• Epaper
  • Hindi News

Nirbhaya Case Justice: सात साल इंतजार के बाद मिला इंसाफ, जानें आज क्या-क्या हुआ

Fri, 20 Mar 2020 01:58 PM (IST) | Tanisk Jimmc
Nirbhaya Case Justice: सात साल इंतजार के बाद मिला इंसाफ, जानें आज क्या-क्या हुआ

HIGHLIGHT

  1. निर्भया के चारों दोषियों को सुबह 5.30 बजे दी गई फांसी
  2. निर्भया मामले के दोषियों के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए DDU अस्पताल लाए गए शव
  3. पोस्टमॉर्टम के बाद दोषियों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए जाएंगे

सात साल के लंबे इंतजार के बाद निर्भया को इंसाफ मिल गया है। मामले के चारों आरोपियों को आज सुबह 5.30 बजे फांसी दे दी गई । इन्हें दिल्ली के तिहाड़ जेल में फांसी दी गई। दोषियों के शवों का पोस्टमॉर्टम हरिनगर में दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल (DDU)में ले जाया गया। यह डीडीयू अस्पताल में ज्यूडिशियल हैंगिंग के मामले में पहली बार पोस्टमॉर्टम है। यहां जेल मैनुअल और सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के अनुसार पोस्टमॉर्टम किया जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआइ से अस्पताल के एक सूत्र ने बताया कि न्यायिक मामले की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामान्य मामले से अलग होती है। ऑटोप्सी होने के बाद दोषियों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए जाएंगे।

20 Mar,2020
  • 01:21 PM

    जानिए निर्भया के दोषियों ने तिहाड़ में काम करके कितने रूपये की कि थी कमाई

    यह भी पढ़ें: जानिए निर्भया के दोषियों ने तिहाड़ में काम करके कितने रूपये की कि थी कमाई, किसे मिलेगा ये पैसा
     

  • 12:18 PM

    निर्भया मामले के दोषियों ने नाश्ता नहीं किया

     समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार तिहाड़ जेल प्रशासन ने बताया कि निर्भया मामले के दो दोषियों ने कल रात खाना खाया था, लेकिन चारों में से किसी ने भी शुक्रवार सुबह फांसी लगाने से पहले नाश्ता या स्नान नहीं किया।

  • 11:44 AM

    नारी शक्ति ने हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया- पीएम मोदी

    समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार निर्भया कांड के दोषियों को फांसी होने पर पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा कि हमारी नारी शक्ति ने हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। हमें मिलकर एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करना है, जहां महिला सशक्तीकरण पर ध्यान दिया जाए, जहां समानता और अवसर पर जोर हो। 

  • 11:30 AM

    निर्भया कांड के दोषियों को फांसी होने पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद

    निर्भया कांड के दोषियों को फांसी होने पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि निंदनीय अपराध करने वाले अपराधियों ने को मृत्युदंड दिया गया है। काश पहले ऐसा हो पाता।आज का दिन न्यायपालिका, सरकार, सिविल सोसाइटी के लिए इस बात पर चिंतन करने का दिन है कि क्या मृत्युदंड पाने वाले दोषियों को इसे देर कराने के लिए मौका मिलना चाहिए।

     

  • 11:15 AM

    निर्भया केस के आरोपियों के फांसी पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी

     केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि आईपीसी (भारतीय दंड संहिता) और सीआरपीसी (दंड प्रक्रिया संहिता) में सभी खामियों का खुलासा निर्भया केस के दौरान हुआ। ऐसे मामलों में त्वरित सजा मिलनी चाहिए। इसलिए भारत सरकार आईपीसी, सीआरपीसी में कुछ बदलाव लाना चाहती है।

