Move to Jagran APP

जनाक्रोश दिवस पर बोलीं ममता, प्रधानमंत्री को आम लोगों की नहीं है परवाह

नोटबंदी के खिलाफ जनाक्रोश दिवस में देश के अलग-अलग हिस्सों में विपक्षी दलों के कार्यकर्ता केंद्र सरकार का विरोध कर रहे हैं।

By Atul GuptaEdited By: Published: Mon, 28 Nov 2016 03:07 AM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2016 03:51 PM (IST)
जनाक्रोश दिवस पर बोलीं ममता, प्रधानमंत्री को आम लोगों की नहीं है परवाह

नई दिल्ली, जेएनएन। नोटबंदी के मुद्दे सड़क से लेकर संसद विपक्ष ने केंद्र सरकार की घेराबंदी की है। नोटबंदी के खिलाफ जेडीयू को छोड़कर पूरा विपक्ष एकजुट है। विपक्षी दल जन आक्रोश दिवस के रूप में सरकार के फैसले का विरोध कर रही हैं। जनआक्रोश दिवस में तृणमूल कांग्रेस के अलावा लेफ्ट पार्टियां, सीपीएम, आम आदमी पार्टी, बसपा और सपा शामिल हैं। नोटबंदी के फैसले के खिलाफ जनाक्रोश दिवस में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी सड़क पर उतरीं।

loksabha election banner

ममता बनर्जी ने क्या कहा

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने नोटबंदी के मुद्दे पर पीएम पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि एकाएक उन्हें सपना आया और बिना किसी तैयारी के 500 और हजार के नोटों पर पाबंदी लगा दी। पीएम के इस फैसले से बाजार, सिनेमा और यात्रा पर असर पड़ रहा है। प्रधानमंत्री को आम लोगों की चिंता नहीं है।

तस्वीरें: पीएम को आम लोगों की नहीं है परवाह 'ममता'

जनाक्रोश पर भाजपा की प्रतिक्रिया

विपक्ष के विरोध पर केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि काले धन के खिलाफ आक्रोश होना चाहिए। लेकिन अफसोस की बात है कि विपक्ष पूरे मामले को उल्टे ढंग से जनता के सामने रख रहा है।

जन आक्रोश दिवस की खास बातें

-कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि नोटबंदी के फैसले ने अर्थव्यवस्था को लकवा मार दिया है। नए नोटों के रंग जब उड़ रहे हैं तो आप नकली नोटों को कैसे रोक पाएंगे।

- जन आक्रोश दिवस पर तृणमूल कांग्रेस कोलकाता में नोटबंदी के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन किया।

-वामदलों ने कोलकाता में नोटबंदी के खिलाफ सड़कों पर मोर्चा निकाला। वाम दलों ने कहा कि वो टीएमसी की तरह काले धन को रखने का समर्थन नहीं कर रहे हैं। केंद्र सरकार के इस फैसले से आम लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

-जम्मू में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी के खिलाफ सड़कों पर जमकर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन के बाद अपनी गिरफ्तारी भी दी।

- चेन्नई में डीएमके नेता स्टालिन की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने विरोध किया। नोटबंदी का विरोध करने पर पुलिस ने सैकड़ों कार्यकर्ताओं समेत स्टालिन को हिरासत में लिया।

- नागपुर में भाजपा कार्यकर्ता जन आक्रोश दिवस के विरोध में जन आभार दिवस मना रहे हैं। कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी पर मिल रहे समर्थन पर लोगों का धन्यवाद किया और मिठाइयां बांटीं।

नोटबंदी के खिलाफ विपक्ष का जनाक्रोश दिवस, देखें तस्वीरें

- पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ओडिशा सरकार ने पहले नोटबंदी के फैसले का समर्थन किया था। लेकिन सरकार ने आज स्कूलों को बंद करने का फैसला किया जो समझ के बाहर है।

- चेन्नई में जनाक्रोश दिवस का असर साफ दिखाई दे रहा है। डीएमके कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी के फैसले के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन किया।

-केरल में जनाक्रोश का असर देखा जा रहा है। सड़कें सूनी पड़ी हैं, और दुकानों में ताले लटके हुए हैं।

- बिहार के दरभंगा में सीपीआई(माले) के कार्यकर्ताओं ने ट्रेनों को रोका।

- नोटबंदी और जनाक्रोश दिवस पर सपा नेता नरेश अग्रवाल ने कहा कि पूरा विपक्ष एकजुट है। जेडीयू इस मुद्दे पर डबल स्टैंडर्ड अपना रहा है।

नोटबंदी पर मिला नीतीश का साथ, तो बोले रामविलास - नीतीश हैं हिम्मती..

-बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू इस विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं है। नीतीश ने 500 और 1000 रुपये के नोट को बंद करने का समर्थन किया है। नीतीश का कहना है कि नोटबंदी से कालेधन के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी।

- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उनकी पार्टी ने भारत बंद का ऐलान नहीं किया है। नोटबंदी से हो रही परेशानी के मद्देनजर जनआक्रोश में उनकी पार्टी शामिल है। इससे पहले जयराम रमेश ने कहा कि सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद 9 नवंबर से ही देश भर में बंदी है।

पढ़ें- भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने भारत बंद का समर्थन करने वालों को बताया बेईमान

ममता के निशाने पर केंद्र सरकार

तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी रविवार को पीएम मोदी पर जमकर बरसीं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का मन की बात कार्यक्रम असल में मोदी की बात है, और इस तरह पीएम सरकारी संपत्ति का दुरूपयोग कर रहे हैं। ममता ने कहा कि पीएम ने भारत की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है। देश का विकास समाज के एक बड़े तबके को वंचित करके या नोटबंदी कर नहीं की जा सकती है।

8 नवंबर को हुआ था नोटबंदी का एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर की रात को नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद से लोग गंभीर नकदी संकट से जूझ रहे हैं। बैंकों और एटीएम के बाहर लगातार लंबी कतारें देखी जा रही हैं। लेकिन सरकार का कहना है कि आम जनता के बहुत बड़े तबके ने नोटबंदी के फैसले का स्वागत किया है।

नोटबंदी को नीतीश के समर्थन पर गरमाई सियासत, लालू ने की सोनिया से बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.