Move to Jagran APP

सीरिया में आइएस की जिहादी गतिविधियों में भी शामिल था पीएफआइ, दो सदस्यों की मौत को लेकर पुष्टि

पीएफआइ के कई सदस्य खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की जिहादी गतिविधियों में भी शामिल हुए हैं। सीरिया में आइएस की आतंकी गतिविधियों में शामिल हुए पीएफआइ के दो सदस्य मारे भी जा चुके हैं। पीएफआइ अपने सदस्यों को कई देशों से होते हुए सीरिया भेजता था।

By AgencyEdited By: Amit SinghPublished: Sat, 01 Oct 2022 04:30 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 04:30 AM (IST)
सीरिया में आइएस की जिहादी गतिविधियों में भी शामिल था पीएफआइ, दो सदस्यों की मौत को लेकर पुष्टि
आइएस की जिहादी गतिविधियों में भी शामिल था पीएफआइ

नई दिल्ली, प्रेट्र: भारत में सांप्रदायिक नफरत फैलाने वाले पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआइ) के कई सदस्य खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की जिहादी गतिविधियों में भी शामिल हुए हैं। सीरिया में आइएस की आतंकी गतिविधियों में शामिल हुए पीएफआइ के दो सदस्य मारे भी जा चुके हैं। पीएफआइ अपने सदस्यों को कई देशों से होते हुए सीरिया भेजता था, ताकि वे सुरक्षा एजेंसियों की नजर में नहीं आएं। आइएस से संबंध और देश में सांप्रदायिक नफरत फैलाने के आरोप में केंद्र सरकार ने पीएफआइ और उसके कई संगठनों पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया है।

loksabha election banner

पीएफआइ के खिलाफ एनआइए के देशव्यापी छापे और कार्रवाई में जो दस्तावेज मिले हैं उसके अनुसार पीएफआइ नेता अब्दुल मनाफ उर्फ अबू फातीमांद और मोहम्मद समीर उर्फ अबू सफवान सीरिया में आइएस की तरफ से लड़ते हुए मारे गए थे। 2017 में केरल पुलिस को राज्य के कुछ मुस्लिम युवाओं के सीरिया जाने के बारे में सूचना मिली थी, जांच में इनमें से ज्यादातर पीएफआई के सदस्य पाए गए थे। खाड़ी देशों से लौटा हमजा नाम का जिहादी युवाओं को आइएस में भर्ती होने के लिए तैयार करता था। केरल से युवाओं को दूसरे देशों से होते हुए सीरिया भेजने की योजना मोहम्मद समीर ने बनाई थी। हमजा के साथ मिलकर समीर युवाओं को पहले सऊदी अरब, फिर मलेशिया और उसके बाद तुर्किये भेजते थे। तुर्किये से ये युवक सीरिया में प्रवेश करते थे। दूसरे देशों में पीएफआइ के कई सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था, जिन्हें बाद में वापस भारत भेज दिया गया।

11 पीएफआइ सदस्य 20 तक न्यायिक हिरासत में

केरल की विशेष एनआइए अदालत ने शुक्रवार को पीएफआइ के 11 सदस्यों को 20 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। एनआइए ने इन्हें पिछले हफ्ते गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार किया था। सात की हिरासत अवधि खत्म होने के बाद एनआइए ने इन्हें कोर्ट में पेश किया था। एनआइए ने राज्य पुलिस के साथ मिलकर कोझीकोड़ समेत केरल के कई जिलों में पीएफआइ के दफ्तरों को भी सील किया।

पीएफआइ से जुड़ाव के शक में छापा

एनआइए ने पीएफआइ से जुड़वा के शक में कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के मित्तुर में एक सामुदायिक हाल पर छापा मारा। यहां पीएफआइ के सदस्यों को ट्रेनिंग दिए जाने की जानकारी मिली थी। एनआइए ने सामुदायिक हाल को संचालित करने वाले ट्रस्ट के ट्रस्टी अयूब अगनादी को गिरफ्तार है और दूसरे ट्रस्टी मसूद अगनादी की तलाश कर रही है।

भाजपा का केरल सरकार पर निशाना

भाजपा ने पीएफआइ पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद उसके खिलाफ कार्रवाई में हिला हवाली को लेकर केरल सरकार पर निशाना साधा है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के. सुदर्शन ने कोझीकोड़ में पत्रकारों से कहा कि राज्य सरकार संगठन के खिलाफ कार्रवाई करने में टालमटोल की नीति अपना रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.