  • 11:10 AM

    स्मृति ईरानी बोलीं- फांसी की सजा हर अपराधी के लिए एक संदेश

     स्मृति ईरानी ने कहा कि निर्भया कांड के दोषियों को फांसी की सजा हर अपराधी के लिए एक संदेश है कि एक दिन  कार्रवाई जरुर होगी। बता दें कि आज सुबह 5.30 बजे निर्भया मामले के चार दोषियों को फांसी दी गई।

     

  • 10:43 AM

    परिजन शव नहीं लेंगे तो जेल प्रशासन करेगा अंतिम संस्कार

     तिहाड़ जेल के महानिदेशक के अनुसार दोषी मुकेश और विनय ने रात का भोजन किया और अक्षय ने केवल चाय प। विनय थोड़ा रोया, लेकिन सभी 4 अपराधी शांत थे। अदालत के आदेशों का उन्हें लगातार अपडेट दिया गया। यदि उनके परिजन शव लेने को तैयार हो जाते है तो उन्हें शव सौंप दिया जाएगा। नहीं तो अंतिम संस्कार करना हमारा कर्तव्य है।

     

  • 10:36 AM

    निर्भया मामले के आरोपियों के फांसी पर क्या बोले ऋषि कपूर

     यह भी पढ़ें: Nirbhaya Case Justice: ऋषि कपूर ने कहा- शर्म आनी चाहिए उन्हें, जिनकी वजह से न्याय में देरी हुई

  • 10:17 AM

    निर्भया मामले के दोषियों ने फांसी से पहले कोई अंतिम इच्छा नहीं जताई

    तिहाड़ प्रशासन के अनुसार निर्भया मामले के दोषियों ने फांसी से पहले कोई अंतिम इच्छा नहीं जताई। बता दें कि आज सुबह 5.30 बजे चारों दोषियों को फांसी दे दी गई।  

  • 10:02 AM

    फांसी टालने को रात भर चली सुनवाई

    यह भी पढ़ें: Nirbhaya Case: फांसी टालने को रात भर चली सुनवाई, HC व SC के चक्कर काटता रहा दोषी पक्ष

  • 09:22 AM

    थोड़ी देर में शुरू होगा पोस्टमॉर्टम

    अक्षय की पत्नी ने डीडीयू अस्पताल पहुंचने के बाद अक्षय के शव की पहचान की। अभी तक विनय, मुकेश व पवन के परिजन नही पहुंचे हैं। थोड़े देर बार बाद चिकित्सकों का पैनल शुरू करेगा पोस्टमॉर्टम । डीडीयू अस्पताल में ज्यूडिशियल हैंगिंग के मामले में पहली बार पोस्टमार्टम होगा।

  • 09:11 AM

    दोपहर 12:30 बजे तक ऑटोप्सी पूरी होने की संभावना

     समाचार एजेंसी एएनआइ से DDU अस्पताल के एक सूत्र ने बताया कि न्यायिक मामले की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामान्य मामले से अलग होती है। दोपहर 12:30 बजे तक ऑटोप्सी पूरी होने की संभावना है। 

  • 09:04 AM

    केजरीवाल बोले- तय करें एक और निर्भया केस नहीं होने देंगे

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निर्भया मामले में चारों दोषियों को फांसी होने को बाद कहा कि आज यह संकल्प लेने का दिन है कि हम एक और निर्भया कांड की नहीं होने देंगे। बता दें कि सात साल के लंबे इंतजार के बाद आज निर्भया को इंसाफ मिला। चारों दोषियों को आज फांसी दे दी गई।

     

  • 08:49 AM

    दोषियों के परिजनों को लिखित में देना होगा वचन

     निर्भया मामले के दोषियों के परिजनों को लिखित में एक वचन देना होगा कि वे इनके अंतिम संस्कार के संबंध में किसी भी प्रकार का सार्वजनिक प्रदर्शन नहीं करेंगे। बता दें कि दोषियों के शवों को उनके परिजनों को पोस्टमार्टम के बाद सौंप दिया जाएगा।

