Move to Jagran APP

PM Modi Japan Visit: पीएम मोदी जापान पहुंचे, दिवंगत प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में होंगे शामिल

PM Modi Japan Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जापान के टोक्यो पहुंचे हैं। पीएम ने इससे पहले ट्वीट किया था कि वे सभी भारतीयों की ओर से श्रीमती आबे के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करेंगे।

By JagranEdited By: Mahen KhannaPublished: Tue, 27 Sep 2022 04:47 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 07:14 AM (IST)
PM Modi Japan Visit: पीएम मोदी जापान पहुंचे, दिवंगत प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में होंगे शामिल
जापान के टोक्यों पहुंचे पीएम मोदी। (फोटो-एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए टोक्यो पहुंच गए हैं। पीएम यहां से अकासाका पैलेस जाएंगे, जहां उनका अभिवादन किया जाएगा। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री बुडोकन में राजकीय अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होंगे। पीएम मोदी की जापान यात्रा कुल 12 से 16 घंटे की है।

loksabha election banner

जापान के पीएम किशिदा के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी जापान के पीएम किशिदा और श्रीमती आबे से भी मुलाकात करेंगे। व्यक्तिगत रूप से अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए पीएम किशिदा के साथ अभिवादन के अवसर के अलावा, पीएम मोदी अपने जापानी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

जाने से पहले पीएम ने किया ट्वीट

जापान जाने से कुछ घंटे पहले, पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कि वह पूर्व पीएम शिंजो आबे जो कि एक प्रिय मित्र और भारत-जापान मित्रता के एक महान चैंपियन थे, उनके अंतिम संस्कार में भाग लेने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं सभी भारतीयों की ओर से प्रधानमंत्री किशिदा और श्रीमती आबे के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करूंगा। पीएम ने कहा कि हम आबे की परिकल्पना के अनुसार भारत-जापान संबंधों को और मजबूत करने के लिए काम करना जारी रखेंगे।

दुनिया भर के हजारों गणमान्य व्यक्ति होंगे शामिल

आबे का राजकीय अंतिम संस्कार आज होगा और इसमें दुनिया भर के हजारों गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। 20 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों सहित सौ से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के इस अंतिम संस्कार में भाग लेने की उम्मीद है। 

अपना प्रिय मित्र मानते थे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी शिंजो आबे को अपना प्रिय मित्रा मानते थे। वे प्रधानमंत्री आबे के साथ गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री रहते हुए कई बार बैठकें कर चुके है। दोनों नेताओं ने भारत-जापान संबंधों को विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी का दर्जा दिलाया है।

गोली मारकर की गई थी हत्या

बता दें कि शिंजो आबे की 8 जुलाई को नारा शहर में एक अभियान भाषण के दौरान हत्या कर दी गई थी। भारत ने शिंजो आबे के सम्मान में 9 जुलाई को एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी। 

यह भी पढ़ें- PM Modi: "यह युद्ध का युग नहीं है" अमेरिका के बाद अब जर्मनी ने PM मोदी के इस बयान की तारीफ की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.