नोएडा [पारुल रांझा] 160 फीट की ऊंचाई...खुला आसमान, संगीत की मधुर ध्वनि के बीच टेबल पर लजीज जायके। जमीन और आसमान के बीच के फर्क को देख एक पल को दिल धड़कता तो है, लेकिन रंगीन रोशनी की चमक के बीच एडवेंचर के एहसास में सारे डर एक पल में गायब हो जाते हैं। फ्लाई डाइनिंग का यह खूबसूरत एहसास नोएडा के सेक्टर-38 स्थित गार्डन गैलेरिया मॉल में ले सकते हैं। यह एनसीआर का पहला स्काई डाइनिंग रेस्त्रां है जो हाल ही में शुरू हुआ है। यहां डिनर करते समय आप नोएडा के खूबसूरत एरियल व्यू का भी दीदार कर सकेंगे। एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के लिए इतनी ऊंचाई पर जाकर भोजन करना किसी सपने पूरा करने जैसा है।

13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नो एंट्री

रेस्त्रां की ऊंचाई को देखते हुए 13 साल या उसे कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का जाना वर्जित है। इस फ्लाई डाइनिंग रेस्त्रां में 160 फीट ऊपर बिना किसी आधार के एक बड़े से डिनर टेबल पर 24 लोग एक साथ डिनर कर सकते हैं। यह देश का दूसरा हैंगिंग रेस्त्रां है। क्रेन से बांधकर रेस्त्रां को हवा में लटका दिया गया है।

आसमान में खाने का मजा

रेस्त्रां की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां आप अपनी सीट पर बैठकर 360 डिग्री का नजारा आसानी से देख सकेंगे। सीट को जिस तरह चाहें घुमा सकते हैं। वह भी बिना किसी डर और पूरी सुरक्षा के साथ। इससे बड़ा एडवेंचर और क्या हो सकता है। इतना ही नहीं आपको खाने के लिए स्वयं जाने की आवश्यकता भी नहीं है। खाना परोसने के लिए वेटर के साथ शेफ खुद मौजूद रहते हैं।

रेस्त्रां संचालक निखिल ने बताया कि फ्लाई डाइनिंग जर्मन मानक डीआइएन 4112 के अनुसार डिजाइन किया गया है। जर्मन इंजीनियरिंग सेफ्टी के अनुसार इंजीनियरों की टीम द्वारा सीट बेल्ट से लेकर इस्तेमाल किए गए क्रेन के प्रकार तक के बारे में छानबीन की गई है। अगर आप हेल्दी हैं तो भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि 150 किलो वजन वाले व्यक्ति भी इस रेस्त्रां में जा सकते हैं।

सुरक्षा के लिए क्रेन ऑपरेटर भी

रेस्त्रां में प्रवेश करने से पहले लोगों को सुरक्षा नियमों की पूरी जानकारी दी जाती है। डिनर के पहले सेफ्टी बेल्ट भी दी जाती है, ताकि आप बेफिक्र होकर लजीज व्यंजनों का आनंद ले सकें। ग्राहकों की सुरक्षा के लिए क्रेन ऑपरेटर और ग्राउंड क्रू लगातार संपर्क में रहते हैं, ताकि ऑपरेशन के दौरान उसके पास स्थिति की पूरी जानकारी हो। डेक के ऊपर छत भी है इसलिए बारिश के मौसम में भी बेहिचक रेस्त्रां में खाने का सुस्वाद ले सकते हैं।

साउथ एशियन खाने का आनंद

हाल ही में शुरू हुए इस रेस्त्रां ने अपनी खास डिशेज और लाजवाब सर्विस की वजह से बहुत कम समय में ही लोगों के दिलों में जगह बना ली है। इसकी लोकप्रियता ही है कि विदेशी पर्यटक भी यहां नजर आते हैं। अगर आप साउथ एशियन डिश पसंद करते हैं तो यह रेस्त्रां आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त है। बर्ड नेस्ट इन एयर, पोपीय ऑन द स्काई, हाउस मेड बनाना बूंदा सहित कई ऐसी डिशेज हैं, जिनका आनंद आप खुले आसमान में लें सकते है। अगर पनीर के शौकीन हैं और कुछ नया सुस्वाद लेना चाहते हैं तो यहां बेक्ड रुमाली पनीर पिनव्हील का स्वाद ले सकते हैं।

घर पर भी बना सकते हैं बेक्ड पनीर पिनव्हील

बेक्ड रुमाली पनीर पिनव्हील बनाने के लिए पनीर, पुदीने की चटनी, पाइन नट्स, धनिया, हरी मिर्च, दही, अंजीर, नींबू का रस, गरम मसाला और चीज की जरूरत होती है। पनीर के रोल बनाकर उन्हें बेक किया जाता है। फिर उसे लंबे पीस में काटकर इस पर मिंट की चटनी और पाइन नट्स डालें। हर पीस का रोल बनाकर अलग रख दें। इसके बाद दही, अदरक और लहसुन पेस्ट, नमक और गर्म मसाले को एक साथ मिलाएं। इस मिक्सचर को  पनीर के रोल में भरकर आधे घंटे के लिए रखकर छोड़ दें। अब इसे ओवन में हल्का भूरा रंग होने तक बेक कर लें। इसके बाद पिनव्हील में लगा लें और सर्व करें।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप