Move to Jagran APP

Republic Day: 74वें गणतंत्र दिवस पर राजस्थानी पगड़ी में नजर आए पीएम मोदी, जानें इसकी खासियत...

पूरा देश 74वां गणतंत्र दिवस समारोह मना रहा है। इसमें शामिल होने के लिए पीएम मोदी भी कर्तव्य पथ पर पहुंचे हैं। इस साल भी पीएम मोदी की पगड़ी खास संदेश दे रहा है। इस साल पीएम मोदी ने भारतीय विवधता का प्रदर्शन करते हुए राजस्थानी पगड़ी पहनी है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Thu, 26 Jan 2023 11:04 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2023 11:04 AM (IST)
Republic Day: 74वें गणतंत्र दिवस पर राजस्थानी पगड़ी में नजर आए पीएम मोदी, जानें इसकी खासियत...
74वें गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने पहनी राजस्थानी पगड़ी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस समारोह मना रहा है। यह गणतंत्र दिवस बेहद खास माना जा रहा है क्योंकि यह आजादी के अमृत महोत्सव के बीच मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करने पहुंचे। कर्तव्य पथ पर पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक गए जहां उन्होंने देश के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

loksabha election banner

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर दी श्रद्धांजलि

इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस व तीनों सेनाओं के प्रमुख ने पीएम मोदी का स्वागत किया था। यहां पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की डिजिटल विजिटर्स बुक में अपने विचार लिखें। पीएम मोदी ने कहा कि इस साल का गणतंत्र दिवस और भी खास है। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा, "इस बार का यह अवसर इसलिए भी विशेष है, क्योंकि इसे हम आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान मना रहे हैं। देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए हम एकजुट होकर आगे बढ़ें, यही कामना है।"

राजस्थानी पगड़ी में नजर आए पीएम मोदी

गणतंत्र दिवस के मौके पर पीएम मोदी का साफा और पगड़ी आकर्षण का केन्द्र होता है। इस साल पीएम मोदी ने बेहद ही खूबसूरत लाल और पीले रंग की पगड़ी पहनी है। इसमें हरे और लाल रंग का प्रिंट भी है, यह एक राजस्थानी पगड़ी है। इसके साथ ही उन्होंने क्रीम रंग का चूड़ीदार कुर्ता-पजामा और ब्लैक ब्लेजर पहना है। जैसा कि आज बसंत पंचमी भी है तो माना जा रहा है इसको ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने इस पगड़ी को चुना होगा। आपको बता दें, पिछले साल पीएम मोदी की पोशाक में उत्तराखंड और मणिपुर का एक झलक थी। उन्होंने उत्तराखंड की ब्रह्मकमल टोपी पहनी थी और मणिपुर से लीरुम स्टॉल ली थी।

मिस्त्र के सैन्य दल ने लिया परेड में हिस्सा

बताया जा रहा है आज की परेड लगभग डेढ़ घंटे की होगी जिसमें कुल आठ सैन्य दस्ते होंगे। सेना की ओर से एक मेकेनाइज्ड इन्फैंट्री, डोगरा रेजिमेंट, पंजाब रेजिमेंट, मराठा लाइट इन्फैंट्री, बिहार रेजिमेंट और गोरखा बिग्रेड शामिल हैं। एक-एक दस्ता वायुसेना व नौसेना का होगा। बीएसएफ का एक कैमल बैंड भी परेड में दिखेगा। इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल-सीसी मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए हैं। आज परेड में मिस्र के सैन्य दल ने भी हिस्सा लिया है जिसका नेतृत्व कर्नल महमूद मोहम्मद ने किया है।

यह भी पढ़ें: Gantantra Diwas 2023: मिस्र के सैन्य दल ने परेड में हिस्सा लिया, कर्नल महमूद मोहम्मद ने नेतृत्व किया

Republic Day 2023: संविधान लागू करने के लिए क्यों चुनी गई 26 जनवरी की तारीख, जानें इसका दिलचस्प इतिहास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.