Move to Jagran APP

'BJP-JDS के गठबंधन से पार्टी के कई नेता नाराज, कांग्रेस से मिलाना चाहते हैं हाथ', डीके शिवकुमार का बड़ा दावा

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने दावा किया है कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा और जद (एस) के बीच गठबंधन बनाने के फैसले के बाद दोनों पार्टियों के कई नेताओं ने उनसे संपर्क किया है और अपनी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों के कई नेता कांग्रेस पार्टी में शामिल होना चाहते हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Mon, 25 Sep 2023 02:01 PM (IST)Updated: Mon, 25 Sep 2023 02:01 PM (IST)
कांग्रेस से हाथ मिलाना चाहते हैं कई भाजपा नेता-डीके शिवकुमार

बेंगलुरु, पीटीआई। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने सोमवार को दावा किया कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा और जेडीएस द्वारा गठबंधन बनाने के फैसले के बाद, दोनों पार्टियों के कई नेताओं ने उनसे संपर्क किया है। साथ ही, उन नेताओं ने अपनी नाराजगी जाहिर की और कहा कि कांग्रेस पार्टी में शामिल होना चाहते हैं।

loksabha election banner

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी संकेत दिया कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची को जनवरी से पहले अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है।

भाजपा और जेडीएस के बीच गठबंधन से नेताओं में नाराजगी

शिवकुमार ने कहा, "भाजपा-जेडीएस गठबंधन के बाद, कई भाजपा और जेडीएस नेताओं ने अपनी नाराजगी व्यक्त की है और मुझसे बात कर रहे हैं। मुझे मुख्यमंत्री, कुछ कैबिनेट सहयोगियों और पार्टी नेताओं के साथ चर्चा करनी होगी। मैंने भाजपा-जेडीएस नेताओं को बता दिया है कि चर्चा के बाद मैं उनसे संपर्क करूंगा।"

यह भी पढ़ें: महिला आरक्षण बिल को लेकर केंद्र के खिलाफ कांग्रेस ने खोला मोर्चा, 21 शहरों में पार्टी करेगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

कांग्रेस में शामिल होना चाहते कई नेता

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, "कई भाजपा-जेडीएस नेताओं ने कांग्रेस में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है, उन्होंने कहा है कि वे गठबंधन से खुश नहीं हैं, क्योंकि उनसे सलाह नहीं ली गई थी। मैं पहले (कांग्रेस) के भीतर परामर्श करूंगा। मैंने पहले ही स्थानीय नेतृत्व से अपने स्तर पर अन्य दलों के कार्यकर्ताओं को शामिल करने के लिए कहा है।"

दल-बदल विरोधी कानून के बारे में जाना

जेडीएस ने शुक्रवार को अपने नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक के बाद भाजपा के साथ गठबंधन करने का फैसला किया है।

भाजपा-जेडीएस विधायकों को पार्टी में शामिल करने के रास्ते में आ रहे दल-बदल विरोधी कानून के बारे में पूछे जाने पर केपीसीसी प्रमुख ने कहा, "हम तकनीकी समस्याओं से अवगत हैं, मैं उस मुद्दे पर बात नहीं करूंगा।"

जनवरी में जारी हो सकती है अंतिम सूची

साथ ही, यह इंगित करते हुए कि राज्य सरकार के अधिकांश मंत्रियों को आगामी लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस पार्टी द्वारा पर्यवेक्षकों के रूप में नियुक्त किया गया है, उन्होंने कहा, "28 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए, अलग-अलग यानी कुल 28 मंत्रियों को नियुक्त किया गया है। वे आठ से दस दिनों में दो या तीन उम्मीदवारों के नाम देंगे। हम जल्द से जल्द अंतिम सूची तैयार कर लेंगे।"

उपमुख्यमंत्री के मुद्दे पर नहीं दी टिप्पणी

शिवकुमार कांग्रेस आलाकमान के उस पत्र पर टिप्पणी नहीं करना चाहते थे, जिसमें राज्य के नेताओं को राज्य में अधिक उपमुख्यमंत्री रखने के मुद्दे पर खुलकर चर्चा नहीं करने को कहा गया था। इस साल मई में विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए उनके और सिद्धारमैया के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच कांग्रेस ने फैसला किया था कि शिवकुमार एकमात्र डिप्टी सीएम होंगे।

यह भी पढ़ें: AIMIM प्रमुख ओवैसी ने बताया महिला आरक्षण बिल के विरोध का कारण, बोले- कांग्रेस और पूरे विपक्ष का असल चेहरा दिखा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.