नई दिल्ली। एनएआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्व्रारा 5G लॉन्चिंग होने के बाद केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि टेलीकॉम टेक्नोलॉजी के उपकरणों का विकास भारत में हुआ है और दुनिया में निर्यात होने के लिए तैयार है। इसके साथ 6G में हमें आगे रहना है और 6G के टेक्नोलॉजी के एलिमेंट पर भारत के पेटेंट हो चुके हैं। इन सबको उतारने की तैयारी है।

इससे पहले 5G को लेकर अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि देश के कोने-कोने में अगले कुछ महीनों में 5G सेवा उपलब्ध होनी शुरू हो जाएगी। 6 महीनों में कम से कम 200 से अधिक शहरों के साथ-साथ गांवों और कस्बों में भी 5G सेवा शुरू होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6जी नेटवर्क को लेकर जाहिर की थी इच्छा

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6जी नेटवर्क में वैश्विक बढ़त हासिल करने की इच्छा जाहिर की थी, जिसको लेकर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत 6जी नेटवर्क में अग्रणी होगा। बता दें कि पीएम मोदी ने प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस 5जी सेवाओं का उद्घाटन किया था। इस मौके पर केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे।

राजस्‍थान में कांग्रेस की लड़ाई भाजपा के लिए कर रही है जीत का रास्‍ता साफ, जानें- क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

13 शहरों में लोग लेंगे 5G का आनंद

पीएम मोदी द्व्रारा बटन दबाकर 5G का उद्घाटन किया गया था। पहले चरण में देश के महानगरों समेत 13 शहरों में लोग 5G का आनंद ले पाएंगे। ये 13 शहरें है-दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर।

आप 5G का इस्तेमाल तभी कर सकते हैं जब आपका फोन भी 5G हो। माना जा रहा हैं कि देश में 5G सर्विस के लॉन्च होने से देश की स्थिति को और मजबूती मिलेगी। राज्यों में 5G सेवाओं को रोलआउट करने के लिए दूरसंचार ऑपरेटर काफी समय से तैयारी कर रहे थे।

बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह का इस्‍तीफा, वजह भी बता दी; नीतीश कुमार और तेजस्‍वी यादव की बढ़ी समस्‍या

Edited By: Nidhi Avinash

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट