Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन शुरू, 26 अप्रैल को होगा 88 सीटों पर मतदान

Lok Sabha Elections 2024 लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों की 88 संसदीय सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई। 26 अप्रैल को होने वाले संसदीय चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना गुरुवार सुबह राष्ट्रपति की ओर से चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई। इस चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Thu, 28 Mar 2024 08:41 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 08:41 AM (IST)
Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन शुरू, 26 अप्रैल को होगा 88 सीटों पर मतदान
Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन शुरू

पीटीआई, नई दिल्ली। Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों की 88 संसदीय सीटों के लिए नामांकन दाखिल (Filing of nominations for second phase) करने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई। 26 अप्रैल को होने वाले संसदीय चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना गुरुवार सुबह राष्ट्रपति की ओर से चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई।

loksabha election banner

इस चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है।

5 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।

जम्मू-कश्मीर में स्क्रूटनी 6 अप्रैल को होगी।

इस चरण के दौरान बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र (Outer Manipur Lok Sabha constituency) के एक हिस्से में भी मतदान होगा। बाहरी मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को पहले चरण के लिए जारी गजट अधिसूचना में शामिल की गई थी।

बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के पंद्रह विधानसभा क्षेत्रों में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा। निर्वाचन क्षेत्र की 13 विधानसभा क्षेत्रों में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

दूसरे चरण में जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव होने हैं उनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के अलावा बाहरी मणिपुर सीट का एक हिस्सा शामिल है।

यह भी पढ़ें- जंगल में जाएंगे, बर्फ में जाएंगे, हेलिकॉप्टर से जाएंगे, हाथी-घोड़े से जाएंगे; 'अंतिम मतदाता' तक पहुंचने के लिए चुनाव आयोग ने कसी कमर

यह भी पढ़ें- यूट्यूब से सीखकर लगाई थी नकली सिक्के बनाने की फैक्ट्री, शेयर बाजार में भी किया था आरोपित ने निवेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.