नई दिल्ली, एजेंसी। Navratri 2022 Day 1: शारदीय नवरात्रि का आज (सोमवार) पहला दिन है। 26 सितंबर से नवरात्र की शुरुआत हो गई है। इस दिन से नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ शक्ति रूपों की पूजा की जाएगी। सोमवार को मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। नवरात्र के पहले दिन देवी के नाम से कलश की स्थापना की जाती है। नौ दिन तक भक्त दुर्गा जी के अलग-अलग रूपों की पूजा करते हैं।

नवरात्र के पहले दिन दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु लोग पूजा-अर्चना करने पहुंचे हैं।

मुंबई के मुंबा देवी मंदिर में की गई आरती

महाराष्ट्र के मुंबई में मुंबा देवी मंदिर में नवरात्र के पहले दिन सुबह-सुबह 'आरती' की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में भक्त लोगों ने मां दुर्गा के दर्शन किए।

नवरात्र के अवसर पर देशभर में बड़े-बड़े पंडाल बनाए जाते हैं। इन पंडालों में मां दुर्गा की मूर्ति की स्थापना की जाती है। पंडालों को लेकर भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिलता है।

कोलकाता में बना खास तरह का पंडाल

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक खास तरह का पंडाल बनाया गया है। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के अवसर पर स्वतंत्रता के बाद से जारी किए गए हजारों स्मारक सिक्कों से यह पंडाल बनाया गया है। कोलकाता के बाबूबगन सरबजनिन दुर्गोत्सव समिति ने इस खास दुर्गा पूजा पंडाल को बनाया है।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में गोवा के कर्लीज रेस्तरां के मामले में आज है सुनवाई, सोनाली फोगाट की इसी में हुई थी हत्या

30 से 35 लाख रुपये का आया खर्च

इस पूजा समिति कोषाध्यक्ष की अध्यक्ष प्रोफेसर सुजाता गुप्ता ने बताया कि हमारे पंडाल की थीम 'मां तुझे सलाम' है। हम दुर्गा पूजा के अवसर पर अपने स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष को चित्रित कर रहे हैं। इस पंडाल को बनाने में हमें लगभग 2 महीने का समय लगा। इसमें लगभग 30-35 लाख रुपये खर्च किए गए हैं।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट