नई दिल्ली। केंद्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी के हटाए जाने के एक दिन बाद ही एलसी गोयल ने गृह सचिव का पदभार संभाल लिया है। सारधा घोटाले के आरोपी पूर्व केंद्रीय मंत्री मतंग सिंह की गिरफ्तारी में अड़ंगा लगाने पर अनिल गोस्वामी को उनके पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया था।

केरल कैडर से 1979 बैच के आइएएस अफसर एलसी गोयल का कार्यकाल दो साल का ही होगा। कुछ साल पहले भी गोयल गृह मंत्रालय में बतौर संयुक्त सचिव (आंतरिक सुरक्षा) काम कर चुके हैं।

अनिल गोस्वामी द्वारा मतंग सिंह की गिरफ्तारी टालने के लिए सीबीआइ अफसरों को फोन करने की बात कबूलने के बाद सरकार ने देर शाम उन्हें हटाने का फैसला लिया। उसके बाद गोस्वामी ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

उधर, दूसरी ओर सीबीआइ ने अपने उस अफसर के खिलाफ भी जांच शुरू की है जिसने शारदा घोटाले को लेकर मतंग सिंह से फोन पर बातचीत की थी। मंगलवार को मतंग सिंह की गिरफ्तारी रोकने के लिए अनिल गोस्वामी के फोन करने की बात सामने आने के बाद बुधवार को घटनाक्रम तेजी से घूमा। सबसे पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अनिल गोस्वामी को तलब कर पूरे मामले पर सफाई मांगी। लगभग एक घंटे तक चली बैठक में गोस्वामी ने सीबीआइ अधिकारियों को फोन करने की बात स्वीकार कर ली। तब गृहमंत्री ने सीबीआइ निदेशक अनिल सिन्हा को तलब किया।

पढ़ें - गोस्वामी हटाए गए, सीबीआइ अफसर के खिलाफ जांच शुरू

पढ़ें - मतंग सिंह मामले में गृह सचिव अनिल गोस्वामी बर्खास्त

Edited By: Jagran News Network