Move to Jagran APP

देश में 29 फीसद बढ़ी शेरों की आबादी, दायरा 36 फीसद बढ़कर 30 हजार वर्ग किमी हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके बताया है कि देश में शेरों की संख्या में 29 फीसद का इजाफा हुआ है। पीएम मोदी ने इसके लिए गुजरात वासियों की तारीफ भी की है...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 06:30 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 08:52 PM (IST)
देश में 29 फीसद बढ़ी शेरों की आबादी, दायरा 36 फीसद बढ़कर 30 हजार वर्ग किमी हुआ

नई दिल्‍ली, जेएनएन। देश में शेरों की संख्या में 29 फीसद का इजाफा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी है। पीएम मोदी ने शेरों की तस्वीरों के साथ एक ट्वीट में कहा, 'गुजरात के गिर जंगल  में एशियाई शेरों की आबादी में करीब 29 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। यही नहीं उनके रहने के दायरे में भी 36 फीसद का इजाफा देखा गया है।' प्रधानमंत्री ने इस उपलब्‍ध‍ि के लिए गुजरात के लोगों की सराहना की है। उन्‍होंने कहा है कि इसके लिए गुजरात के लोग और वे सभी लोग बधाई के पात्र हैं जिनके योगदान यह उपलब्धि हासिल हुई है। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने अपने अगले ट्वीट में कहा है कि बीते कुछ वर्षों से गुजरात में शेरों की संख्या लगातार इजाफा हुआ है। यह उपलब्धि लोगों के योगदान, तकनीक के प्रयोग, वन्यजीवों की देखभाल और उनके उचित पर्यावास के प्रबंधन का नतीजा है। पीएम मोदी ने यह भी कहा है कि इस उपलब्‍ध‍ि में इंसान और शेरों के बीच टकराव को कम करने के प्रयासों की भी महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है। उन्‍होंने (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा है कि उम्‍मीद की जानी चाहिए कि शेरों की संख्‍या में ऐसी बढ़ोतरी आगे भी देखने को मिलेगी।

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट के साथ एक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की। इसमें कहा गया है कि एशियाई शेरों की आबादी में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। मौजूदा वक्‍त में इसकी संख्या 674 हो गई है जबकि वृद्धि दर 28.87 फीसद है। साल 2015 में एशियाई शेरों की वृद्धि दर 27 फीसद थी। सरकार की ओर से साझा की गई जानकारी में कहा गया है कि शेरों का विस्तार क्षेत्र साल 2020 में 30 हजार वर्ग किलोमीटर हो गया है। साल 2015 में 22 हजार वर्ग किलोमीटर था। इस प्रकार शेरों के भौगोलिक विस्तार क्षेत्र में 36 फीसद का इजाफा हुआ है। 

उल्‍लेखनीय है कि दुनिया में दक्षिणी अफ्रीका के अलावा गिर नेशनल पार्क ही इकलौती जगह है जहां एशियाई शेरों (Asiatic Lion) का कुनबा फल फूल रहा है। गिर के जंगल (Gujarat’s Gir Forest) में एशियाई शेरों को हर जगह बड़े आराम से देखा जा सकता है। 412 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैले गिर नेशनल पार्क में शेरों के संरक्षण को लेकर अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। एशियाई शेरों के कुनबे के फलने फूलने के लिए गुजरात सरकार और वन विभाग मिलकर काम कर रहे हैं। यही वजह है कि हाल के वर्षों में शेरों की आबादी में इजाफा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.