  • 08:37 AM

    डीडीयू अस्पताल लाए गए शव

     निर्भया मामले के दोषियों के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए डीडीयू अस्पताल लाया गया। यहां जेल मैनुअल और सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के अनुसार पोस्टमॉर्टम किया जाएगा। पोस्टमॉर्टम के बाद दोषियों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए जाएंगे।

  • 08:23 AM

    पोस्टमॉर्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया जाएगा शव

    तिहाड़ जेल प्रशासन के अनुसार के निर्भया केस के सभी चार अपराधियों के शवों को पोस्टमॉर्टम के बाद उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा। बता दें कि चारों आरोपियों को आज सुबह 5.30 बजे फांसी दी गई। फांसी दिए जाने के बाद डॉक्टर ने के शव का परीक्षण कर मौत की पुष्टि की। चारों शव का हरिनगर में दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में पोस्टमार्टम होगा।

  • 08:04 AM

    बलिया में खुशी मनाते लोग

     उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में स्थित निर्भया के गांव के लोग खुशी मना रहे हैं। बता दें कि आज सुबह 5.30 बजे दिल्ली के तिहाड़ जेल में चारों दोषियों को फांसी दे दी गई।

  • 07:51 AM

    आज हमारी जीत हुई- निर्भया के पिता

     निर्भया के पिता ने कहा, आज हमारी जीत हुई है और यह मीडिया, समाज और दिल्ली पुलिस की वजह से संभव हुआ। मेरी मुस्कुराहट से आप समझ सकते हैं कि मैं कितना खुश हूं।

  • 06:59 AM

    निर्भया को 7 साल बाद न्याय मिला- स्वाति मालिवाल

    समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है, निर्भया को 7 साल बाद न्याय मिला, उसकी आत्मा को आज शांति मिली होगी। देश ने दुष्कर्मियों को एक कड़ा संदेश दिया है कि अगर किसी ने यह अपराध किया तो उसे फांसी दी जाएगी।

  • 06:54 AM

    तारीख आगे बढ़ सकती है, लेकिन सजा मिलेगी- NCW की अध्यक्ष रेखा शर्मा

    राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की अध्यक्ष रेखा शर्मा निर्भया मामले के दोषियों को फांसी दिए जाने के बाद कहा कि आज एक उदाहरण पेश किया गया, लेकिन ऐसा पहले भी किया जा सकता था। अब ऐसे लोगों को पता है कि उन्हें सजा दी जाएगी, तारीख आगे बढ़ सकती है, लेकिन सजा मिलेगी।

  • 06:28 AM

    डॉक्टर ने चारों दोषियों को मृत घोषित किया

    तिहाड़ जेल में डॉक्टर ने चारों दोषियों के शवों का परीक्षण कर इन्हें मृत घोषित कर दिया है। चारों शव का हरिनगर में दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में पोस्टमॉर्टम होगा। चिकित्सकों का पैनल पोस्टमॉर्टम करेगा।

  • 06:20 AM

    तिहाड़ जेल के बाहर लोग मिठाइयां बांटकर खुशी मना रहे हैं

    समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार तिहाड़ जेल के बाहर लोग मिठाइयां बांटकर खुशी मना रहे हैं। बता दें कि आज सुबह 5.30 बजे निर्भया मामले में पांच दोषियों को फांसी दी गई। 

  • 06:12 AM

    महिलाएं सुरक्षित महसूस करेंगी- निर्भया की मां

    निर्भया की मां ने कहा कि दोषियों की फांसी के बाद महिलाएं सुरक्षित महसूस करेंगी। हम सुप्रीम कोर्ट से दिशा-निर्देश जारी करने का अनुरोध करेंगे ताकि कोई भी ऐसे मामलों में देरी की रणनीति न अपना सके। 

