Move to Jagran APP

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने कहा- महिलाओं को सिर पर नहीं ढोना होगा पानी, 2024 तक हर घर पहुंचेगी पाइप लाइन

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी के बावजूद केंद्र सरकार ने जल के क्षेत्र में बेहतर काम किया है। मुख्यमंत्री के साथ हमने समीक्षा योजना के तहत राज्य में चल रहे कार्यों की समीक्षा की है।

By Neel RajputEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 06:54 PM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 06:54 PM (IST)
छत्तीसगढ़ में 2023 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य, शेखावत ने नरवा योजना को सराहा (फोटो : दैनिक जागरण)

रायपुर, जेएनएन। 2024 तक देश में कहीं भी किसी भी मां-बहन को सिर पर पानी ढोने के लिए विवश नहीं होना पड़ेगा। केंद्र सरकार इस समय सीमा में हर घर तक पाइप लाइन के जरिये शुद्ध पानी पहुंचाएगी। छत्तीसगढ़ में यह काम 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। उक्त बातें केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निवास कार्यालय में जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा बैठक के बाद राजकीय अतिथि गृह पहुना में मीडिया से चर्चा के दौरान कहीं।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी के बावजूद केंद्र सरकार ने जल के क्षेत्र में बेहतर काम किया है। मुख्यमंत्री के साथ हमने समीक्षा योजना के तहत राज्य में चल रहे कार्यों की समीक्षा की है। छत्तीसगढ़ में जल मिशन पर काम जारी है। पानी के लिए एक नई क्रांति की सूत्रपात कर रहे हैं। नियमित पानी मिले, नित पानी मिले, साफ मिले इस पर जोर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल ने उन्हें राज्य सरकार की नरवा योजना की जानकारी दी। जल संचयन के लिए यह अच्छी योजना है। 

मिशन का पैसा खर्च नहीं कर पा रही राज्य सरकार

एक सवाल के जवाब में शेखावत ने छत्तीसगढ़ के प्रदर्शन पर अफसोस जताते हुए कहा कि हर घर तक पानी पहुंचाने के मामले में छत्तीसगढ़ का प्रदर्शन सबसे खराब है। पिछले साल में दिए गए पैसे को छत्तीसगढ़ सरकार खर्च नहीं कर पाई है। इस बार 1900 करोड़ में 400 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

छत्तीसगढ़ 30वें स्थान पर

शेखावत ने बताया कि कोरोना की चुनौती के बीच हमने 25 फीसद ग्रोथ के साथ हर घर तक शुद्ध पानी पहुंचाने का काम किया है। देशभर में 74 ऐसे जिले हैं, जहां पर 100 फीसदी हर घर पानी की सुविधा है। छत्तीसगढ़ में इस दिशा में सबसे कम प्रगति है। राज्य 30वें पायदान पर है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में पानी संबंधित मौतों में कमी आई है, लेकिन अभी और काम करने की जरूरत है।

टीकाकरण में देश अग्रणी

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि भारत टीकाकरण के क्षेत्र में आज अग्रणी है। इस आपदा से निपटने में भारत ने जिस तरह से काम किया है, उसे इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा।

यह भी पढ़ें : विहिप ने संयुक्त राष्ट्र संघ व अन्य वैश्विक संस्थाओं को लिखा पत्र, पाक में हिंदू मंदिर तोड़े जाने के मामले में हस्तक्षेप का किया आग्रह

यह भी पढ़ें : प्रसव बाद नींद में खलल से 'एजिंग' में तेजी, सात घंटे से कम नींद ली तो दिखेंगी 3-7 साल ज्याद बड़ी : शोध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.