Move to Jagran APP

मेहदी के 60 फीसद फॉलोअर गैर मुस्लिम

आतंकी संगठन आइएस के लिए बेंगलुरु से ऑनलाइन भर्ती अभियान चलाने के आरोपी मेहदी मसरूर विश्वास के 60 फीसद से अधिक फॉलोअर पश्चिमी देशों के गैर मुस्लिम हैं। उसने शमी विटनेस के नाम से ट्विटर पर अकाउंट खोल रखा है।

By Sachin kEdited By: Published: Mon, 15 Dec 2014 07:39 PM (IST)Updated: Mon, 15 Dec 2014 08:29 PM (IST)
मेहदी के 60 फीसद फॉलोअर गैर मुस्लिम

नई दिल्ली। आतंकी संगठन आइएस के लिए बेंगलुरु से ऑनलाइन भर्ती अभियान चलाने के आरोपी मेहदी मसरूर विश्वास के 60 फीसद से अधिक फॉलोअर पश्चिमी देशों के गैर मुस्लिम हैं। उसने शमी विटनेस के नाम से ट्विटर पर अकाउंट खोल रखा है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को लोक सभा में इस मसले पर अपनी ओर से बयान देते हुए कहा कि उसके अकाउंट को फॉलो करने वाले मुस्लिमों में ज्यादातर इंग्लैंड के हैं।

loksabha election banner

पूछताछ के दौरान उसने बताया कि उसकी भूमिका ट्विटर व अन्य सोशल साइटों पर आइएस समर्थक सामग्रियों को पोस्ट और रि-पोस्ट करने तक ही सीमित थी। उसने आतंकी संगठन के लिए किसी की भर्ती करने से इंकार किया है।

ट्विटर के जरिये आइएस समर्थक सामग्री का प्रचार-प्रसार करने के बाद से उसे इंग्लैंड के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रमुखता मिलने लगी। गृह मंत्री ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियां मेहदी से संबंधित जानकारी जुटाने के लिए कर्नाटक पुलिस के साथ मिलकर काम कर रही हैं।

छात्र जीवन से सक्रियः

राजनाथ के मुताबिक, मेहदी ने पुलिस को बताया कि कॉलेज में पढ़ने के दौरान ही वह इंटरनेट के जरिये सीरिया, इराक व अफगानिस्तान की घटनाओं पर नजर रखने लगा था। वर्ष 2009 से वह सोशल मीडिया में सक्रिय है। इसके जरिये वह लोगों से बातचीत भी किया करता था।

ऐसे जुटाता था सामग्रीः

मेहदी मसरूर विश्वास आइएस से संबंधित अहम साइटों पर जाता था और उसकी सामग्री का अरबी से अंग्रेजी में अनुवाद करता था। इस अनुदित सामग्री को वह शमी विटनेस के अकाउंट से ट्विटर पर डाल दिया करता था।

पुलिस के साथ जानकारी साझा कर रहा है ट्विटरः

बेंगलुरु। ट्विटर शमी विटनेस के अकाउंट से संबंधित जानकारी स्थानीय पुलिस के साथ साझा कर रहा है। बेंगलुरु के डीसीपी (अपराध) अभिषेक गोयल ने सोमवार को बताया कि ट्विटर ने हमारे सवालों का जवाब देना शुरू कर दिया है। पुलिस ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को शमी विटनेस के अकाउंट की विस्तृत जानकारी देने के लिए कहा था।

पुलिस ने बताया कि आइएस के साथ मेहदी के हर तरह के संबंधों की पड़ताल की जा रही है, चाहे यह वास्तविक हो या वर्चुअल। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि मेहदी आइएस की विचारधारा का प्रचारक था और हमारे मित्र राष्ट्रों के खिलाफ लोगों को भड़काने का काम कर रहा था।

पढ़ेंः मेहदी के पिता ने बेटे को बताया बेकसूर

मेहदी चला रहा था आइएस का भर्ती अभियान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.