  • 06:01 AM

    निर्भया की मां बोली- लड़ाई को जारी रखेंगे

     निर्भया की मां ने कहा, हमारी बेटी अब जिंदा नहीं है और लौटेगी नहीं। हमने यह लड़ाई शुरू की थी जब वो हमें छोड़ कर चली गई। यह संघर्ष उसके लिए था, लेकिन हम भविष्य में अपनी बेटियों के लिए इस लड़ाई को जारी रखेंगे। मैंने अपनी बेटी की तस्वीर को गले लगाया और कहा आखिरकार तुमको न्याय मिला।

     

  • 05:45 AM

    चारों शव का हरिनगर में दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में पोस्टमॉर्टम होगा

    जानकारी के अनुसार करीब 20 मिनट बाद फांसी घर मे डॉक्टर जाएंगे। चारों शव का हरिनगर में  दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में  पोस्टमॉर्टम  होगा। चिकित्सकों का पैनल पोस्टमॉर्टम करेगा।

  • 05:33 AM

    लंबे इंतजार के बाद मिला इंसाफ, फांसी पर लटकाए गए चारों दोषियों

    सात साल के लंबे इंतजार के बाद निर्भया को इंसाफ मिल गया है। मामले के चारों दोषियों को फांसी दे दी गई है। जेल अधिकारियों ने इसकी पुष्टि कर दी है। इन्हें दिल्ली के तिहाड़ जेल में फांसी दी गई। चार डेड बॉडी ले जाने के लिए दो एंबुलेंस बुलाई गई हैं। जेल के बाहर भीड़ बेकाबू है। जेल के बाहर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात है।

  • 05:28 AM

    दोषियों के गले मे डाला जा चुका है फंदा

     मिल रही जानकारी के अनुसार निर्भया के चारों दोषियों के गले में फंदा डाला जा चुका है। बता दें कि तिहाड़ के बाहर भीड़ बेकाबू है।

  • 05:23 AM

    कुछ ही मिनटों में फांसी

    मिल रही जानकारी के अनुसार फांसीघर के प्लेटफॉर्म की ओर अब दोषियों को ले जाया गया। जल्लाद प्लेटफॉर्म पर खड़ा है। अब से कुछ ही मिनटों में इन्हें फांसी दी जाएगी। 

  • 05:13 AM

    दोषियों के सामने डेथ वारंट पढ़ा जा रहा

    निर्भया के दोषियों के फांसी में सिर्फ 15 मिनट बचे हैं। दोषियों को फांसी घर के सामने लाया जा रहा है। फांसी घर के सामने उपायुक्त, जेल अधीक्षक, उपाधीक्षक, चिकित्सा अधिकारी सभी खड़े हैं। चार डेड बॉडी ले जाने के लिए दो एंबुलेंस बुलाई गई हैं। जेल के बाहर भीड़ बेकाबू है। जेल के बाहर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात। दोषियों के सामने डेथ वारंट पढ़ा जा रहा है। थोड़ी देर बाद अभी यहां दोषियों को उनके गुनाह और सजा के बारे में जानकारी दी जाएगी।

  • 04:49 AM

    मेडिकल जांच में फिट पाए गए निर्भया के दोषी

    समाचार एजेंसी एएनआइ को तिहाड़ जेल अधिकारी ने बताया कि सभी चार दोषियों की मेडिकल जांच पूरी हो गई है। सभी का स्वास्थ्य ठीक है। फांसी की प्रक्रिया पूरी होने तक जेल लॉकडाउन रहेगा।

     

  • 04:41 AM

    तिहाड़ के इतिहास में पहली बार एक बार में चार दोषियों को फांसी के फंदे पर लटकाया जाएगा

    तिहाड़ के इतिहास में यह पहली बार होगा जब एक बार में चार दोषियों को फांसी के फंदे पर लटकाया जाएगा। अभी तक एक बार में अधिकतम दो दोषियों को ही फांसी पर लटकाया गया है। सतवंत सिंह व केहर सिंह ही दो वे दोषी थे, जिन्हें एक साथ फांसी के फंदे पर लटकाया गया।

     

