हजार करोड़ रुपये से नई ताकत देने के लिए हम आने वाले महीने में विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे।

विपक्ष पर निशाना

मोदी ने मोदी ने देशवासियों से तीन बुराइयों- भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण के खिलाफ लड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि ये ऐसी चीजें हैं, जो हमारे देश के लोगों की आकांक्षाओं पर सवालिया निशान खड़े करती हैं। हमें भ्रष्टाचार की लड़ाई को आगे बढ़ाना है। भ्रष्टाचार और परिवारवाद ने देश को जकड़कर रखा है। इससे देश का दुर्भाग्य हुआ है।

भारत का आकर्षण बढ़ा

जी 20 होस्ट करने का भारत को अवसर मिला है। पिछले एक साल से देश के हर कोने में जिस प्रकार से जी 20 के अनेक आयोजन व कार्यक्रम हुए हैं, उसने देश के सामान्य मानवी के सामर्थ्य से दुनिया को ​परिचित करवा दिया है। भारत की विविधता को दुनिया अचंभे से देख रही है, जिस कारण भारत का आकर्षण बढ़ा है।

विकसित देश होगा भारत

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विश्वास है कि 2047 में जब देश आजादी के 100 वर्ष मनाएगा तो देश एक विकसित भारत होगा। मैं यह बात अपने देश की क्षमता और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर कहता हूं। आज देश का सामर्थ्य बढ़ रहा है। पाई-पाई गरीब के लिए खर्च करने वाली सरकार हो, तो परिणाम क्या आता है, वो देखा जा सकता है। मैं 10 साल का हिसाब तिरंगे के नीचे से दे रहा हूं।

हमारे पास डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डायवर्सिटी

मोदी ने कहा कि आज हमारे पास डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डायवर्सिटी है। ये तीनों मिलकर देश के सपनों को साकार करने की क्षमता रखते हैं। मैं पिछले हजार वर्षों की बात इसलिए कर रहा हूं क्योंकि मैं देख रहा हूं कि देश के सामने एक बार फिर अवसर है। अभी हम जिस युग में जी रहे हैं इस युग में हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे और एक के बाद एक जो निर्णय लेंगे, वह स्वर्णिम इतिहास को जन्म देगा।

15 अगस्त को फिर सामने रखूंगा उपलब्धियां

मोदी ने कहा कि 2019 में मेरे काम को देखते हुए आप लोगों ने मुझे फिर आर्शीर्वाद दिया। अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से मैं देश की उपलब्धियों और विकास को आपके सामने रखूंगा। अगले पांच साल अभूतपूर्व विकास के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.