  • 04:33 AM

    तिहाड़ में आखिरी बार आतंकी अफजल को फांसी दी गई थी

    तिहाड़ जेल में इससे पहले आखिरी बार वर्ष 2013 में आतंकी अफजल को फांसी दी गई थी। अफजल की फांसी के सात वर्ष बाद तिहाड़ में किसी दोषी को फांसी पर लटकाया जाएगा। इससे पूर्व तिहाड़ में इंदिरा गांधी के हत्यारे सतवंत सिंह और केहर सिंह को 1989 में फांसी पर लटकाया गया था।

  • 04:30 AM

    जेल अधिकारियों की बैठक जारी

     समाचार एजेंसी एएनआइ को तिहाड़ जेल अधिकारी ने बताया कि जल्लाद जाग गया है और जेल अधिकारियों के साथ एक बैठक चल रही है। 2012 निर्भया मामले के चार दोषियों को आज सुबह 5:30 बजे जेल में फांसी दी जाएगी।

  • 04:27 AM

    पीड़िता के परिवार का सात साल का लंबा इंतजार

    दोषियों को फांसी तक पहुंचाने में पीड़िता के परिवार को सात साल इंतजार करना पड़ा। निर्भया की मां ने इसे लेकर कहा, आखिरकार दोषियों को फांसी होगी, सुप्रीम कोर्ट में याचिका खारिज कर दी गई है। मैं समाज के सभी लोगों, विशेषकर हमारी बेटियों और महिलाओं को धन्यवाद देना चाहता हूं।

  • 04:23 AM

    चार बार जारी हुआ डेथ वारंट

    7 जनवरी 2020 : पहला डेथ वारंट जारी हुआ। 22 जनवरी के लिए फांसी तय हुई।17 जनवरी : दूसरा डेथ वारंट जारी। फांसी की तारीख 11 फरवरी तय हुई।17 फरवरी: तीसरा डेथ वारंट जारी, फांसी की तारीख 3 मार्च तय की गई।5 मार्च : चौथा डेथ वारंट जारी, फांसी की तारीख 20 मार्च मुकर्रर की गई। 18 मार्च : चौथा डेथ वारंट टालने के लिए अर्जी दायर की गई। 19 मार्च : अदालत का डेथ वारंट टालने से इन्कार।

  • 04:17 AM

    सुनवाई खत्म होते ही तिहाड़ जेल में फांसी की तैयारी शुरू

     इनके के लिए जारी हुआ चौथा डेथ वारंट आखिरी साबित हुआ। ध्यान रहे कि इससे पहले तीन बार उनका डेथ वारंट टल चुका था।। गुरुवार को देर रात, दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका खारिज होने के बाद दोषियों के वकील ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सुप्रीम कोर्ट ने एक घंटे की सुनवाई के बाद आज तड़के3.30 बजे याचिका खारिज कर दी। सुनवाई खत्म होते ही तिहाड़ जेल में फांसी की तैयारी शुरू हो गई।

  • 04:05 AM

    चारों दोषियों का डेथ वारंट तीन बार टला

    छह दोषियों में से एक राम सिंह ने 2013 में जेल में ही फांसी लगा ली थी। वहीं, एक नाबालिग था जो तीन साल पहले सुधार गृह में रहने के बाद बाहर आ चुका है। राम सिंह और नाबालिग के अलावा चार दोषी अक्षय सिंह, मुकेश सिंह, पवन गुप्ता और विनय शर्मा ने अंतिम वक्त तक फांसी टलवाने की कोशिश की। 

  • 04:04 AM

    निर्भया के चारों दोषियों को आज सुबह 5.30 बजे तिहाड़ में फांसी दी जाएगी

    निर्भया के चारों दोषियों को आज सुबह 5.30 बजे  तिहाड़ में फांसी दी जाएगी। इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली इस वारदात के दोषियों को फांसी के तख्ते तक पहुंचाने में सात साल लग गए। 16 दिसंबर 2012 को हुए इस वारदात में छह लोग शामिल थे।

ज्यादा पठित

Loading...
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept